36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जानें, आखिर क्यों इस साल नहीं दिया जायेगा साहित्य का नोबेल पुरस्कार

इस साल साहित्य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार नहीं दिया जायेगा. यौन उत्पीड़न के आरोपों और अन्य मुद्दों के कारण संगठन की छवि को हुए नुकसान को देखते हुए यह फैसला किया गया. अकादमी ने आज कहा कि 2018 का पुरस्कार 2019 में दिया जायेगा. स्टॉकहोम में आयोजित संगठन की साप्ताहिक बैठक में यह फैसला […]

इस साल साहित्य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार नहीं दिया जायेगा. यौन उत्पीड़न के आरोपों और अन्य मुद्दों के कारण संगठन की छवि को हुए नुकसान को देखते हुए यह फैसला किया गया. अकादमी ने आज कहा कि 2018 का पुरस्कार 2019 में दिया जायेगा. स्टॉकहोम में आयोजित संगठन की साप्ताहिक बैठक में यह फैसला किया गया. इसके पीछे दलील दी गयी है कि यौन उत्पीड़न एवं वित्तीय अपराध के मामलों के सामने आने के बाद अकादमी विजेता के चयन की स्थिति में नहीं है. स्वीडिश अकादमी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ‘ अकादमी की छवि को हुई क्षति और इसके प्रति लोगों में विश्वास की कमी को देखते हुए यह निर्णय किया गया.
जानें आखिर क्यों लिया गया यह फैसला

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रेंच फोटोग्राफर जीन क्लाउड अरनॉल्ट की शादी स्वीडिश एकेडमी के एक पूर्व सदस्य से हुई है. पिछले साल अरनॉल्ट पर #METoo कैंपेन के तहत कई महिलाओं ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. उसके बाद एकेडमी ने अरनाल्ट की पत्नी लेखिका कटरीना फ्रोसटेंसन को 18 सदस्यीय कमेटी से निकाले जाने के लिए वोट किया था, कई सदस्यों ने इस्तीफा भी दे दिया. कटरीना ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. कटरीना पर यह आरोप भी है कि उन्होंने नोबेल पुरस्कार विजेताओं के संबंध में जानकारी लीक की. तमाम विवादों के बाद एकेडमी ने यह घोषणा कर दी कि इस साल पुरस्कार पर फैसला नहीं किया जायेगा.

नोबेल पुरस्कार पर यौन उत्पीड़न की छाया, साहित्य का नोबेल इस साल नहीं दिया जाएगा

1943 में भी स्थगित किया गया था साहित्य का नोबेल

साहित्य का नोबेल वर्ष 2018 से पहले 1943 में स्थगित किया गया था. उस वक्त द्वितीय विश्वयुद्ध को लेकर यह पुरस्कार रोका गया था. नोबेल पुरस्कारों के इतिहास में अबतक 49 बार ऐसा हुआ है कि पुरस्कार स्थगित किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें