23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दो गुटों में बंटा गोदरेज परिवार, हो रही संपत्ति में बंटवारे की तैयारी

मुंबईः देश के दिग्गज कारोबारी घराने गोदरेज में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. जानकारी के मुताबिक गोदरेज परिवार संपत्ति को लेकर दो गुटों में बंट चुका है. कहा तो यहाा तक जा रहा है कि गोदरेज परिवार बंटवारे के बारे में फैसला ले सकता है. इस परिवार के पास कई इंडस्ट्री में हिस्सेदारी के […]

मुंबईः देश के दिग्गज कारोबारी घराने गोदरेज में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. जानकारी के मुताबिक गोदरेज परिवार संपत्ति को लेकर दो गुटों में बंट चुका है. कहा तो यहाा तक जा रहा है कि गोदरेज परिवार बंटवारे के बारे में फैसला ले सकता है. इस परिवार के पास कई इंडस्ट्री में हिस्सेदारी के अलावा हजारों करोड़ रुपये की जमीनें हैं. इन्हें मुंबई का ‘लैंडलॉर्ड कहा जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार परिवार ने कारोबार में हिस्सेदारी के पुनर्गठन के लिए कई सलाहकारों और टॉप लॉ फर्म की सेवाएं ली हैं.
साबुन से लेकर एयरोस्पेस बिजनस तक में सक्रिय इस बिजनस ग्रुप को कंट्रोल करने वाला गोदरेज परिवार कुछ बदलाव करने पर चर्चा कर रहा है. परिवार में भविष्य की कारोबारी रणनीति को लेकर मतभेद उभर रहे हैं. साथ ही, इनकी मुख्य कंपनी गोदरेज ऐंड बॉएस के कुछ भूखंडों के डिवेलपमेंट पर भी जमशेद गोदरेज और चचेरे भाइयों, आदि एवं नादिर गोदरेज की अलग-अलग सोच सामने आ रही है. परिवार के सदस्यों में इन्हीं मतभेदों पर कुछ फैमिली अग्रीमेंट्स में बदलाव के तरीके तलाशे जा रहे हैं.
मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, मुंबई के विखरोली में गोदरेज परिवार का 1,000 एकड़ का एक भूखंड है जिसको डेवलप किया जा सकता है, इसकी बाजार कीमत करीब 20 हजार करोड़ रुपये है. विखरोली में गोदरेज परिवार की कुल 3,400 एकड़ जमीन है. सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि इस जमीन के बंटवारे के लिए गोदरेज ऐंड बॉयस के चेयरमैन जमशीद गोदरेज ने जेएम फाइनेंशि‍यल से जुड़े दिग्गज इनवेस्टमेंट बैंकर निमेश कम्पानी और एजेबी पार्टर्नस के वकील जिया मोदी की सलाह ले रहे हैं.
उनके चचेरे भाई और गोदरेज समूह के चेयरमैन आदि गोदरेज तथा गोदरेज एग्रोवैट के चेयरमैन नादिर गोदरेज बैंकर उदय कोटक और सिरिल अमरचंद मंगलदास से जुड़े सिरिल श्रॉफ की सलाह ले रहे हैं. विखरोली की जमीन पर अगर रियल एस्टेट प्रॉपर्टी विकसित की जाए तो उसकी कीमत करीब एक लाख करोड़ रुपये तक हो सकती है. इस इलाके में सिर्फ जमीन की कीमत प्रति एकड़ 20 करोड़ रुपये के आसपास है.
खबरों के मुताबिक गोदरेज परिवार में खासकर इसको लेकर कुछ मतभेद हैं कि जमीनों का विकास किस तरह से किया जाए. जमशीद गोदरेज का परिवार चाहता है कि जमीन पर बहुत ज्यादा रियल एस्टेट विकास न किया जाए, लेकिन आदि और नादिर गोदरेज का परिवार चाहता है कि इस जमीन पर रियल एस्टेट का भरपूर विकास हो. कंपनी के प्रवक्ता ने कहा है कि इस बारे में दोनों परिवार गुरुवार को एक बयान जारी करेंगे.
बता दें कि गोदरेज समूह 120 साल से ज्यादा साल है. 1897 में युवा पारसी वकील आर्देशीर गोदरेज ने एक ताला कंपनी के साथ गोदरेज की शुरुआत की थी. गोदरेज समूह में पांच सूचीबद्ध कंपनियां हैं- गोदरेज इंडस्ट्रीज, गोदरेज कंज्यूमर, गोदरेज एग्रोवेट, गोदरेज प्रॉपर्टीज और एस्टेक लाइफसाइंसेज. इन सभी की बाजार पूंजी करीब 1.2 लाख करोड़ रुपये की है. समूह के चेयरमैन आदि गोदरेज हैं. यह समूह साबुन से लेकर रियल एस्टेट तक के कारोबार में है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें