27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

केंद्रीय जल संसाधन मंत्री का बयान- पाकिस्तान को मिलने वाले पानी पर लगाएंगे रोक

गोरखपुरः केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि भारत ‘सिंधु जल संधि’ के अलावा पाकिस्तान को मिलने वाले अतिरिक्त पानी के प्रवाह पर रोक लगाएगा. शेखावत ने संवाददाताओं को बताया, भारत और पाकिस्तान के बीच ‘सिंधु जल संधि’ हुआ है, मगर भारत की नदियों से पाकिस्तान को भारी मात्रा में अतिरिक्त पानी […]

गोरखपुरः केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि भारत ‘सिंधु जल संधि’ के अलावा पाकिस्तान को मिलने वाले अतिरिक्त पानी के प्रवाह पर रोक लगाएगा. शेखावत ने संवाददाताओं को बताया, भारत और पाकिस्तान के बीच ‘सिंधु जल संधि’ हुआ है, मगर भारत की नदियों से पाकिस्तान को भारी मात्रा में अतिरिक्त पानी मिल जाता है.

केंद्र सरकार इस पर रोक लगाएगी, इसके लिए प्रक्रिया भी शुरू कर दी गयी है. उन्होंने कहा, रावी नदी के उस पार बहुत बड़ा इलाका फैला हुआ है और वहां जमा होने वाला बारिश का पानी नदियों के जरिए पाकिस्तान पहुंच जाता है. हम इस अतिरिक्त पानी को पाकिस्तान जाने से रोकेंगे क्योंकि इस पर भारतीय किसानों और आम लोगों का हक है.

भारत के इस कदम पर किसी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए. सितंबर 1960 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुई ‘सिंधु जल संधि’ के तहत व्यास, रावी और सतलुज नदी पर भारत का जबकि सिंधु, चिनाब और झेलम नदियों पर पाकिस्तान का नियंत्रण है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें