Advertisement

other state

  • May 19 2019 9:55AM
Advertisement

मध्यप्रदेश की आठ लोकसभा सीट पर मतदान जारी, मतदाताओं में उत्साह

मध्यप्रदेश की आठ लोकसभा सीट पर मतदान जारी, मतदाताओं में उत्साह

भोपाल : लोकसभा चुनाव के सातवें एवं अंतिम चरण में मध्य प्रदेश में रविवार को आठ लोकसभा सीटों के लिए मतदान जारी है. कई मतदान केंद्रों पर लंबी लंबी कतारे लगी हुई हैं. आधिकारिक जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश की आठ लोकसभा सीटों देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन एवं खण्डवा के लिए मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो गया.

मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा. इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी एल कांता राव ने बताया, ‘‘ एक करोड़ 49 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करके 82 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.'' वर्ष 2014 में इनमें से आठों सीटों पर भाजपा ने कब्जा किया था. हालांकि, रतलाम सीट से सांसद दिलीप सिंह भूरिया के निधन के बाद इस पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने इस सीट को भाजपा से छीन लिया था और कांतिलाल भूरिया सांसद बने थे. उन्होंने कहा कि इन आठ सीटों पर कुल 82 प्रत्याशी मैदान में है, जिनमें से देवास में 6, उज्जैन में 9, मंदसौर में 13, रतलाम में 9, धार में 7, इंदौर में 20, खरगोन में 7 और खण्डवा में 11 उम्मीदवार शामिल हैं.

राव ने बताया कि इस चरण में प्रदेश में 8 संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में कुल 18,411 मतदान केन्द्र एवं कुल एक करोड़ 49 लाख से अधिक मतदाता हैं. उन्होंने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव करवाने के लिए केन्द्रीय सशस्त्र बल की 83 कंपनियां, राज्य सशस्त्र पुलिस बल की 49 कंपनियां तथा राज्य पुलिस के अधिकारी/कर्मचारी सहित कुल 56,082 सुरक्षा कर्मियों को लगाया गया है। सभी पार्टियों ने चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी। हालांकि, इन सीटों पर मुख्य मुकाबला भाजपा एवं कांग्रेस के बीच है. इसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया (रतलाम से कांग्रेस प्रत्याशी), पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरूण यादव (खंडवा से कांग्रेस प्रत्याशी), मध्यप्रदेश भाजपा के पूर्व अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान (खंडवा) एवं मीनाक्षी नटराजन (कांग्रेस प्रत्याशी मंदसौर) जैसे दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है. इस चरण के चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रतलाम , खरगोन एवं खंडवा सीटों के भाजपा प्रत्याशियों के लिए चुनावी सभाएं कर वोट मांगे.

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी अपनी पार्टी के उम्मीदवार के लिए उज्जैन में चुनाव प्रचार किया. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी पार्टी के मंदसौर, खंडवा, उज्जैन, खरगोन एवं देवास सीटों के प्रत्याशियों के लिए चुनावी सभाएं की, जबकि कांग्रेस महामंत्री प्रियंका गांधी ने उज्जैन, रतलाम एवं इंदौर में अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के समर्थन में सभाएं एवं रोड शो किये.

इनके अलावा, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा निर्मला सीतारमण एवं नितिन गड़करी सहित अन्य केंद्रीय मंत्री भी चुनाव प्रचार में सक्रिय रहे. मध्य प्रदेश में कुल 29 लोकसभा सीटें है. छह सीटों के लिए मतदान 29 अप्रैल को, सात सीटों के लिए मतदान 6 मई और आठ सीटों के लिए मतदान 12 मई को हो गया है. बाकी आठ सीटों के लिए 19 मई को मतदान होना है. इनकी मतगणना 23 मई को होगी.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement