34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जावेद अख्तर को मिला हिंदी अकादमी का ‘शलाका सम्मान’

नयी दिल्ली : गीतकार जावेद अख्तर सहित विभिन्न क्षेत्रों की शख्सियतों को आज दिल्ली सरकार के हिंदी अकादमी सम्मान से नवाजा गया. फिल्म और शायरी जगत में योगदान देने के लिए अख्तर को ‘शलाका सम्मान’ दिया गया वहीं, रंगमंच की दुनिया के प्रसिद्ध निर्देशक एम के रैना को ‘शिखर सम्मान’ तथा जाने-माने पत्रकार एवं चर्चित […]


नयी दिल्ली :
गीतकार जावेद अख्तर सहित विभिन्न क्षेत्रों की शख्सियतों को आज दिल्ली सरकार के हिंदी अकादमी सम्मान से नवाजा गया. फिल्म और शायरी जगत में योगदान देने के लिए अख्तर को ‘शलाका सम्मान’ दिया गया वहीं, रंगमंच की दुनिया के प्रसिद्ध निर्देशक एम के रैना को ‘शिखर सम्मान’ तथा जाने-माने पत्रकार एवं चर्चित उपन्यास ‘अकबर’ के लेखक शाजी जमां को ‘गद्य विद्या’ सम्मान से नवाजा गया. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ये पुरस्कार प्रदान किये.

गौरतलब है कि भाषाई साहित्यिक तथा सांस्कृतिक गतिविधियों में रचनात्मक भूमिका निभाने एवं विशिष्ट योगदान देने के लिए हिंदी के साहित्यकारों, पत्रकारों, कवियों एवं लेखकों को अकादमी सम्मानित करता है. दिल्ली के कमानी सभागार में आयोजित सम्मान समारोह में भाषा का महत्त्व बताते हुए जावेद अख्तर ने कहा कि भाषा लिपि नहीं है, शब्दावली नहीं है बल्कि व्याकरण और वाक्य संरचना है. उन्होंने कहा कि हिंदी और उर्दू में न जी कर हमें हिन्दुस्तानी में जीना चाहिए.

साथ ही उन्होंने पाठ्यक्रम में हिन्दुस्तानी नाम के एक विषय को भी शामिल करने की अपील की, जो तमाम भाषाई अंतर को खत्म करे. शाजी जमां ने कहा कि आप किसी भी विधा से जुड़े हों, आपका माध्यम ट्वीट हो सकता है लेकिन सोच ट्वीट जितनी छोटी न हो. उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र में काम करें उसमें भले ही थोड़ा- थोड़ा करें, लेकिन गहराई से करें. तथ्य की बारीकी में नहीं जाना और सतही विश्लेषण खतरनाक होता हैौ समारोह में सम्मानित किए गए अन्य शख्सियतों में कार्टूनिस्ट आबिद सुरती और पत्रकार अभिसार शर्मा भी शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें