30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव : भाजपा ने जारी किया घोषणापत्र, किसानों, गरीबों व छात्रों पर विशेष ध्‍यान

रायपुर : भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री रमन सिंह ने घोषणा पत्र ‘नवा छत्तीसगढ़ संकल्प पत्र 2018’ जारी किया. शाह ने संकल्प पत्र जारी करते हुए कहा कि भाजपा की सरकार इसमें किये गये वादों को पूरा करेगी. […]

रायपुर : भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री रमन सिंह ने घोषणा पत्र ‘नवा छत्तीसगढ़ संकल्प पत्र 2018’ जारी किया. शाह ने संकल्प पत्र जारी करते हुए कहा कि भाजपा की सरकार इसमें किये गये वादों को पूरा करेगी. भाजपा ने अपने 50 पृष्ठ के संकल्प पत्र में 60 वर्ष से अधिक आयु के लघु और सीमांत किसानों और भूमिहीन कृषि मजदूरों को एक हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन देने, अगले पांच वर्षों में किसानों को दो लाख नये पंप कनेक्शन देने, दलहन और तिलहन किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद करने, राज्य के सभी संभागों में गौ अभयारण्य बनाने, राज्य में दुग्ध क्रांति अभियान चलाने और राज्य को जैविक खेती के लिए रूप में विकसित करने का वादा किया है.

भाजपा ने इसके साथ ही छत्तीसगढ़ को नक्सलवाद मुक्त राज्य बनाने, अनुसूचित जाति और जनजाति के बच्चों के लिए गुरु घासीदास और अमर शहीद गुंडाधूर छात्रवृत्ति योजना लागू करने और वनोपज खरीदी बिक्री के लिए सर्वसुविधा युक्त हाट बाजारों की स्थापना करने का वादा किया है. पार्टी ने कहा है कि ग्रामीण और शहरी गरीब परिवारों के लिए पक्के आवास का निर्माण किया जायेगा. नोनी सुरक्षा योजना में दी जाने वाली राशि को दोगुना कर दो लाख रुपये किया जायेगा.

नवमी कक्षा में प्रवेश लेने वाले सभी छात्र छात्राओं को निशुल्क साइकिल प्रदान की जायेगी वहीं 12वीं कक्षा तक के सभी छात्र छात्राओं को निशुल्क गणवेश और पाठ्य पुस्तकें दी जायेगी. मेधावी छात्राओं को यातायात में सुविधा के लिए निशुल्क स्कूटी दी जायेगी. संकल्प पत्र के अनुसार जिला अस्पतालों को मल्टी स्पेशलिटी बनाया जायेगा तथा अंबिकापुर और जगदलपुर में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल बनाया जायेगा. युवाओं को रोजगार सुनिश्चित करने कौशल उन्नयन भत्ता (बेरोजगारी) भत्ता दिया जायेगा.

दो सौ करोड़ रुपये के उद्यमिता मास्टर फंड की स्थापना की जायेगी. हिंदी और छत्तीसगढ़ी भाषा के विकास के लिए राज्य में नये विश्वविद्यालय की स्थापना की जायेगी तथा पेंशनर्स को एक हजार रुपये प्रतिमाह चिकित्सा भत्ता दिया जायेगा. भाजपा ने वादा किया है कि गरीब परिवारों लिए पांच लाख रुपये और अन्य परिवारों के लिए एक लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा किया जायेगा. पत्रकार और फोटो पत्रकारों के लिए कल्याण बोर्ड का गठन किया जायेगा तथा एडव्होकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू किया जायेगा.

संकल्प पत्र में कहा गया है कि सभी ब्‍लॉक मुख्यालयों पर शासकीय कर्मचारी कॉलोनी का निर्माण किया जायेगा. पुलिस की सेवा शर्तों संबंधी शिकायतों के त्वरित समाधान के लिए एक विशेष व्यवस्था का निर्माण किया जायेगा. रायपुर, अलट नगर, भिलाई, दुर्ग, राजनांदगांव समूह को स्टेट कैपिटेल रीजन के रूप में विकास किया जायेगा तथा छोटे व्यापारियों के लिए पांच लाख रुपये तक का व्यापार बीमा किया जायेगा. वहीं राज्य में छत्तीसगढ़ फिल्म सिटी का निर्माण किया जायेगा.

मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इस दौरान विपक्षी दल कांग्रेस पर आरोप लगाया कि कांग्रेस ने किसानों को वोट बैंक समझा है. कांग्रेस ने किसानों से वादा किया है कि स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू किया जायेगा. इससे पहले भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने छत्तीसगढ़ सरकार की पिछले 10 वर्षों के शासनकाल की उपलब्धि गिनायी और कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने बीमारू राज्य छत्तीसगढ़ को विकसित राज्य बनाया है तथा अब समृद्ध छत्तीसगढ़ बनाया जा रहा है.

शाह ने कहा कि भाजपा सरकार ने 10 वर्षों के दौरान किसानों के लिए काम किया तथा उपज का समर्थन मूल्य लागत से डेढ़ गुना करने का काम किया. रमन सिंह की सरकार ने इस दौरान नक्सलियों पर नकेल कसी जिससे राज्य में विकास हो सका. उन्होंने कहा, ‘यह चुनाव अन्य राजनीतिक दलों के लिए जीत हार का हो सकता है लेकिन भाजपा के लिए छत्तीसगढ़ के नव निर्माण का है. भाजपा को एक बार फिर राज्य की जनता का आशिर्वाद मिलेगा और पार्टी चौथी बार यहां सरकार बनायेगी.’

भाजपा अध्यक्ष ने इस दौरान कांग्रेस पर हमला बोला और कहा, ‘जिस पार्टी को नक्सलवाद के भीतर क्रांति दिखायी देती हो वह पार्टी छत्तीसगढ़ का भला नहीं कर सकती है. हमें क्रांति दिखाई पड़ती है गरीब के घर को धुंआ मुक्त कर उसके घर में सिलेंडर पहुंचाने से, उसके घर को अंधेरे से मुक्त कर बिजली पहुंचाने में हमें क्रांति दिखायी पड़ती है. अनपढ़ बच्चे को लिखना पढ़ना सिखाने में हमें क्रांति दिखायी पड़ती है. राज्य के अंदर उद्योग लगाकर उसे रोजगार दिलाने में हमें क्रांति दिखाई पड़ती है. किसानों को डेढ़ गुना समर्थन मूल्य देकर और उसे बोनस देकर उसके चेहरे पर मुस्कान लाने से हमें क्रांति दिखाई पड़ती है.’

शाह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने देश पर लगभग 55 साल तक राज किया लेकिन देश के अंतिम पंक्ति तक विकास पहुंचाने का काम राज्यों की भारतीय जनता पार्टी की सरकारों ने और केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने किया है. इसबीच विपक्षी दल कांग्रेस ने कहा है कि भाजपा के घोषणा पत्र में कुछ भी नया नहीं है. छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मीडिया विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा कि भाजपा के घोषणा पत्र में नया कुछ भी नहीं है, तथा उन्हीं वादों को किया गया है जिसे पार्टी ने पहले पूरा नहीं किया था. छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए दो चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में इस महीने की 12 तारीख को बस्तर क्षेत्र के सात जिलों और राजनांदगांव जिले के 18 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा. वहीं 20 तारीख को 72 सीटों के लिए मत डाले जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें