23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

#CycloneVayu गुजरात तट के करीब पहुंचा, 1.6 लाख लोगों को दूसरी जगह भेजा गया, 15 ट्रेनें रद्द

अहमदाबाद : वायु चक्रवात गुजरात तट के नजदीक पहुंच चुका है. इधर ऐहतियातन 1.6 लाख लोगों को दूसरी जगह भेजा गया है. सभी बंदरगाहों और हवाई अड्डों पर चक्रवात ‘वायु’ को देखते हुए ऐहतियात के तौर पर कामकाज अस्थायी तौर पर रोक दिया गया है. यह जानकारी बुधवार को राज्य सरकार की ओर से दी […]

अहमदाबाद : वायु चक्रवात गुजरात तट के नजदीक पहुंच चुका है. इधर ऐहतियातन 1.6 लाख लोगों को दूसरी जगह भेजा गया है. सभी बंदरगाहों और हवाई अड्डों पर चक्रवात ‘वायु’ को देखते हुए ऐहतियात के तौर पर कामकाज अस्थायी तौर पर रोक दिया गया है.

यह जानकारी बुधवार को राज्य सरकार की ओर से दी गई. पश्चिम रेलवे ने भी घोषणा की है कि बुधवार को शाम छह बजे से तटवर्ती क्षेत्रों से गुजरने वाली सभी ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं या उनके मार्ग छोटे कर दिये गए हैं.

मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात गुजरात से बृहस्पतिवार सुबह टकराएगा. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गांधीनगर में एक समीक्षा बैठक के बाद कहा, राज्य सरकार ने गुजरात के तट पर स्थित सभी बंदरगाहों पर संचालन रोकने का निर्णय किया है. ऐहतियाती कदम के तौर पर सौराष्ट्र क्षेत्र के सभी हवाई अड्डे भी चक्रवात समाप्त होने तक बंद रहेंगे.

उन्होंने कहा कि उस क्षेत्र में स्थित तीर्थस्थलों के लिए बस सेवाएं भी रद्द कर दी गई हैं. चूंकि कच्छ और सौराष्ट्र क्षेत्र स्थित सभी हवाई अड्डों को अपने संचालन पूरी तरह से बंद करने को कह दिया गया है, अहमदाबाद हवाई अड्डे से इन स्थलों के लिए उड़ानें बृहस्पतिवार को रद्द रहेंगी.

शहर स्थित हवाई अड्डे की ओर से जारी बयान में कहा गया, अहमदाबाद से पोरबंदर, केंद्र शासित प्रदेश दीव, कांडला, मुंद्रा और भावनगर के लिए उड़ानें गुरुवार तक के लिए रद्द हैं. अहमदाबाद से अन्य स्थलों के लिए उड़ानें सामान्य रूप से संचालित होंगी.

एक अधिकारी ने कहा कि चक्रवात से कच्छ, मोरबी, जामनगर, जूनागढ़, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, राजकोट, अमरेली, भावनगर और गिर सोमनाथ जिलों के प्रभावित होने की आशंका है. पश्चिम रेलवे ने कच्छ और सौराष्ट्र क्षेत्रों के लिए जाने वाली ट्रेनें दो दिन के लिए रद्द कर दी हैं.

पश्चिम रेलवे ने एक विज्ञप्ति में कहा, चक्रवात वायु के मद्देनजर 12 जून को शाम छह बजे के बाद 14 जून तक वेरावल, ओखा, पोरबंदर, भावनगर, भुज और गांधीधाम के लिए सभी पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें या तो रद्द कर दी गई हैं या उनके मार्ग छोटे कर दिये गए हैं.

प्राधिकारियों को राहत एवं बचाव अभियान में मदद के लिए रेलवे ने उन क्षेत्रों में ट्रेनें लगाने के लिए तैयार रखी हैं. विज्ञप्ति में कहा गया है, छह से 10 कोच की विशेष ट्रेनें नजदीकी सुरक्षित स्थल पर खड़ी की जाएंगी जिससे उन्हें आपात स्थिति में लगाया जा सके.

* रेलवे ने 15 ट्रेनें निरस्त कीं और 16 को बीच में ही समाप्त किया

पश्चिम रेलवे ने वायु चक्रवात को देखते हुये 15 ट्रेनों को निरस्त और 16 ट्रेनों आंशिक रूप से समाप्त कर दिया है. पश्चिम रेलवे ने बुधवार को यह जानकारी दी. उसने बताया कि इसके अलावा सुरक्षा के कई इंतजाम किए गए हैं.

वेरावल, ओखा, पोरबंदर, भावनगर, भुज और गांधीधाम में यात्रियों की सुरक्षा के लिए कदम उठाये गए हैं. वेरावल-अमरेली पैसेंजर, अमरेली-जूनागढ़, देलवाड़ा-वेरावल 12 और 13 जून को रद्द रहेंगी. राज्य सरकार ने सौराष्ट्र, कच्छ के निचले इलाकों को खाली कराने के लिए विशाल पैमाने पर काम शुरू कर दिया है. इस तूफान के गुरूवार सुबह तट पर टकराने की आशंका है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें