25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में पिछली बार से 17 फीसदी कम हुआ मतदान

नयी दिल्ली : त्रिपुरा में रविवार को विधानसभा चुनाव में 74 फीसदी मतदान हुआ, जो पिछले विधानसभा चुनाव के 91.82 फीसदी मतदान से 17 फीसद कम है. विधानसभा की कुल 60 सीटों में से रविवार को 59 सीटों पर मतदान हुआ. चारिलाम विधानसभा क्षेत्र में पिछले हफ्ते माकपा उम्मीदवार रामेंद्र नारायण देब वर्मा की मौत […]

नयी दिल्ली : त्रिपुरा में रविवार को विधानसभा चुनाव में 74 फीसदी मतदान हुआ, जो पिछले विधानसभा चुनाव के 91.82 फीसदी मतदान से 17 फीसद कम है. विधानसभा की कुल 60 सीटों में से रविवार को 59 सीटों पर मतदान हुआ. चारिलाम विधानसभा क्षेत्र में पिछले हफ्ते माकपा उम्मीदवार रामेंद्र नारायण देब वर्मा की मौत हो जाने के कारण मतदान नहीं हो पाया. इस निर्वाचन क्षेत्र में 12 मार्च को वोट डाले जायेंगे.

इसे भी पढ़ेंः LIVE त्रिपुरा चुनाव: एक बजे तक 45.86% वोटिंग, राम माधव ने कहा- हमें उम्मीद है कि लोग पीएम मोदी की बात सुनेंगे

चुनाव आयोग की आेर से जारी आंकड़ों के अनुसार, राज्य में 74 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाला. भाजपा इस पूर्वोत्तर राज्य में वाम शासन का 25 साल पुराना गढ़ ढहाने की जी-तोड़ कोशिश में जुटी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह जैसे पार्टी के दिग्गज खुद ही इस अभियान के अगुवा हैं. भाजपा ने 51 सीटों पर उम्मीदवार उतार रखे हैं. उसने इंडिजिनियस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) से चुनावपूर्व गठबंधन किया था. बाकी नौ सीटों पर वाम विरोधी आईपीएफटी ने अपने उम्मीदवार उतार रखे हैं. राज्य में 25,73,413 पंजीकृत मतदाता हैं, जिनमें 12,68,027 महिलाएं हैं.

रविवार की सुबह सात बजे त्रिपुरा विधानसभा की 59 सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हुआ. राज्य में लोग सुबह से ही मतदान केंद्रों के सामने कतारों में खड़े नजर आये. पर्वतीय और जनजातीय इलाकों में बड़ी संख्या में महिलाएं अपनी पारंपरिक वेशभूषा में मतदान केंद्रों के बाहर खड़ी रहीं. चुनाव कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि राज्य के 3,214 मतदान केंद्रों पर शाम चार बजे मतदान चला. रविवार को 307 उम्मीदवारों की किस्मत मतपेटी में बंद हो गयी.

इस चुनाव में सत्तारूढ़ वाम मोर्चे के सबसे बड़े साझीदार माकपा ने 56 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. वहीं, आरएसपी, फॉरवर्ड ब्लॉक और भाकपा के उम्मीदवार एक-एक सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं. भाजपा ने जनजातीय संगठन इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन किया है. अमित शाह की अगुवाई वाली पार्टी ने 51 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. वहीं, उसने शेष सीट आईपीएफटी और वाम-विरोधी दलों के लिए छोड़ी है.

कांग्रेस इस बार त्रिपुरा में अकेले चुनाव लड़ रही है और 59 सीटों पर उसके प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. पार्टी ने गोमती जिले के काकराबोन सीट पर कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है. राज्य में 25,73,413 पंजीकृत मतदाता हैं. इनमें से 13,05,375 पुरुष और 12,68,027 महिला मतदाता हैं. राज्य में थर्ड जेंडर के 11 मतदाता हैं. राज्य में 47,803 मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. अनुसूचित जनजातियों के लिए 20 सीट आरक्षित हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें