25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सूरत अग्निकांड: 20 छात्रों की मौत, तीन पर केस दर्ज, घायल छात्र ने कहा- कूदता नहीं तो घुट जाता दम

सूरत/अहमदाबाद : सूरत के एक वाणिज्यिक परिसर में शुक्रवार की दोपहर आग लगने के बाद एक ‘कोचिंग क्लास’ के 20 छात्रों की मौत हो गयी. बड़ी संख्या में बच्चे घायल भी हुए हैं. भीषण आग में 16 लड़कियों सहित 20 छात्र जलकर मर गये. सभी को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. हादसे के वक्त […]

सूरत/अहमदाबाद : सूरत के एक वाणिज्यिक परिसर में शुक्रवार की दोपहर आग लगने के बाद एक ‘कोचिंग क्लास’ के 20 छात्रों की मौत हो गयी. बड़ी संख्या में बच्चे घायल भी हुए हैं. भीषण आग में 16 लड़कियों सहित 20 छात्र जलकर मर गये. सभी को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. हादसे के वक्त ऊपरी मंजिल पर डिजाइनिंग की कोचिंग चल रही थी. आग की लपटें फैलने के बाद छात्रों ने खिड़कियों से कूदना शुरू कर दिया. घटना के वीडियो से पता चलता है कि 13 से ज्यादा छात्र तीसरी व चौथी मंजिल से नीचे कूद गये.

कूदने वाले लोगों में से तीन की मौत हो गयी. हादसे में बचे एक छात्र ने बताया कि उसके पास तीसरी मंजिल से कूदने के अलावा और कोई चारा नहीं था. भीषण अग्निकांड में जिंदा बचे एक छात्र ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि कोचिंग सेंटर के एसी में से अचानक धुआं निकलने लगा जिसके बाद वहां मौजूद शिक्षक ने कहा कि यह धुंआ इसलिए निकल रहा होगा क्योंकि किसी ने बाहर आग जलायी होगी. धुंआ लगातार बढ़ता गया तो सारे छात्र और शिक्षक अंतिम कमरे में सुरक्षा के लिए चले गये. यहां हमें सांस लेने में परेशानी होने लगी. हमने खिड़कियों को खोल दिया.

आगे उसने बताया के फायर ब्रिगेड वहां पहुंची तो उन्होंने हमें ऊपर से कूदने के लिए कहा. फायर ब्रिगेड वाले नीचे कूदने के लिए कह तो रहे थे लेकिन हमें पकड़ने के लिए उन्होंने सुरक्षा जाल नहीं लगाया था. छात्र ने बताया कि मैंने सोचा कि यदि मैं यहां रहूंगा तो धुएं से मेरा दम घुट जाएगा. इसलिए मैंने चांस लिया और दोस्‍तों को छोड़कर तीसरी मंजिल से कूद पड़ा. इसके बाद मुझे कुछ याद नहीं…कूदने के बाद मैंने खुद को अस्पताल में पाया. मेरे हाथ पैर और सिर में चोट आयी है और मुझे आठ टांके लगाये गये हैं.

आपको बता दें कि मामले में राज्य सरकार ने घटना की जांच के आदेश दिये हैं. घटना के वक्त बिल्डिंग में 50 से ज्यादा बच्चे और टीचर मौजूद थे. सूत्रों के मुताबिक कुछ छात्रों की मौत आग से झुलसने से भी हुई है. किसी भी मेडिकल इमरजेंसी से निबटने के लिए नयी दिल्ली स्थित एम्स के बर्न ऐंड ट्रॉमा सेंटर में विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम गठित की गयी है.

फिलहाल आग लगने की वजह साफ नहीं है. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की सहायता मुहैया कराने का एलान किया है. गुजरात सरकार व स्थानीय अधिकारियों से प्रभावितों को हर संभव मदद मुहैया कराने को कहा है. इस इमारत में कोचिंग कक्षाएं छत पर एक शेड में चल रही थीं. इस बात की जांच की जा रही है कि निर्माण कार्य अवैध तो नहीं है.

तीन के खिलाफ एफआईआर दर्ज
कोचिंग सेंटर में आग लगने की घटना के मद्देनजर सूरत पुलिस ने कॉम्प्लेक्स के बिल्डरों हर्षल वेकरिया व जिग्नेश और कोचिंग सेंटर के मालिक भार्गव भूटानी सहित तीन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है.
बच्चे कूद रहे थे, बंद थीं दमकल की सीढ़ियां
प्रत्यक्षदर्शियों का का कहना है कि दमकल की गाड़ियां आग लगने के आधे घंटे बाद ही मौके पर पहुंच गयी थीं, लेकिन उनके पास जरूरी उपकरण नहीं थे, जिनके जरिये आग में फंसे बच्चों को बाहर निकाला जा सके. वीडियो से पता चलता है कि जिस वक्त बच्चे इमारत से छलांग लगा रहे थे, उस वक्त दमकल की गाड़ियां सामने खड़ी थीं. फिर भी उनकी सीढ़ियां ऊपरी मंजिल तक नहीं पहुंच पायीं.

स्कूलों, अस्पतालों, मॉल के सुरक्षा ऑडिट के आदेश
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शुक्रवार को सूरत के सरथाना में चार मंजिला वाणिज्यिक इमारत में आग लगने की घटना के बाद स्कूलों, कॉलेजों और कोचिंग सेंटर में आग से सुरक्षा को लेकर ऑडिट कराने का आदेश दिया. घटनास्थल का जायजा लेने के बाद रूपाणी ने कहा कि ऑडिट में पता लगाया जाएगा कि राज्य में शैक्षणिक संस्थानों में आग की घटना से बचाव के लिए समुचित उपकरण और सुविधाएं हैं या नहीं. उन्होंने कहा कि राज्य के मुख्य शहरों और नगरों में अस्पताल, मॉल और दूसरी वाणिज्यिक इमारतों को भी ऑडिट में शामिल किया जाएगा.

पीएम मोदी ने जताया दुख

घटना पर पीएम मोदी ने गहरा दुख व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि आग की घटना से बेहद व्यथित हूं. मृतकों के परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदना है. मैंने गुजरात सरकार और स्थानीय प्रशासन से प्रभावित लोगों को हर संभव मदद देने के लिए कहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें