26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पांच राज्यों के परिणाम : जानिए आम चुनाव 2019 के लिए इस परिणाम के मायने

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस राज, राजस्थान भी ‘हाथ’ में पांच राज्यों के परिणाम : छत्तीसगढ़ में कांग्रेस राज, राजस्थान भी ‘हाथ’ में तेलंगाना में फिर टीआरएस, मिजोरम से कांग्रेस का हुआ सफाया नयी दिल्ली/ भोपाल : पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में जहां कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए छत्तीसगढ़ में अपने दम पर बहुमत […]

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस राज, राजस्थान भी ‘हाथ’ में
पांच राज्यों के परिणाम : छत्तीसगढ़ में कांग्रेस राज, राजस्थान भी ‘हाथ’ में
तेलंगाना में फिर टीआरएस, मिजोरम से कांग्रेस का हुआ सफाया
नयी दिल्ली/ भोपाल : पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में जहां कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए छत्तीसगढ़ में अपने दम पर बहुमत हासिल कर लिया है, वहीं राजस्थान में बहुमत के आंकड़े को पा लिया. मध्य प्रदेश में भाजपा के साथ कांटे के मुकाबले में कांग्रेस ने पिछले चुनाव की अपेक्षा शानदार प्रदर्शन किया है.
पल-पल बदल रहे परिणामों में कांग्रेस को लंबे अंतराल के बाद राज्य में सत्तारूढ़ होने की उम्मीद है. हालांकि, भाजपा भी अपने गढ़ से आस लगाये हुए है. इस बीच देर रात राज्य कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को पत्र िलखकर सरकार बनाने का दावा पेश किया और मिलने का समय मांगा.
उधर, तेलंगाना में टीआरएस ने जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए सत्ता में दोबारा वापसी की है, तो मिजोरम में एमएनएफ ने कांग्रेस से राज्य की सत्ता छीन ली है. इस तरह पूर्वोत्तर से कांग्रेस का सफाया हो गया. 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले हुए इस चुनाव को सत्ता का सेमीफाइनल माना जा रहा है.
सबसे चौंकाने वाले नतीजे छत्तीसगढ़ से है. कांग्रेस ने यहां 15 साल से चल रहे रमन सिंह के शासन का अंत कर दिया है. राज्य विधानसभा की 90 सीटों में से पार्टी को 68 सीटें मिली हैं. सीएम रमन सिंह ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. उन्होंने कहा कि वह भाजपा के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी स्वीकार करते हैं.
राजस्थान में भी पांच साल में सत्ता वापसी की परंपरा कायम रही. रुझानों के मुताबिक 199 सीटों पर हुए चुनाव में कांग्रेस को 99 सीटें मिली हैं. इस तरह राज्य में कांग्रेस की सरकार तय है.
राज्य में 200 सीटें हैं, लेकिन एक सीट पर चुनाव स्थगित हो गया था. सीएम वसुंधरा राजे अपना त्यागपत्र मंगलवार की रात को राज्यपाल कल्याण सिंह को सौंप दिया.
जबर्दस्त मुकाबला मध्य प्रदेश में देखने को मिला. राज्य विस की 230 सीटों के देर रात तक के रुझानों के अनुसार कांग्रेस को 114 सीटें मिलने के आसार हैं, तो भाजपा को 109 सीटें. सरकार बनाने के लिए 116 सीटों की जरूरत है.
ऐसे में बसपा व निर्दलीय किंगमेकर की भूमिका में होंगे. राज्य में करीब 12 सीटें ऐसी हैं, जहां दोनों दलों के बीच फासला सिर्फ 500 मतों का है. राज्य में भाजपा व कांग्रेस दोनों को 41.4 फीसदी मत मिले हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधनी सीट से चुनाव जीत गये हैं, लेकिन उनकी सरकार के कई मंत्री हार गये हैं. इस बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने विश्वास जताया कि उनकी पार्टी राज्य में सरकार बनायेगी.
दक्षिणी राज्य तेलंगाना में टीआरएस लगातार दूसरी बार अपनी सरकार बनायेगी. वहां पार्टी को प्रचंड बहुमत मिला है. पार्टी ने 88 सीटों पर जीत हासिल की है.
मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने खुद गजवेल सीट पर 51000 से अधिक मतों से जीत हासिल की. दूसरी तरफ मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने 40 सीटों में से 26 सीटें जीत कर बहुमत हासिल कर लिया है. मुख्यमंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार ललथनहवला सेरछिप और चंपई दक्षिण दोनों सीटों से चुनाव हार गये हैं.
मध्य प्रदेश : आर-पार की लड़ाई में कांग्रेस को बढ़त, कमलनाथ ने पेश किया दावा
भाजपा को 2019 में भी हरायेंगे, पर भाजपा मुक्त भारत नहीं बनायेंगे
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पांच राज्यों के चुनावों में परिणामों व रुझानों पर कहा है कि भाजपा को आज भी हराया है और 2019 में भी हराएंगे, लेकिन भाजपा मुक्त भारत नहीं बनाएंगे. दरअसल, भाजपा कांंग्रेस मुक्त भारत की बात करती रही है. राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा की एक विचारधारा है. हम इसके खिलाफ पड़ेंगे और उन्हें हराएंगे. राहुल ने कहा कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हमने भाजपा के सीएम को हराया, लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि उन्होंने प्रदेश के लिए जो किया हम उसे आगे बढ़ाएंगे.
यह भी कहा कि इस जीत के बावजूद इवीएम पर सवाल बना हुआ है. दावा किया कि कांग्रेस जिन प्रदेशों में जीत रही है, वहां सीएम को लेकर विवाद नहीं है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नतीजों पर कहा कि हम जनादेश को विनम्रता से स्वीकार करते हैं. मैं छत्तीसगढ़, एमपी और राजस्थान की जनता को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने हमें राज्य की सेवा का मौका दिया. इन राज्यों में भाजपा सरकारों ने लोगों की भलाई के लिए जीतोड़ मेहनत की है. चुनावों में जीत के लिए उन्होंने कांग्रेस, टीआरएस और एमएनएफ को बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा कि हार-जीत जीवन का हिस्सा है. हमारे कार्यकर्ताओं ने बिना थके काम किया है. ताजा परिणाम हमें जनता की भलाई के लिए और मेहनत करने के लिए प्रेरित करेगा.
जनादेश का सम्मान
पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि भाजपा जनादेश का सम्मान करती है. हार-जीत से भाजपा के कार्यकर्ता उत्साहित व हतोत्साहित नहीं होते.
तेलंगाना : के चंद्रशेखर राव की दूसरी बार शानदार वापसी
तेलंगाना में सत्तारूढ़ टीआरएस ने विधानसभा चुनाव में कुल 119 सीटों में 87 पर जीत हासिल कर स्पष्ट बहुमत के साथ फिर सरकार बनाने जा रही है. सीएम के चंद्रशेखर राव 51,000 से ज्यादा मतों के अंतर से जीते हैं. कांग्रेस गठबंधन को 19 सीटों पर जीत हासिल हुई है.
मिजोरम : एमएनएफ अध्यक्ष जोरामथंगा संभालेंगे कमान
मिजोरम में सत्तारूढ़ कांग्रेस को दस साल बाद मिजो नेशनल फ्रंट ने सत्ता से बाहर कर दिया है. एमएनएफ अध्यक्ष जोरामथंगा के सीएम बनने की उम्मीद है. फिलहाल एमएनएफ भाजपा द्वारा बनाये गये नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस का घटक है.
पहली बार : मोदी राज में कांग्रेस ने भाजपा से छीना ‘ताज’
2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से कांग्रेस के साथ हुई सीधी लड़ाई में पहली बार भाजपा को हार का मुंह देखना पड़ा है. इससे पहले भाजपा को कर्नाटक व पंजाब में भी हार मिली थी, लेकिन पंजाब में भाजपा की सीधी लड़ाई कांग्रेस से नहीं थी. वहीं, कर्नाटक में सबसे बड़ी पार्टी बनने के बावजूद कांग्रेस उसके हाथों से सत्ता खींचकर ले गयी थी. भाजपा ने कांग्रेस मुक्त नारा दिया था और साढ़े चार सालों में एक-एक कर कांग्रेस को हर राज्य से बेदखल करने का काम किया था.
छत्तीसगढ़ : सीएम चयन से पहले टटोला जायेगा विधायकों का मन
छत्तीसगढ़ में 2003 के बाद एक बार फिर कांग्रेस सत्तारूढ़ हो रही है. राज्य का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, यह सवाल सबके मन में तैरने लगे हैं. कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष चरणदास महंत व छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल का नाम आगे चल रहा है. दूसरी तरफ राज्य से कांग्रेस के इकलौते सांसद और पार्टी के ओबीसी चेहरा ताम्रध्वज साहू के नाम की भी चर्चा है.
राजस्थान : आज होगी बैठक अंतिम निर्णय लेगा हाइकमान
राजस्थान में अशोक गहलोत और सचिन पायलट दोनों का सीएम पद पर दावा काफी मजबूत है. पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुधवार की सुबह होगी. नवनिर्वाचित विधायक प्रस्ताव पारित करेंगे, जिसके बाद पर्यवेक्षक विधायकों की व्यक्तिगत राय लेंगे. अंतिम फैसला पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी करेंगे.
मध्य प्रदेश : पोस्टर वार के बीच संशय कायम
मध्य प्रदेश में कांग्रेस के सीएम पद के दावेदारों में कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम आगे चल रहा है. दोनों के समर्थकों में पोस्टर वार तेज हो गया है. सोमवार को कांग्रेस दफ्तर के बाहर कमलनाथ के सीएम बताने वाले पोस्टर लगने के बाद अब मंगलवार को सिंधिया समर्थकों ने उनके कई पोस्टर लगाये हैं.
आम चुनाव 2019 के लिए इस परिणाम के मायने
1. लोस की 62 सीटें दांव पर
जिन पांच राज्यों में चुनाव नतीजे आये हैं, वहां लोकसभा की कुल 83 सीटें हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में इनमें से तीन चौथाई यानी 75 फीसदी 62 सीटें अकेले भाजपा ने जीती थी. इनमें से यदि तीन बड़े राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान व छत्तीसगढ़ ऐसे राज्य थे, जहां से 2014 के चुनावों में भाजपा को सबसे ज्यादा मजबूती मिली थी. राजस्थान में 25 में से 25,एमपी में 29 में से 27 तथा छत्तीसगढ़ में 11 में से दस सीटें भाजपा ने जीती थी.
2. कांग्रेस को मजबूती
अगले लोकसभा चुनावों में एमपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में भाजपा को कांग्रेस कड़ी टक्कर मिलेगी. वैसे लोकसभा व विधानसभा चुनावों के मुद्दे अलग-अलग होते हैं . मसलन 2003 में इन तीनों राज्यों में भाजपा ने चुनाव जीता था, लेकिन 2004 का लोकसभा चुनाव वह हार गयी थी.
3. संप्रग का बढ़ेगा दायरा
नतीजों से कमजोर कांग्रेस को संजीवनी मिली है. संभावना है कि कुछ और दल संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन में आएं. अगले चुनावों के लिए क्षेत्रीय स्तर पर गठबंधन भी बढ़ सकता है. आम चुनावों के लिए छोटे दल कांग्रेस के नेतृत्व में एकजुट हो सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें