Advertisement

national

  • Jul 12 2019 5:39AM
Advertisement

कहीं आपके फोन में एजेंट स्मिथ वायरस तो नहीं, 9एप्स.कॉम के जरिये आया वायरस, भारत में 1.5 करोड़ फोन इसकी चपेट में

कहीं आपके फोन में एजेंट स्मिथ वायरस तो नहीं, 9एप्स.कॉम के जरिये आया वायरस, भारत में 1.5 करोड़ फोन इसकी चपेट में
भारत समेत दुनिया के 2.5 करोड़ एंड्रॉयड फोन ‘एजेंट स्मिथ’ नाम के एक वायरस की चपेट में आ गये हैं. साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी चेक प्वाइंट रिसर्च ने दावा किया है कि अकेले भारत में 1.5 करोड़ स्मार्टफोन पर ‘एजेंट स्मिथ’ वायरस का अटैक हुआ है. पाकिस्तान, बांग्लादेश समेत अन्य एशियाई देशों में भी इसका असर हुआ है. कंपनी का कहना है कि ब्रिटेन, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में भी इस वायरस से बड़ी संख्या में फोन संक्रमित हुए हैं. 
 
उन्होंने फोन यूजर्स को थर्ड पार्टी ऐप स्टोर से कोई भी एप्लिकेशन डाउनलोड करने से बचने की सलाह दी है. कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में इस नयी तरह के वायरस की खोज करने का दावा करते हुए कहा कि उसने गूगल के साथ इस वायरस से निबटने के लिए काम किया है. 
 
कंपनी ने यह भी कहा कि इस रिपोर्ट के पेश किये जाने के समय तक गूगल प्ले स्टोर से सभी संक्रमित ऐप हटा दिये गये हैं. कंपनी के मोबाइल थ्रेट डिटेक्शन रिसर्च विंग के प्रमुख जोनाथन शिमॉनविच ने कहा कि इस वायरस ने मुख्य तौर पर हिंदी, अरबी, रूसी, इंडोनेशियाई भाषा का उपयोग करने वालों के मोबाइल फोन का निशाना बनाया है. 
 
इसके चलते ही इस वायरस से प्रभावित होने वालों में भारतीयों की संख्या सबसे ज्यादा है. यह वायरस बिना फोन यूजर्स की जानकारी में आये उसमें इंस्टॉल सभी एप्लिकेशन को हटाकर उनका संक्रमित संस्करण अपलोड कर देता है. बाद में इसकी मदद से हैकर्स यूजर्स का निजी डेटा चोरी करने का प्रयास कर सकते हैं.

प्ले स्टोर से हटाये गये सभी संक्रमित एप  

वायरस चुरा रहा बैंकिंग डिटेल
 
‘डब्ड एजेंट स्मिथ’ वायरस डिवाइस को आसानी से एक्सेस करता है. कंपनी ने कहा कि यह वायरस को यूजर्स को आर्थिक लाभ पहुंचाने वाले फर्जी विज्ञापन दिखाकर बैंकिंग डिटेल चोरी करने जैसे काम भी करने में सक्षम है.  
 
प्रभावित यूजर्स
 
1.5 करोड़
भारत
03 लाख
अमेरिका
1.37 लाख
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement