29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महाराष्ट्र-हरियाणा चुनाव : मताधिकार का प्रयोग करने सलमान खान भी पहुंचे

मुंबई/चंडीगढ़ : महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के अलावा देश में कुल 51 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान जारी है. 3.30 तक महाराष्ट्र में 43.78 और हरियाणा में 50.59 प्रतिशत मतदान हो चुका था. कुछ देर पहले बॉलीवुड के दबंग स्टार सलमान खान वोट देने के लिए मतदान केंद्र पहुंचे. कुछ […]

मुंबई/चंडीगढ़ : महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के अलावा देश में कुल 51 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान जारी है. 3.30 तक महाराष्ट्र में 43.78 और हरियाणा में 50.59 प्रतिशत मतदान हो चुका था. कुछ देर पहले बॉलीवुड के दबंग स्टार सलमान खान वोट देने के लिए मतदान केंद्र पहुंचे. कुछ ही दिनों पहले उनके बॉडीगार्ड शेरा शिवसेना में शामिल हुए थे. अबतक कहीं से भी किसी तरह की हिंसा की खबर नहीं मिली है. शांतिपूर्वक मतदान चल रहा है. मतदान को देखते हुए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. बच्चन परिवार चार बजे के आसपास वोट करके मतदान केंद्र से निकला, लेकिन अमिताभ बच्चन उनके साथ नहीं दिखे. जया, अभिषेक और ऐश्वर्या राय साथ में वोट करने आये थे.बॉलीवुड के किंग खानशाहरुख खान ने भी अपनी पत्नी गौरी के साथ जाकर मतदान किया.

दोपहर 2 बजे तक हरियाणा में 37.12% और महाराष्ट्र में 30.72% हुआ मतदान. मुंबई में अभिनेता अनिल कपूर और ऋतिक रोशन ने अंधेरी (पश्चिम) में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला
हरियाणा में दोपहर एक बजे तक मतदान 34 फीसदी के पार चला गया है, जबकि महाराष्ट्र में यह प्रतिशत 30.89 फीसदी पहुंच गया है.बॉलीवुड सितारों में मतदान को लेकर उत्साह है.

महाराष्ट्र में वोटिंग की रफ्तार थोड़ी सुस्त दिख रही है. मुंबई से ऐसी कई तस्वीरें सामने आई है जहां 90 से लेकर 100 साल तक के जागरूक मतदाता पहुंचे तो हर किसी की नजरें टिकी रह गईं. केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने भी ऐसे एक वोटर को आज का हीरो बताया है.

दोपहर 12 बजे तक हरियाणा में करीब 23.12 फीसदी मतदान हुआ है, जबकि महाराष्ट्र में महज 16.35% ही वोटिंग हुई है. यानी शुरुआती पांच घंटों में हरियाणा में वोटिंग को लेकर थोड़ा उत्साह देखने को मिल रहा है, लेकिन महाराष्ट्र इस मामले में काफी पीछे है.
क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर भी अपने बेटे अर्जुन और पत्नी अंजली के साथ मतदान करने पहुंचे.

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अपने पूरे परिवार के साथ बांद्रा ईस्ट में मतदान किया. उद्धव ठाकरे के साथ उनकी पत्नी रश्मि, बेटे आदित्य और तेजस ठाकरे मौजूद रहे. बता दें कि आदित्य ठाकरे भी इस बार चुनाव लड़ रहे हैं और वो वर्ली सीट से मैदान में हैं. ठाकरे परिवार की तरफ से पहली बार कोई चुनाव लड़ रहा है.
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नागपुर में पत्नी अमृता और माता सरिता के साथ मतदान किया.

मुंबई के अलग अलग हिस्सों में बॉलीवुड सेलेब्स अपना मत डालने पहंचे. यूपी के गोरखपुर से सांसद और एक्टर रवि किशन, पूर्व टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति व उनकी पत्नी और अभिनेत्री लारा दत्ता, एक्टर रितेश देशमुख व उनकी पत्नी ने वोटिंग के बाद कहा, ‘मुझे लोगों को सबसे पहले वोट करना चाहिए. मैंने दोनों भाइयों के लिए प्रचार किया है और उन दोनों को उनके काम पर वोट मिलेंगे. मुझे उम्मीद है कि मेरे दोनों भाई विजयी होंगे.

अभिनेता आमिर खान ने भी मतदान किया. बांद्रा (वेस्ट) सीट के लिए वोट डालने पहुंचे. उन्होंने लोगों से वोट डालने की अपील की.

इधर, हरियाणा के करनाल में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर साइकिल से मतदान करने पहुंचे.


राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) की वरिष्ठ नेता सुप्रिया सुले ने बारामती में वोट डाला. उनके चचेरे भाई और एनसीपी नेता अजित पवार बीजेपी के गोपीचंद पाडलकर के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी ने भी अपने मत का इस्तेमाल किया. गडकरी ने अपने पूरे परिवार के साथ नागपुर में वोटिंग की.

हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने भी अपना वोट डाल दिया है. शैलजा ने हिसार के यशोदा पब्लिक स्कूल में बने पोलिंग बूथ पर अपने मत का इस्तेमाल किया.
हरियाणा के जींद जिले में आने वाली उचाना कलां विधानसभा सीट से उम्मीदवार और जननायक जनता पार्टी के नेता दुष्यंत चौटाला ट्रैक्टर लेकर वोट डालने पहुंचे. उन्होंने कहा कि चौधरी देवीलाल ने हमें संघर्ष करना सिखाया था. जनता हमारे साथ हैं.


शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे और वर्ली से उम्मीदवार आदित्य ठाकरे वोटिंग से पहले मुम्बई के सिद्धिविनायक मंदिर बप्पा का आशीर्वाद लेने पहुंचे हैं. आदित्य ठाकरे, ठाकरे परिवार के पहले ऐसे सदस्य हैं जो चुनाव लड़ रहे हैं.


टिकटॉक स्टार और हरियाणा की आदमपुर विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी सोनाली फोगाट ने मतदान कर दिया है. सोनाली फोगाट के सामने कांग्रेस के टिकट कुलदीप बिश्नोई चुनाव लड़ रहे हैं.

एनसीपी नेता अजीत पवार ने भी मतदान कर दिया है. पवार बारामती विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उनके सामने बीजेपी से गोपीचंद पाडलकर हैं.

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता रेसलर योगेश्वर दत्त ने भी मतदान किया. वो वरोदा सीट से भाजपा प्रत्याशी हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस के कृष्ण हुड्डा से है.

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री शुभा खोटे ने अपने मत का इस्तेमाल किया. शुभा खोटे ने अंधेरी पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग की.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत ने सुबह-सुबह मतदान किया. मोहन भागवत ने नागपुर में मतदान किया, वोट करने के बाद उन्होंने लोगों से अधिक संख्या में वोट डालने की अपील की.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र और हरियाणा के वोटरों से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की है. पीएम मोदी ने मतदान शुरू होने से पहले ट्वीट किया., हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान का दिन है. सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे अपना वोट जरूर डालें और लोकतंत्र के इस पर्व में भागीदार बनें.


महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में एक तरफ बीजेपी-शिवसेना गठबंधन है, तो दूसरी तरफ कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन है. उधर, हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है. यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुख्य टक्कर है.बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट पर वोटिंग होगी. महाराष्ट्र और हरियाणा के कई दिग्गज नेता चुनाव मैदान में हैं. महाराष्ट्र में सीएम देवेंद्र फडणवीस से लेकर पूर्व सीएम अशोक चव्हाण व पृथ्वीराज चव्हाण, विजय वडेट्टीवार, एनसीपी के वरिष्ठ नेता अजित पवार, जयंत पाटील और नवाब मलिक प्रमुख प्रत्याशी हैं.
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल और शिवसेना के आदित्य ठाकरे पहली बार मैदान में हैं. हरियाणा में चुनावी मुकाबला काफी दिलचस्प होने वाला है. सीएम मनोहर लाल खट्टर जहां सत्ता में वापसी के लिए जोर लगा रहे हैं, वहीं कांग्रेस संजीवनी तलाशने में जुटी है.
यहां खट्टर के अलावा कुमारी शैलजा, पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा, अनिल विज, रणदीप सुरजेवाला और कैप्‍टन अभिमन्‍यु दिग्गज उम्मीदवार हैं. इस बार योगेश्वर दत्त, बबीता फोगाट और संदीप सिंह जैसे खिलाड़ियों को भी टिकट दिया गया है. महाराष्ट्र में 288 सीटों के लिए कुल 3,239 उम्मीदवारों की और हरियाणा की 90 सीटों के लिए 1169 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा.
बिहार समेत कई राज्यों में उपचुनाव
राज्य सीट
उत्तर प्रदेश 11
गुजरात 06
बिहार 05,
केरल 05
पंजाब 04
असम 04
सिक्किम 03
राजस्थान, तमिलनाडु, हिमाचल : 2-2 सीटें
तेलंगाना, एमपी, पुडुचेरी, ओड़िशा, अरुणाचल, मेघालय और छत्तीसगढ़ की 1-1 सीट.
इसके अलावा इसी दिन बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट पर वोटिंग होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें