36.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

#HappyBdayModi: सरदार सरोवर बांध पहुंचे PM मोदी,बोले- पटेल के ”एक भारत” के सपने को हमने आगे बढ़ाया

अहमदाबादः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है. पीएम मोदी आज 69 साल के हो गए.अपने जन्मदिन पर मंगलवार को गृह राज्य गुजरात पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार सरोवर बांध पर नर्मदा नदी की आरती की.जन्मदिन के मौके पर पीएम मोदी ने यहां एक जनसभा को संबोधित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केवडिया में […]

अहमदाबादः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है. पीएम मोदी आज 69 साल के हो गए.अपने जन्मदिन पर मंगलवार को गृह राज्य गुजरात पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार सरोवर बांध पर नर्मदा नदी की आरती की.जन्मदिन के मौके पर पीएम मोदी ने यहां एक जनसभा को संबोधित किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केवडिया में कहा कि कभी मुझे मन करता था कि फोटो निकालूं, लेकिन आज मन कर रहा था कि काश मेरे हाथ में कैमरा होता. पीएम ने यहां लोगों से पूछा कि केम छो!!! प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे नमामि महोत्सव में आने का अवसर मिला, इसके लिए गुजरात का आभार करता हूं. पीएम मोदी ने कहा कि आज सरदार पटेल का सपना आज पूरा हो रहा है और वो भी उनकी आंखों के सामने, क्योंकि सामने ही सरदार साहब की सबसे बड़ी मूर्ति खड़ी है. इस स्थिति तक आने में लाखों लोगों को योगदान रहा है, साधु-संतों की भूमिका भी रही है. आज हम हर किसी का आभार व्यक्त करते हैं.
रैली में पीएम मोदी ने कहा कि आज कच्छ और सौराष्ट्र के उन क्षेत्रों में भी मां नर्मदा की कृपा हो रही है, जहां कभी कई-कई दिनों तक पानी नहीं पहुंच पाता था. आपने जब मुझे यहां का दायित्व दिया, तब हमारे सामने दोहरी चुनौती थी. सिंचाई के लिए, पीने के लिए, बिजली के लिए, डैम के काम को तेज करना था, दूसरी तरफ नर्मदा कैनाल के नेटवर्क को और वैकल्पिक सिंचाई व्यवस्था को भी बढ़ाना था.
प्रधानमंत्री ने कहा कि लेकिन गुजरात के लोगों ने हिम्मत नहीं हारी और आज सिंचाई की योजनाओं का एक व्यापक नेटवर्क गुजरात में खड़ा हो गया है, बीते 17-18 सालों में लगभग दोगुनी जमीन को सिंचाई के दायरे में लाया गया है. पीएम ने कहा कि गुजरात टूरिज्म में आगे बढ़ रहा है लेकिन हमें ध्यान रखना है कि इसे प्लास्टिक से बचाना है. पूरा देश सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है.
हमारा जल, जंगल और जमीन प्लास्टिक से मुक्त रहे, इसके लिए कोशिश तेज होनी चाहिए. पीएम ने कहा कि धानमंत्री ने रैली में कहा कि आज हैदराबाद मुक्ति दिवस है, 17 सितंबर 1948 में हैदराबाद का विलय भारत में हुआ था. और आज हैदराबाद देश की उन्नति में योगदान दे रहा है. एक भारत-श्रेष्ठ भारत का सपना आज साकार हो रहा है, आजादी के बाद जो काम अधूरे रह गए उनको आज हिंदुस्तान पूरा कर रहा है.
जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को 70 साल तक भेदभाव का सामना करना पड़ा, इसका दुष्परिणाम पूरे हिंदुस्तान ने भुगता है. सरदार साहब की प्रेरणा से एक जरूरी फैसला देश ने लिया है, अब नए रास्ते पर चलने का फैसला लिया गया है. हम जम्मू, कश्मीर और लद्दाख में विश्वास और विकास की गंगा बहाएंगे.
भारत की एकता और श्रेष्ठता के लिए आपका सेवक पूरी तरह प्रतिबद्ध है, 100 दिन में हमारी सरकार ने कई बड़े फैसले लिए हैं. इसमें किसान, अर्थव्यवस्था समेत कई बड़े फैसलों को लिया गया है. हमारी नई सरकार पहले से भी तेज गति से काम करेगी और बड़े लक्ष्यों को प्राप्त करेगी.
नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध के उच्चतम स्तर 138.68 मीटर तक पानी भर जाने के अवसर पर गुजरात सरकार ‘नमामी देवी नर्मदा महोत्सव’ का आयोजन कर रही है. इसी में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मंगलवार सुबह केवडिया पहुंचे. प्रधानमंत्री के साथ-साथ मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी नर्मदा नदी की पूजा की.

मोदी केवडिया में बटरफ्लाय गार्डन भी गए, जहां उन्होंने केसरिया रंग की टाइगर तितली को राज्य तितली घोषित किया. उन्होंने दिन की शुरुआत अपने गृह राज्य गुजरात में ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ तथा नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध का अवलोकन करने के साथ की. दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा कहे जाने वाले ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ का अनावरण पिछले वर्ष 31 अक्टूबर को पटेल की जयंती के दिन पीएम मोदी ने ही किया था. उन्होंने हेलिकॉप्टर से स्टेच्यू का एक वीडियो बनाया था, उस वीडियो को उन्होंने ट्वीट भी किया.

वर्ष 2017 में जलाशय की ऊंचाई बढ़ाई गई थी. उसके बाद से यह पहली बार है जब रविवार शाम को बांध में पानी इसके उच्चतम स्तर 138.68 मीटर तक पहुंचा है. गुजरात की जीवनरेखा मानी जाने वाली नर्मदा नदी में आए पानी के ‘स्वागत’ में प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बांध स्थल पर पूजा की.
प्रधानमंत्री बांध के निकट सभा को संबोधित करने वाले हैं. एक अधिकारी ने बताया कि इन परियोजनाओं में रिवर राफ्टिंग, जंगल सफारी पार्क, बटरफ्लाय पार्क और एकता नर्सरी शामिल हैं. प्रधानमंत्री खालवानी सफारी में इको-टूरिज्म स्थल पर भी पहुंचे. उन्होंने नर्मदा के तट पर बसे गरूड़ेश्वर गांव में दत्त मंदिर के दर्शन भी किए.
पीएम मोदी को दुनियाभर से जन्मदिन की शुभकामनाएं मिल रही है.गृह मंत्री अमित शाह ने भी पीएम मोदी को जन्मदिन की बधाई दी.नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने पीएम मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए कहा- मुझे पूरा विश्वास है कि हम मिलकर नेपाल-भारत द्विपक्षीय संबंधों को और अधिक मजबूत करते जाएंगे. केवड़िया में बांध स्थल का दौरा कर रहे हैं. इसके बाद वह जल सर्वोच्च स्तर पर पहुंचने के लिए आयोजित ‘नमामि देवी नर्मदे महोत्सव’ में शामिल होंगे.
इसमें नर्मदा, भरूच और छोटा उदयपुर जिलों से बड़ी संख्‍या में लोग कार्यक्रम स्‍थल पर पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री अपने संबोधन के बाद बांध तथा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के पास चल रहीं विकास परियोजनाओं का निरीक्षण करेंगे. पीएम मोदी केवड़िया के पास गरुणेश्वर गांव में भगवान दत्तात्रेय के मंदिर में दर्शन करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें