29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बाबा साहेब के मंत्र शिक्षित, संगठित व संघर्ष को अपनाने की

नवादा नगर : बाबा साहेब के रास्ते पर चल कर विकास पुरुष मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अंतिम पंक्ति के लोगों तक विकास की किरणें पहुंचाने का काम कर रहे हैं. ये बातें बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री सह नवादा जिला के प्रभारी मंत्री श्रवण कुमार ने कहीं. मंत्री जिला जदयू के तत्वावधान में नगर […]

नवादा नगर : बाबा साहेब के रास्ते पर चल कर विकास पुरुष मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अंतिम पंक्ति के लोगों तक विकास की किरणें पहुंचाने का काम कर रहे हैं. ये बातें बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री सह नवादा जिला के प्रभारी मंत्री श्रवण कुमार ने कहीं. मंत्री जिला जदयू के तत्वावधान में नगर भवन में आयोजित संविधान निर्माता भारत रत्न डाॅ भीम राव आंबेडकर की 127 वीं जयंती समारोह को संबोधित कर रहे थे.
उन्होंने कहा की आंबेडकर बहुत ही बुरे दिन में पैदा हुए थे, उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा लेकिन वे शिक्षा व संगठन के बल पर संघर्ष करते हुए समाज को रास्ता दिखलाया. उन्होंने कहा कि जब वर्ष 2005 में नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बने तब 35 लाख बच्चे स्कूल नहीं जाते थे. दलित और गरीब परिवार के बच्चों को मुख्यमंत्री ने धीरे-धीरे स्कूल भेजने का काम किया. अब भी 85 हजार बच्चे स्कूल जाने से वंचित हैं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री दलितों के गांव में सात निश्चय योजना लागू कर हर घर नल का जल, बिजली, पक्की नाली और गली देने का काम कर रहे हैं. गोविंदपुर के पूर्व विधायक व लोकप्रिय नेता कौशल यादव ने कहा कि दलितों को न्याय के साथ विकास व अधिकार दिलाने के लिए हमने कमर कस ली है. उन्होंने दलितों को बाबा साहेब के तीन मंत्र शिक्षित बनो, संगठित हो और संघर्ष करो को अपनाने की अपील की और बच्चों को स्कूल भेजने के लिए लोगों को प्रेरित किया. समारोह को टेकारी विधायक सह युवा जदयू के प्रदेश अध्यक्ष अभय कुशवाहा, विधान पार्षद सलमान रागिव, विनय यादव, पिंकी भारती, संजय साव,नारायण स्वामी मोहन, शिव शंकर चन्द्रवंशी, मुकेश विद्यार्थी, समेत अन्य नेताओं ने संबोधित किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता जदयू के जिलाध्यक्ष पूर्व विधायक प्रदीप कुमार व देखरेख ज्योति पासवान ने किया.
बाबा साहेब ने दी अनुशासन में रहने की सीख
हिसुआ : महादेव मोड़ स्थित अांबेडकर स्थल पर शनिवार को संविधान निर्माता बाबा साहेब अांबेडकर की 127वीं जयंती धूमधाम से मनायी गयी. भीम आर्मी, अांबेडकर संघर्ष मोर्चा, अांबेडकर जयंती समिति, अखिल भारतीय पासी समाज, रविदास एकता मंच, एससी /एसटी एकता मंच, दलित सेना, बाबा दशरथ मांझी संघर्ष समिति, समता सैनिक दल, बामसेफ, अर्जक संघ, मूल निवासी संघ ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम किया. कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन और बाबा साहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण से हुआ. लोगों ने भीमराव अांबेडकर द्वारा दी गयी 22 प्रतिज्ञा की शपथ भी ली गयी. उनके द्वारा बताये गये मार्ग पर चलने का संकल्प लिया गया. अांबेडकर संघर्ष मोर्चे के जिला संयोजक मोसाफिर प्रसाद कुशवाहा ने कहा कि आज का दिन गरीबों, दलितों व पिछड़ों के लिए खुशी का दिन है. गरीबों के मसीहा डॉ अांबेडकर के जन्म दिन को चेतना दिवस के रूप में भी मनाते हैं. राजेंद्र मांझी ने कहा कि बाबा साहब के बनाये कानून पूरे विश्व के संविधान से अच्छा है. उनके बनाये कानून में गरीबों -दलितों एवं पिछड़ों को समानता का अधिकार दिया है. दिलीप दास अधिवक्ता ने कहा कि बाबा साहेब ने विकट परिस्थितियों में भी उच्च शिक्षा हासिल की. समाजसेवी कृष्णा चौधरी उर्फ किरो चौधरी ने कहा कि समाज काफी पिछड़ा है हमें शिक्षित होना है. संगठित होना है और अपने हक के लिए संघर्ष करना है. अध्यक्षता कार्यक्रम के अध्यक्ष बनवारी राम और मंच का संचालन दिलीप दास अधिवक्ता ने किया.कार्यक्रम में भीम आर्मी के सूरज दास, दिलीप पासवान, मोसाफ़िर कुशवाहा, सिरदला की जिला पार्षद पिंकी भारती, विनोद रविदास, अरविंद चौधरी, शंकर चौधरी, मधुसूदन चौधरी, गणेश राजवंशी, राजेंद्र राजवंशी, मुकेश मांझी ,सकलदेव मांझी, शंकर रविदास, बनवारी राम समेत सैकड़ों लोग उपस्थित थे.
नगर में निकाली गयी शोभायात्रा
कार्यक्रम को लेकर नगर में बाबा आंबेडकर की शोभायात्रा निकाली गयी. अशोक चौधरी एवं गोपाल चौधरी के नेतृत्व में बाबा साहेब की आदमकद प्रतिमा के रथ के साथ डीजे, भांगडा, ढाक एवं नगाड़े के साथ यात्रा निकली. अांबेडकर अमर रहे के नारों ने नगर गूंजता रहा. यात्रा अांबबेडकर स्थल पुल पर से अंदर बाजार होते हुए मेन रोड में पीएनबी तक गयी, फ़िर मेन रोड से थाना होते हुए राजगीर रोड तीनमुहानी तक गयी तथा वहां से वापस विश्वशांति चौक होते हुए नरहट रोड से महादेव मोड़ तक पहुंची. रेलवे गुमटी तक जाने के बाद कार्यक्रम स्थल पर पहुंच कर सभा में तब्दील हो गयी. जगह-जगह पेयजल की व्यवस्था की गयी थी. अंदर बाजार महादेव मोड़, हिसुआ पांचु नाला, राजगीर रोड तीनमुहानी तथा नौआबागी में पानी के स्टॉल लगाये गये थे. विधि व्यवस्था में सीओ पिंटू कुमार, थानाध्यक्ष राजदेव साह, एसआई दिलीप कुमार, रंजन कुमार समेत पुलिस बल लगे हुए थे.
बाबा साहेब के मार्ग पर चलने की ली शपथ
रोह. शुक्रवार को अांबेडकर जयंती धूमधाम से मनायी गय. अांबेडकर चौक पर अांबेडकर की प्रतिमा पर वरीय नागरिक संघ के प्रखंड अध्यक्ष रंजीत कुमार, दिलीप चौधरी, प्रदीप चौधरी, बाबूलाल चौधरी, विनोद वर्मा, रोह पैक्स अध्यक्ष दीपू मेहता, भूषण पासवान, अशोक दास, जितेंद्र कुमार, अभिषेक, संतोष, राजाराम गुप्ता, किशोरी महतो, धर्मेंद्र कुमार ने माल्यार्पण किया. लोगों ने बाबा साहेब के बताये गये मार्ग पर चलने की शपथ ली. जदयू कार्यकर्ताओं द्वारा भी प्रतिमा पर मल्यार्पण किया गया. लोगों ने कहा कि इस दिन को ‘समानता दिवस’ और ‘ज्ञान दिवस’ के रूप में भी मनाया जाता है. बाबा साहेब ने जीवन भर समानता के लिए संघर्ष किया था. मौके जदयू प्रखंड अध्यक्ष शैलेंद्र महतो, उपेंद्र प्रसाद यादव, मुखिया संघ के अध्यक्ष शिवबालक यादव, मुंद्रिका प्रसाद, नवलेश कुमार, प्रियंका सिंह, अरविंद गुप्ता, मुकेश सिंह, यमुना मिस्त्री, मुन्ना सिंह, जितेंद्र सिंह, कुलदीप यादव, महेंद्र रावत, बबलू खां, सहदेव कुशवाहा, अरुण यादव, दीपू मेहता, मो सद्दाम, सुबोध सिंह, शंकर कुमार थे़
पार्क में हुआ कार्यक्रम, किया गया माल्यार्पण
कौआकोल. प्रखंड मुख्यालय अवस्थित अांबेडकर पार्क में शनिवार को डॉ भीमराव अांबेडकर की 127वीं जयंती मनायी गयी. अनुसूचित जाति/ जनजाति कर्मचारी गैर कर्मचारी संघ के बैनर तले आयोजित समारोह में लोगों ने बाबा साहेब की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. प्रखंड अध्यक्ष ब्रह्मदेव रविदास की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सीओ सुनील कुमार ने बाबा साहेब के बारे में लोगों को जानकारी दी. कार्यक्रम में जिला पर्षद सदस्य अजीत यादव, जदयू प्रखंड अध्यक्ष विमला देवी, राजद प्रखंड अध्यक्ष कैलाश प्रसाद यादव, कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष चंद्रभूषण सिंह, रामाश्रय सिंह, महेंद्र दास, रामबालक यादव, रामकृष्ण महतो, भोला नाथ साव, गंगा राम, अर्जुन पासवान, सुरेश सोरेन, नीतीश राज, धनेश्वर यादव, सरपंच गोपाल रजक, रवींद्र पासवान आदि ने भी बाबा साहेब को याद किया. दूसरी ओर प्रखंड के विभिन्न राजनीतिक दलों भाजपा, जदयू, राजद सहित भाकपा-माले के वरिष्ठ नेता किशोरी प्रसाद एवं दिलीप कुमार की देखरेख में भी बाबा साहेब की जयंती मनायी गयी.
जुलूस निकाल कर सुनाये बाबा के संदेश
सिरदला : संविधान निर्माता और दलितों के मसीहा बाबा साहेब आंबेडकर की जंयती में शनिवार को सिरदला प्रखंड परिसर में माले नेताओं और भीम आर्मी के हजारों समर्थकों ने नीले झंडे के साथ जुलूस निकाल कर बाजार होते हुए ब्लॉक परिसर में स्थापित बाबा साहेब की प्रतिमा पर पुष्प माला अर्पित कर उन्हें याद किया. लोगों ने शपथ ली कि बाबा साहेब आंबेडकर के दिखाये गये राह पर चलेंगे. जेएनयू के छात्र संतोष पासवान व निराला ने कहा कि आज ऐसे महापुरुष की जयंती है जिनके विषय में जितना जाना जाये, कम है़ उन्होंने ने कहा कि इस धरती पर डाॅ भीमराव वो शख्स थे, जिन्होंने की तमाम विपरीत परिस्थितियों को झेलने के बाद संविधान का निर्माण किया. तो उसमें हर समाज के हर लोगों के लिए बराबरी का अधिकार रखा. ऐसे महापुरुष की आज जयंती में सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि कई देशों में रहनेवाले उनके अनुयायी उन्हें एक महापुरुष के रूप में याद करते हैं. आंबेडकर जयंती समारोह को सिरदला प्रखंड के भाजपा कार्यकर्ताओं ने भी बरदाहा बाजार में प्रखंड अध्यक्ष महेश कुमार राय की अध्यक्षता में बाबा साहेब की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर मनायी. इस मौके पर जिला भाजयुमो के पूर्व अध्यक्ष डॉ सतेंद्र कुमार सतेंद्र ने बाबा साहेब की जीवनी पर विशेष प्रकाश डाला.वही हेमजाभारत विद्यालय में भी बाबा साहेब की जयंती को लेकर वाद संवाद कार्यक्रम में विद्यालय के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया़ मौके पर जिला पार्षद शारदा राजवंशी, प्रखंड प्रमुख प्रीति कुमारी, राजेंद्र भारती, विष्णु राम, विनय पासवान, उमेश राम, दानी विद्यार्थी, राजदेव प्रसाद, सांढ़ पैक्स अध्यक्ष ललन चौधरी, रामौतार राजवंशी, बालचंद चौधरी, सुधीर राजवंशी, आनंदी रविदास, सहदेव वर्मा, दिनेश सिंह चंद्रवंशी, रामविलास वर्मा, कुमार राज गुप्ता, मनीष कुमार, प्रदीप कुमार, नंदलाल चौहान, राजेश भारती, उपेन्द्र कुमार, ललन पंडित, अरुण राजवंशी सहित सैकड़ों लोगों ने भाग लिया.
भारत रत्न की प्रतिमा का अनावरण, हुआ माल्यार्पण
नवादा नगर : शिक्षित व संगठित होकर अपने अधिकारों के लिए संघर्ष करने की सीख देनेवाले डॉ भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा लोगों को ताकत देगी. यह बात रजौली प्रखंड के पूर्व प्रखंड प्रमुख सुशीला देवी व समाजसेवी अंबिका चौधरी ने बाबा साहेब की प्रतिमा का अनावरण करते हुए कहीं. चौधरी सेवा सदन, चौधरी नगर पार नवादा में बाबा साहब भीमराव अांबेडकर की प्रतिमा का अनावरण समारोह कार्यक्रम हुआ. उन्होंने कहा कि बाबा साहब की प्रतिमा समाज को जगाने का काम करेगी. डाक कर्मचारी संघ के सचिव अंबिका चौधरी ने कहा कि बाबा साहेब के विचारों काे अपनाएं. प्रतिमा परिसर में ही नहीं हमारे दिलों में भी लगनी चाहिए. कार्यक्रम में सीताराम चौधरी, जितेंद्र चौधरी, चंद्रिका चौधरी, दशरथ मांझी, उमेश चौधरी, पिंटू चौधरी, संजय चमार, विंदेश्वरी मोची, कृष्ण गोपाल दास, अर्जुन चौधरी, कृषि पदाधिकारी विजय रविदास, दीनानाथ मांझी, चरित्र मांझी आदि थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें