31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शहर में साफ-सफाई के नाम पर सिर्फ की जा रही खानापूर्ति

नवादा : पूरे शहरी क्षेत्र में इन दिनों गंदगी का अंबार लग चुका है. जगह-जगह कचरों के ढेर से आम नागरिकों का जिना दुश्वार हो गया. पूरा शहर इन दिनों कचरों के ढेर पर नजर आने लगी है. शहर के कई प्रमुख इलाकों में कचरा का ढेर बीमारियों को न्योता दे रही है. लोग नाक […]

नवादा : पूरे शहरी क्षेत्र में इन दिनों गंदगी का अंबार लग चुका है. जगह-जगह कचरों के ढेर से आम नागरिकों का जिना दुश्वार हो गया. पूरा शहर इन दिनों कचरों के ढेर पर नजर आने लगी है. शहर के कई प्रमुख इलाकों में कचरा का ढेर बीमारियों को न्योता दे रही है.

लोग नाक बंद कर ऐसे जगहों से गुजरने को मजबूर हैं. पूरे शहरी क्षेत्र से प्रतिदिन पांच से आठ टन कचरा जमा होता है. लेकिन, इन दिनों लगन के मौसम में गंदगी का भार शहर के सड़कों पर बढ़ गया है.
नप सफाई कर्मियों की हाल ऐसी हो गयी है कि कचरा उठाने में खानापूर्ति की जा रही है. शहर के गढ़पर नये खुरी नदी पुल के तरफ जानेवाली सड़क पर कचरे का अंबार सोमवार को दिनों भर लगा रहा है.
पूछे जाने पर बताया गया कि डीएम कोठी और सदर प्रखंड में कचरा उठाने चले गये थे. इन हालातों में जो भी कचरा एक दिन जमा हुआ वह अगले दिन दोगुना हो जाना तय है.
इतना ही नहीं यहां पसरे कचरे के ढेर पर शादी ब्याह के बचे अवशेष फेंक दिये जाने से लोगों का चलना तक मुश्किल हो गया. इतना ही नहीं आस पास के रहनेवालों की बात करें तो उन लोगों को दुकानदारी करना भी मुश्किल हो गया.
यही हालात नगर के मेन रोड, गोला रोड पंपुकल चैक सहित कई इलाकों की है, जहां कचरे का अंबार लगा हुआ है. वैसे नप अधिकारी की बात करें तो सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए नयी नीति बनाये जाने की बात कही जा रही है. परंतु वर्तमान हालात में अभी तक सुधार नहीं हो सकी है और विभाग के अधिकारी नयी नीति बनाने की बात कर रही हैं.
नप में 136 सफाईकर्मी कार्यरत फिर भी गंदगी उठाने में लापरवाही : पूरे शहरी क्षेत्र में नगर पर्षद द्वारा 136 सफाईकर्मी बहाल किये गये हैं. बावजूद सफाई में लापरवाही बरती जा रही है. इन सफाई कर्मियों के अलावा नप के पास वर्तमान में छह ट्रैक्टर हैं, जिसमें दो ट्रैक्टर खराब है और चार ट्रैक्टर से काम लिया जा रहा है.
साथ ही एक टीपर भी है, जिसके माध्यम से शहर के कचरे को उठाने का काम किया जाता है. विभाग को अभी तक नये एजेंसी नहीं मिली है, जिसके माध्यम से सफाई व्यवस्था को दुरुस्त किया जा सके. पूर्व में जो एजेंसी सफाई का काम करता था उसका समय दिसंबर माह में ही समाप्त हो गया था. शहर के गलियों से उठनेवाली कचरा को ट्राॅली के माध्यम से लोग एक जगह इकट्ठा तो कर दे रहे, परंतु वहां से बड़ी वाहनों द्वारा उठाव नहीं किये जाने से वही कचरा सड़कों पर पसर जा रही है. साथ ही नालियों में भी भर जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें