34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मौसम : आंधी-बारिश में 50 मरे, एमपी, गुजरात में भारी नुकसान, चुनाव सभाओं पर असर, बिहार झारखंड में चलेंगी तेज हवाएं

नयी दिल्ली/भोपाल : देश के कई हिस्सों में मौसम में आये अचानक बदलाव से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. करीब नौ राज्यों में बारिश, आंधी व बिजली गिरने से 50 लोगों की मौत हो गयी. इस आपदा में 100 से ज्यादा लोग जख्मी हो गये. सबसे ज्यादा नुकसान गुजरात, मध्यप्रदेश व राजस्थान में हुआ है, […]

नयी दिल्ली/भोपाल : देश के कई हिस्सों में मौसम में आये अचानक बदलाव से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. करीब नौ राज्यों में बारिश, आंधी व बिजली गिरने से 50 लोगों की मौत हो गयी. इस आपदा में 100 से ज्यादा लोग जख्मी हो गये.
सबसे ज्यादा नुकसान गुजरात, मध्यप्रदेश व राजस्थान में हुआ है, जहां रात भर बारिश हुई. बिहार व झारखंड में आंधी व हल्की बारिश की खबर है. इस बीच मौसम विभाग ने बिहार, पश्चिम बंगाल को अलर्ट जारी कर चेताया है कि गुरुवार को गंगा नदी से सटे इलाकों में 60-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. वहीं, झारखंड व पूर्वोत्तर राज्यों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ आंधी आ सकती है. इन राज्यों में बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं.
इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने जान-माल के नुकसान पर दुख जताया है. केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पीड़ित राज्यों को हर संभव मदद देने के लिए केंद्र तत्पर है. पीएमओ ने कहा कि मृतकों के परिजनों को प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय राहत कोष से दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जायेगी. घायलों को 50 हजार रुपये की राशि देने की मंजूरी मिली है.
नासा का अध्ययन : रहें सावधान धरती की सतह का बढ़ रहा तापमान
वाशिंगटन : नासा के अध्ययन के मुताबिक आनेवाले वर्षाें में गर्मी व लू से राहत की संभावना कम ही है. अध्ययन में इस बात की पुष्टि हुई है कि धरती की सतह का तापमान लगातार बढ़ रहा है. उपग्रह के जरिये किये गये आकलन से पता चला है कि पिछले 15 साल में पृथ्वी की सतह गरम हुई है. अध्ययन दल ने इन आंकड़ों को गोडार्ड इन्स्टीट्यूट फॉर स्पेस स्टडीज सरफेस टेंपरेचर एनालाइसिस से मिलान किया. 2016,2017 और 2015 इस दौरान सबसे गर्म साल रहा.
मुआवजे पर दिल्ली से भोपाल तक चलीं सियासी हवाएं
आंधी-तूफान पर केंद्रीय मुआवजे को लेकर बुधवार को सियासी घमासान छिड़ा रहा. इसकी शुरुआत हुई पीएम मोदी के एक ट्वीट से, जिसमें उन्होंने गुजरात के पीड़ितों के लिए मुआवजे का एलान किया था. इसके बाद एमपी के सीएम कमलनाथ ने सवाल किया कि मुआवजा सिर्फ गुजरात के लिए ही क्यों. फिर भाजपा ने जवाब दिया कि पीएमओ के पास गुजरात की रिपोर्ट ही पहले आयी थी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें