25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

किसानों को मौसम की अनिश्चितताओं की मार से बचायेगा मौसम विभाग, 6500 ब्लॉकों के लिए जारी होगा मौसम पूर्वानुमान

नयी दिल्ली : भारत मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) 2020 तक देश के 660 जिलों के सभी 6,500 ब्लॉकों में स्थानीय स्तर पर मौसम का पूर्वानुमान जारी करने की क्षमता स्थापित करने की परियोजना पर तेजी से काम कर रहा है. इससे 9.5 करोड़ किसानों को मौसम की अनिश्चितताओं की मार से निबटने और होने वाले […]

नयी दिल्ली : भारत मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) 2020 तक देश के 660 जिलों के सभी 6,500 ब्लॉकों में स्थानीय स्तर पर मौसम का पूर्वानुमान जारी करने की क्षमता स्थापित करने की परियोजना पर तेजी से काम कर रहा है. इससे 9.5 करोड़ किसानों को मौसम की अनिश्चितताओं की मार से निबटने और होने वाले नुकसान को कम करने में मदद मिलेगी. वर्तमान में, मौसम विभाग जिला आधार पर परामर्श जारी करता है.
आइएमडी के उप महानिदेशक एसडी अत्री ने बताया कि कि 200 ब्लॉक में पायलट अध्ययन चल रहा है. अत्री ने कहा कि मौसम विभाग के पास जिला स्तर पर मौसम आधारित सलाह प्रसारित करने के लिए 130 फील्ड इकाइयां हैं. देश के 530 जिलों में ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के तहत कृषि विज्ञान केंद्र में ऐसी इकाइयों को स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है. वर्तमान में 4 करोड़ किसानों को एसएमएस और एमकिसान पोर्टल के जरिए जिला स्तर का मौसम पूर्वानुमान उपलब्ध कराया जा रहा है. ब्लॉक स्तर पर सेवाओं का विस्तार करके 2020 तक 9.5 करोड़ किसानों को कवर करने का लक्ष्य रखा गया है.
बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र, महीने के अंत तक चक्रवाती तूफान
मुख्य आकर्षण
वर्तमान में, मौसम विभाग जिला आधार पर परामर्श जारी करता है. अगले साल से ब्लॉक लेवल पर जारी होगी मौसम की भविष्यवाणी
29 अप्रैल को तटीय इलाकों में आ सकता है चक्रवाती तूफान बंगाल की खाड़ी में तेजी से एक निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है जिसके महीने के अंत तक चक्रवाती तूफान मे बदल जाने की उम्मीद है. 27 अप्रैल को तमिलनाडु के तटीय इलाकों में डिप डिप्रेशन का क्षेत्र डेवलप होगा और 29 अप्रैल को तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान की चेतावनी दी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें