रोहित शेखर हत्याकांड में उनकी पत्नी अपूर्वा गिरफ्तार
Advertisement

other state

  • Mar 14 2019 8:28PM

मुंबई में ‘कसाब पुल' ढहने से 5 लोगों की मौत, CM फडणवीस पहुंचे घटनास्‍थल पर, 5 लाख मुआवजे का ऐलान

मुंबई में ‘कसाब पुल' ढहने से 5 लोगों की मौत, CM फडणवीस पहुंचे घटनास्‍थल पर, 5 लाख मुआवजे का ऐलान

# मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि हरेक मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जायेगी. प्रत्येक घायल को 50,000 रुपये का मुआवजा दिया जायेगा. यह राशि राज्य सरकार उनके इलाज के लिए प्रदान करेगी. 

 

# मुख्‍यमंत्री ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है. मैंने उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिये हैं. पुल का एक संरचनात्मक ऑडिट पहले किया जा चुका था और इसे ठीक पाया गया था. उसके बाद भी अगर ऐसी कोई घटना हुई है, तो यह ऑडिट पर सवाल उठाता है. पूछताछ की जायेगी. सख्त कार्रवाई की जायेगी.

# मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, मुंबई में टीओआई बिल्डिंग के पास फुटओवर ब्रिज की घटना के बारे में सुनकर बहुत पीड़ा हुई. बीएमसी आयुक्त और मुंबई पुलिस अधिकारियों से बात की है और रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों के साथ समन्वय में तेजी से राहत के प्रयासों को सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं.

# भाजपा के विधायक राज पुरोहित ने कहा, फुटओवर ब्रिज का ढहना दुर्भाग्यपूर्ण है. ऐसा नहीं होना चाहिए था. ऑडिटिंग में इस पुल को सर्टिफिकेट देने वाले इंजीनियर के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए. उसे गिरफ्तार किया जाना चाहिए. उसे सजा मिलनी चाहिए.

# महाराष्‍ट्र के मंत्री विनोद तावड़े ने कहा, पुल का एक स्लैब ढह गया था. रेलवे और बीएमसी इसके रखरखाव की जांच करेंगे. ब्रिज खराब स्थिति में नहीं था, इसके लिए मामूली मरम्मत की आवश्यकता थी, जिसके लिए काम चल रहा था. काम पूरा होने तक इसे बंद क्यों नहीं किया गया, इसकी भी जांच की जायेगी.

 

मुंबई : दक्षिणी मुंबई में एक रेलवे स्टेशन के पास बृहस्पतिवार शाम पैदल पार पुल का बड़ा हिस्सा ढह जाने से पांच लोगों की मौत हो गयी और 29 घायल हो गये. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. प्रसिद्ध सीएसएमटी स्टेशन के साथ टाइम्स ऑफ इंडिया इमारत के पास वाले इलाके को जोड़ने वाले इस पुल को आम तौर पर ‘कसाब पुल' के नाम से जाना जाता है क्योंकि 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले के दौरान आतंकवादी इसी पुल से गुजरे थे. 

 

आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के अधिकारी ने बताया कि सभी घायलों को निकटवर्ती अस्पतालों में ले जाया गया है. एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि जब पुल ढहा तब पास के सिग्नल पर लाल बत्ती के चलते ट्रैफिक रुका हुआ था और इसी कारण से ज्यादा मौतें नहीं हुई. वहीं अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि आज सुबह पुल पर मरम्मत कार्य चल रहा था इसके बावजूद इसका इस्तेमाल किया गया. 

 

अधिकारी ने बताया कि घटना शाम साढ़े सात बजे हुई जब पुल का अधिकांश हिस्सा गिर गया. उन्होंने बताया, 'दमकल कर्मी तत्काल मौके पर पहुंचे और बचाव कार्य तेजी से चल रहा है. हमने मोटर यात्रियों से डी एन मार्ग से लेकर जे जे फ्लाईओवर तक के रास्ते पर जाने से बचने के लिए कहा है.' मुंबई पुलिस ने ट्वीट किया, ‘सीएसटी के प्लेटफॉर्म संख्या एक के ऊत्तरी छोर को टाइम्स ऑफ इंडिया इमारत के पास बीटी लेन से जोड़ने वाला पैदल पार पुल ढह गया है. यातायात प्रभावित हो गया है. यात्री अन्य मार्गों का इस्तेमाल करें. वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद हैं.' 

 

बताते चलें कि इससे पूर्व 29 सितंबर 2017 में भी मुंबई के एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन (अभी प्रभादेवी स्टेशन) पर भी फुटओवर ब्रिज पर भगदड़ हुई थी. इसमें 23 लोगों की मौत हो गयी थी. जबकि 50 लोग जख्मी हुए थे. हादसे के बाद कई जगहों पर चेतावनी बोर्ड लगाये गये थे.

Advertisement

Comments

Advertisement