26.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अनंत कुमार का पार्थिव शरीर पंचतत्व में विलीन, उपराष्ट्रपति समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

बेंगलुरु : केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार का मंगलवार को यहां पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. चामराजपेट श्मशान घाट पर पुजारियों के मंत्रोच्चारण के बीच कुमार के छोटे भाई नंद कुमार ने स्मार्त ब्राह्मण रीति-रिवाजों के अनुसार अंतिम संस्कार किया. नेताओं द्वारा श्रद्धांजलि दिये जाने और कुमार के पार्थिव शरीर […]

बेंगलुरु : केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार का मंगलवार को यहां पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. चामराजपेट श्मशान घाट पर पुजारियों के मंत्रोच्चारण के बीच कुमार के छोटे भाई नंद कुमार ने स्मार्त ब्राह्मण रीति-रिवाजों के अनुसार अंतिम संस्कार किया.

नेताओं द्वारा श्रद्धांजलि दिये जाने और कुमार के पार्थिव शरीर के पंचतत्व में विलीन होने के दौरान अमर रहे, अमर रहे, अनंत कुमार अमर रहे के नारे हवा में गूंजते रहे. भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व उप प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा भी इस दौरान यहां मौजूद रहे. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, रवि शंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, महेश शर्मा, विजय गोयल, हर्षवर्धन, राधा मोहन सिंह, अश्विनी कुमार चौबे, रामदास अठावले, रामकृपाल यादव और सदानंद गौड़ा भी उपस्थित रहे. बेंगलुरु दक्षिण सीट से सांसद 59 वर्षीय कुमार ने श्री शंकरा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केन्द्र में सोमवार तड़के अंतिम सांस ली.

इससे पहले, अनंत कुमार को श्रद्धांजलि देने के लिए मंगलवार को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू पहुंचे. बसवनागुड़ी स्थित आवास में रखे गये कुमार के पार्थिव शरीर को कई शोकाकुल लोगों ने भी श्रद्धांजलि दी. उनके पार्थिव शरीर को बाद में पार्टी के प्रदेश मुख्यालय जगन्नाथ भवन ले जाया गया और फिर बेंगलुरु दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र के नेशनल कॉलेज ग्राउंड ले जाया गया. सोमवार की सुबह से बसवनागुड़ी आवास में रखे गये उनके पार्थिव शरीर को एक सज्जित सैन्य वाहन में ले जाया गया. इस दौरान तीनों सेनाओं के कर्मी मौजूद रहे. शव यात्रा के दौरान समर्थकों ने भारत माता की जय, अनंत कुमार अमर रहें के नारे लगाये. सज्जनता एवं सुलभता के लिए प्रसिद्ध बेंगलुरु के अपने सबसे चहेते सासंद की अंतिम झलक पाने के लिए कई स्थानों पर लोग सड़क के दोनों किनारों पर कतार में खड़े नजर आये.

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के दिनों से कुमार के साथ विशेष संबंध रखनेवाले नायडू दिल्ली से विमान से यहां पहुंचे और सीधे नेशनल कॉलेज ग्राउंड गये, जहां उन्होंने कुमार के पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. उपराष्ट्रपति ने कुमार की पत्नी तेजस्विनी और उनके परिवार के अन्य सदस्यों से मिल कर संवेदना व्यक्त की. उनके साथ राज्यपाल वजुभाई वाला एवं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा मौजूद थे. भाजपा सूत्रों के अनुसार, नायडू और कुमार के बीच बेहद अच्छे संबंध थे और पूर्व में दोनों ने कई मौकों पर अपने मैत्रीपूर्ण रिश्तों का जिक्र किया है.

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष येदियुरप्पा और पार्टी के कर्नाटक प्रभारी महासचिव मुरलीधर राव भाजपा के प्रदेश कार्यालय में मौजूद थे जहां मातम पसरा हुआ था. केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा के अलावा आर अशोक, केएस ईश्वरप्पा, अनुराग ठाकुर, प्रह्लाद जोशी समेत भाजपा के कई नेता और सैकड़ों पार्टी कार्यकर्ताओं ने पार्टी कार्यालय में दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दी. कुमार के शव को इसके बाद उनके निर्वाचन क्षेत्र में पड़ने वाले नेशनल कॉलेज ग्राउंड में ले जाया गया जहां छह बार के सांसद ने अपने कई राजनीतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया था. भाजपा प्रवक्ता एस प्रकाश ने कहा, इस मैदान पर सभी बड़े राजनीतिक कार्यक्रमों का प्रबंध करने को लेकर कुमार बहुत सहयोग करते थे. यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगा कि यह स्थान कुमार के एक अनुभवी नेता के तौर पर उभरने का लॉन्च पैड था. आम जनता की श्रद्धांजलि के बाद कुमार की पार्थिव देह को चामराजपेट शवदाह गृह ले जाया गया जहां उनके भाई नंद कुमार उनका अंतिम संस्कार किया. केंद्र सरकार ने राजकीय सम्मान के साथ कुमार का अंतिम संस्कार किये जाने की घोषणा की थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें