Advertisement

other state

  • Mar 14 2019 8:25PM

सावधान !, पेड न्यूज और फेक न्यूज पर होगी निर्वाचन आयोग की कड़ी नजर

सावधान !, पेड न्यूज और फेक न्यूज पर होगी निर्वाचन आयोग की कड़ी नजर
सांकेतिक तसवीर

जयपुर : निर्वाचन आयोग आगामी लोकसभा आम चुनाव में प्रिंट-इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया पर पेड न्यूज-फेक न्यूज, संदेहास्पद विज्ञापनों और खबरों पर कड़ी नजर रखेगा.

 

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ जोगाराम ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में प्रिंट-इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया पर पेड न्यूज-फेक न्यूज, संदेहास्पद विज्ञापनों और खबरों पर कड़ी नजर रखने के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के साथ समन्वय कर कई कमेटियों का गठन भी किया गया है.

डॉ जोगाराम ने वृहस्पतिवार को लोकसभा चुनाव के लिए गठित मीडिया प्रकोष्ठ के अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव के दौरान पेड न्यूज एवं फेक न्यूज की निगरानी की जाएगी.

उन्होंने कहा कि किसी भी राजनीतिक दल या उम्मीदवार को इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में विज्ञापन देने के लिए प्री-सर्टिफिकेशन अनिवार्य है. प्रिंट मीडिया में विज्ञापन देने के लिए प्री-सर्टिफिकेशन अनिवार्य नहीं है, पर समाचार पत्रों के ई-पेपर में प्रकाशित किये जाने वाले विज्ञापनों के लिए प्री-सर्टिफिकेशन अनिवार्य हैं.

उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी 33 जिलों में जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में एमसीएमसी कमेटी का गठन किया जा रहा है. कमेटी का काम चुनाव की घोषणा के साथ ही शुरू हो गया है. कमेटी उम्मीदवारों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट और सोशल मीडिया के जरिए प्रसारित समाचारों पर कड़ी निगरानी रखेगी.

Advertisement

Comments

Advertisement