Advertisement

other state

  • Mar 22 2019 8:17PM

In PICS : 1.5 साल का बच्चा, 60 फुट गहरा बोरवेल और 48 घंटे की मशक्कत के बाद बची जान

In PICS : 1.5 साल का बच्चा, 60 फुट गहरा बोरवेल और 48 घंटे की मशक्कत के बाद बची जान
फोटो सोशल मीडिया से.

हिसार : हरियाणा में हिसार जिले के बालसमंद गांव में 60 फुट गहरे बोरवेल में गिरे डेढ़ साल के बच्चे को आखिरकार 48 घंटे बाद बाहर निकाल लिया गया है. नदीम बुधवार को खेलते समय बोरवेल में गिर गया था.

 

 

हिसार के डीएसपी (कानून एवं व्यवस्था) जोगिंदर सिंह ने कहा, व्यापक स्तर पर चलाए गए बचाव अभियान के बाद बच्चे को बोरवेल से निकाल लिया गया. बच्चा स्वस्थ लग रहा है.


मौके पर मौजूद एम्बुलेंस उसे तुरंत अस्पताल ले गई जहां डॉक्टर उसकी चिकित्सीय जांच करेंगे. करीब 48 घंटे से बच्चे को बोरवेल से निकालने का अभियान जारी था.


अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) और सेना के विशेषज्ञों के एक दल द्वारा चलाए जा रहे बचाव अभियान में असैन्य और पुलिस अधिकारी मदद कर रहे थे.


जब बचावकर्मी शुक्रवार को उस स्थान के निकट पहुंचे जहां बच्चा फंसा है तो मशीन से खुदाई रोक दी गई और अब आगे बढ़ने के लिए हाथ से ही खुदाई की गयी ताकि इस बात को सुनिश्चित किया जा सके कि मिट्टी बच्चे पर नहीं गिरे.


उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने इससे पहले बोरवेल से 20 फुट दूर इसके समानांतर खुदाई शुरू की थी. प्रशासन की योजना सुरंग बनाकर बच्चे को सुरक्षित निकालने की थी.


बोरवेल में नाइट विजन कैमरा (night vision camera) डाला गया, जिसके जरिए बच्चे की गतिविधियों पर नजर रखी गयी. स्थानीय लोगों के अनुसार बच्चे का नाम नदीम है और वह कुछ बच्चों के साथ खेल रहा था तभी वह अचानक से बोरवेल में गिर गया. बच्चे के पिता मजदूर हैं.

Advertisement

Comments

Advertisement