Advertisement

other state

  • May 23 2019 10:18PM
Advertisement

आंध्र विधानसभा चुनाव में वाईएसआरसी ने 29 सीटें जीतीं, 120 पर आगे, चंद्रबाबू ने दिया इस्तीफा

आंध्र विधानसभा चुनाव में वाईएसआरसी ने 29 सीटें जीतीं, 120 पर आगे, चंद्रबाबू ने दिया इस्तीफा

अमरावती : आंध्र प्रदेश में संपन्न विधानसभा चुनाव की मतगणना में विपक्षी वाईएसआर कांग्रेस शानदार जीत की दिशा में बढ़ रही है. पार्टी को 29 सीटों पर जीत मिल चुकी है और वह 120 सीटों पर आगे चल रही है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार तेदेपा को इस चुनाव में जबरदस्त झटका लगा है. तेदेपा चार सीटों पर चुनाव जीत चुकी है और वह 21 सीट पर आगे चल रही है. इस बीच आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने अपनी हार स्वीकार करते हुए मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा दे दिया है.

अभिनेता-राजनेता पवन कल्याण की जन सेना पार्टी एक सीट पर आगे चल रही है. वाईएस जगनमोहन रेड्डी नीत वाईएसआरसी 175 सीटों वाली विधानसभा में तीन चौथाई से ज्यादा बहुमत ला सकती है. वाईएसआरसी के सूत्रों ने बताया कि पार्टी के विधायक दल की बैठक 25 मई को जगनमोहन रेड्डी को अपना नेता चुनने के लिए होगी. सूत्रों ने बताया कि रेड्डी मंदिरों के शहर तिरुपति में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. रेड्डी ने इस जीत को जनता की जीत करार दिया है. उन्होंने कहा कि वाईएसआरसी की जीत अपेक्षित थी. रेड्डी ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, मैं उन लोगों का शुक्रिया अदा करता हूं जिन्होंने वाईएसआरसी की शानदार जीत के लिए वोट किया. मैं बड़ी संख्या में वोट करने के लिए भी जनता का शुक्रिया अदा करता हूं क्योंकि उन्होंने वोट करके लोकतंत्र के मूल्यों को बढ़ाया. उन्होंने जनता से वादा करते हुए कहा, मैं लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरूंगा.

चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार, वाईएसआरसी जीत की ओर अग्रसर है. ऐसे समय में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने रेड्डी को फोन करके उन्हें चुनाव में जीत की बधाई दी. राव ने रेड्डी को बधाई देते हुए उम्मीद जतायी है कि वह आंध्र प्रदेश को प्रगति के पथ पर ले जायेंगे. वहीं, अपने आवास पर वाईएसआरसी प्रमुख ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोकसभा चुनाव में जीत की बधाई दी. रेड्डी ने कहा कि आंध्र प्रदेश के लिए विशेष दर्जे की उनकी लड़ाई जारी रहेगी. उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बारे में कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. कई मंत्रियों समेत तेदेपा के कई वरिष्ठ नेता हार की कगार पर हैं.

इस बीच, मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने विधानसभा चुनाव में तेदेपा की हार को देखते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया. राजभवन की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, नायडू ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन को अपना इस्तीफा सौंप दिया और राज्यपाल ने उनका इस्तीफा स्वीकार भी कर लिया. विज्ञप्ति में बताया गया, श्री नारा चंद्रबाबू नायडू, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया. इसमें कहा गया है, माननीय राज्यपाल ने नायडू का इस्तीफा स्वीकार करते हुए उनसे आग्रह किया है कि नयी सरकार के गठन तक वह अपना पद संभालें.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement