25.1 C
Ranchi
Tuesday, March 19, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Interview Facing Tips: इंटरव्यू की हो रही टेंशन? घबराएं नहीं, ध्यान में रखें ये बातें

Interview Facing Tips: इंटरव्यू एक ऑफिशियल प्रोसेस हैं जहां कंपनी में इंटरव्यूवर आपसे बात करके आपके बारें में पुछताछ करते हैं, ऐसे में इंटरव्यू में जाने से पहले करें कुछ जरूरी तैयारी.

Interview Facing Tips: जब भी आप किसी जॉब में अप्लाई करते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता हैं. जिसके आधार पर आपको नौकरी दी जाती हैं. इस प्रोसेस के दौरान बहुत लोगों में कन्फ्यूजन हो जाता हैं कि इंटरव्यू से पहले किन बातों को ध्यान में रखा जाए. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि इंटरव्यू से पहले किन बातों को ध्यान में रखना होगा.

Interview 1 1
Interview facing tips: इंटरव्यू की हो रही टेंशन? घबराएं नहीं, ध्यान में रखें ये बातें 9

कंपनी की जानकारी
जब कोई कंपनी या ऑर्गनाइजेशन आपको इंटरव्यू के लिए बुलाती हैं तो सबसे पहले कंपनी से जुड़ी इनफार्मेशन को अच्छे से रिसर्च कर लें. कंपनी के वेबसाईट से सारी जानकारी को पढ़ लें. खासतौर से कंपनी की हिस्ट्री, मिशन, विज़न, ऑब्जेक्टिव और उनके पहले के कामों को समझ लें.

Interview 2
Interview facing tips: इंटरव्यू की हो रही टेंशन? घबराएं नहीं, ध्यान में रखें ये बातें 10

जॉब पोजीशन को समझ लें
आपने जिस भी पोजीशन के लिए अप्लाई किया हैं उसके रोल और रिस्पॉन्सिबिलिटी के बारें में अच्छे से पढ़ लें साथ ही यह ध्यान में रखें कि आपने उस पोजीशन के लिए क्यों अप्लाई किया हैं और आपको यह नौकरी क्यों चाहिए.

Position
Interview facing tips: इंटरव्यू की हो रही टेंशन? घबराएं नहीं, ध्यान में रखें ये बातें 11
Parenting Tips: विराट-अनुष्का की ये खूबियां उन्हें बनाती हैं सबसे अलग, बच्चों की परवरिश को लेकर हमेशा चर्चा में रहती है ये जोड़ी: Interview Facing Tips: इंटरव्यू की हो रही टेंशन? घबराएं नहीं, ध्यान में रखें ये बातें

अपनी रिज्यूमे को पढ़ लें
इंटरव्यू में जाने से पहले अपने रिज्यूमे को पढ़ लें ताकि आपको याद रहें कि आपने रिज्यूमे में खुद से जुड़ी किन जरूरी पॉइंट्स को लिखा हैं. ध्यान रहें, कि आप अपने साथ एक अपने रिज्यूमे की हार्ड कॉपी और अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स को भी इंटरव्यू में ले जाएं.

Resume 1 1
Interview facing tips: इंटरव्यू की हो रही टेंशन? घबराएं नहीं, ध्यान में रखें ये बातें 12

सब्जेक्ट की जानकारी
आपने जिस सब्जेक्ट से अपनी पढ़ाई की हैं उसके बारें में अच्छी तरह से पढ़ लें क्योंकि कई बार इंटरव्यूवर आपसे आपके सब्जेक्ट से जुड़ी टोपिक्स को भी पुछ सकते हैं.

Subject
Interview facing tips: इंटरव्यू की हो रही टेंशन? घबराएं नहीं, ध्यान में रखें ये बातें 13

प्रोफेशनल ड्रेस पहनें
जब आप इंटरव्यू के लिए जा रहें हो तो ध्यान में रखें कि आप फॉर्मल ड्रेस पहन कर ही जायें जो ऑफिशियल लगे. चमकीले या पार्टी ड्रेस न पहनें. अगर आप पुरुष हैं तो शर्ट-पैंट पहन सकते हैं, यदि आप महिला हैं तो शर्ट-पैंट, साड़ी या सलवार सूट पहन सकती हैं. ध्यान रहें, अगर आप शूज पहन रहें है तो उसे अच्छी तरह पॉलिश कर लें.

Dress
Interview facing tips: इंटरव्यू की हो रही टेंशन? घबराएं नहीं, ध्यान में रखें ये बातें 14
Soaked Kishmish Benefits: रोज सुबह खाएं भिगोए हुए किशमिश, फायदे इतने कि गिनते रह जाएंगे आप: Interview Facing Tips: इंटरव्यू की हो रही टेंशन? घबराएं नहीं, ध्यान में रखें ये बातें

टाइम से पहले पहुंचे
इंटरव्यू के लिए आपको जो भी समय और जगह बताया गया हैं वहां समय से पहले ही पहुंचने की कोशिश करें ताकि वहां पहुंच कर आप थोड़ी देर रिलैक्स कर सकें. अगर आप किसी इमरजेंसी सिचुएशन में फंस जाते हैं जिस वजह से आप समय से नहीं पहुंच पाएंगे तो ऐसे में आप कंपनी में पहले ही इन्फॉर्म कर दें.

Time
Interview facing tips: इंटरव्यू की हो रही टेंशन? घबराएं नहीं, ध्यान में रखें ये बातें 15

खुद पर भरोसा रखें
अक्सर इंटरव्यू में जाने से पहले लोग घबरा जाते हैं और सारी चीजें भूलने लग जाते हैं. ऐसे में आप खुद पर भरोसा रखें और पॉजिटिव सोचें.

Self Trust
Interview facing tips: इंटरव्यू की हो रही टेंशन? घबराएं नहीं, ध्यान में रखें ये बातें 16
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें