Advertisement

national

  • Apr 23 2019 7:08AM

#VotingRound3 : लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में कुल 63.24% वोटिंग

#VotingRound3 : लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में कुल 63.24% वोटिंग
pti photo

* असम - 78.29%, बिहार - 59.97%, गोवा - 71.09%, गुजरात - 60.21%, जम्मू और कश्मीर - 12.86%, कर्नाटक - 64.14%, केरल - 70.21%, महाराष्ट्र - 56.57%, ओडिशा - 58.18%, त्रिपुरा - 78.52%, उत्तार प्रदेश - 57.74%, पश्चिम बंगाल - 79.36, छत्तीसगढ़ - 65.91%, दादरा और नगर हवेली - 71.43% और दमन और दीव - 65.34% में मतदान हुए.

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में कुल 63.24% वोटिंग

* लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए अब तक करीब 61.31% वोटिंग.

* गुजरात के जूनागढ़ के एक वोटर के लिए गिर वन में मतदान केंद्र बनाया गया. इस बूथ से वोट डालने वाले भारतदास बापू ने कहा, 'एक वोट के लिए सरकार ने इस मतदान केंद्र को बनाने के लिए पैसे खर्च किये. मैंने वोट डाला और यहां 100 प्रतिशत मतदान हुआ. हर जगह 100 प्रतिशत मतदान हो इसके लिए मैं लोगों से आग्रह करता हूं कि वह जाएं और वोट डालें.

* ओडिशा के केंद्रपाड़ा लोकसभा सीट के लिए भाजपा उम्मीदवार बिजयंत जय पांडा ने भुवनेश्वर के बूथ नंबर 19 पर वोट डाला.

* कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार ने कर्नाटक के हुब्बली-धारवाड़ स्थित एक मतदान केंद्र में मतदान किया.

* कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने वोट करने के बाद कहा, प्रियंका गांधी वाड्रा ने खुद कहा है कि अगर पार्टी उनसे कहेगी तो वह लोकसभा चुनाव जरूर चुनाव लड़ेंगी. उन्‍होंने कहा, पार्टी जल्द ही इस पर फैसला लेगी. कांग्रेस अध्यक्ष दूसरों से सलाह लेने के बाद फैसला करेंगे.

* 13 राज्‍यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 116 लोकसभा चुनाव में 3 बजे तक कुल 51.15% मतदान हुए हैं.

* कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने गुजरात के भरूच के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.

* ओडिशा के ढेंकनाल के कांतपाल गांव में बूथ नंबर 41 के एक मतदान अधिकारी की ड्यूटी के दौरान गिरकर मौत.

-असम के दिसपुर में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मतदान किया

-जम्मू-कश्‍मीर: पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती ने अनंतनाग के बिजबेहरा में पोलिंग बूथ नंबर -37D में डाला वोट.

-गुजरातः केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अहमदाबाद के एक पोलिंग बूथ मताधिकार को प्रयोग किया.

- एक बजे तक: उत्तर प्रदेश में 35.49 प्रतिशत, गोवा में 46.36 प्रतिशत, असम में 46.61 प्रतिशत, बिहार में 37.05 प्रतिशत, जम्मू-कश्मीर में 9.63 प्रतिशत, कर्नाटक में 36.74 प्रतिशत मतदान.

-गुजरात: भाजपा के वरिष्ठ नेता एलके आडवाणी ने अहमदाबाद के शाहपुर हिंदी स्कूल में मताधिकार का प्रयोग किया. आपको बता दें कि गुजरात के गांधीनगर सीट से भाजपा ने इस बार आडवाणी का टिकट काटकर अमित शाह को उम्मीदवार बनाया है.

-केरलः कन्नूर के एक पोलिंग बूथ में अचानक सांप निकल गया जिससे वहां थोड़ी देर के लिए अफरा-तफरी मच गयी. इसके बाद मतदान थोड़ी देर के लिए बाधित हुआ. सांप को पकड़ने के बाद मतदान प्रक्रिया दोबारा शुरू हुई.

-लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण के तहत बिहार की पांच लोकसभा सीटों झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा एवं खगड़िया में मंगलवार को दोपहर 12 बजे तक 26.19 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

-यूपी के एटा लोकसभा सीट के लिए मंगलवार को हो रहे मतदान के दौरान एक मतदान केंद् पर छत का पंखा गिरने से पीठासीन अधिकारी बुरी तरह घायल हो गये. पुलिस ने बताया कि पीठासीन अधिकारी श्रीकृष्ण को इलाज के लिए आगरा भेजा गया है. मामला मारहरा थानाक्षेत्र का है. यहां मुहरा स्थित प्राथमिक विद्यालय के मतदान केंद्र में छत का पंखा गिरने से वहां तैनात पीठासीन अधिकारी श्रीकृष्ण बुरी तरह घायल हो गये.

-लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत उत्तर प्रदेश में मंगलवार को सुबह 11 बजे तक 22 . 64 फीसदी मत पडे़. उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने बताया कि सुबह 11 बजे तक औसतन 22 . 64 प्रतिशत मतदान हुआ. कार्यालय के मुताबिक, सुबह 11 बजे तक मुरादाबाद में 23 . 20 प्रतिशत मत पडे़. रामपुर में 26 . 80 फीसदी, संभल में 20 . 80, फिरोजाबाद में 22 . 40, मैनपुरी में 20 . 20 प्रतिशत मत पडे. कार्यालय ने बताया कि सुबह 11 बजे तक एटा में 23 फीसदी, बदायूं में 21 . 20 प्रतिशत, आंवला में 20 . 40 प्रतिशत मतदान हुआ. बरेली में सुबह 11 बजे तक 23 . 20 प्रतिशत और पीलीभीत में 25 . 20 प्रतिशत मत पडे.

-कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल ने गुजरात की सुरेंद्रनगर क्षेत्र में किया मताधिकार का प्रयोग. वोट डालने के बाद हार्दिक ने कहा कि चौकीदार ढूंढना होगा तो मैं नेपाल चला जाऊंगा. मुझे देश में प्रधानमंत्री चाहिए जो इस देश के अर्थव्यवस्था को, शिक्षा को, युवाओं को , जवानों को मजबूत कर सके. मुझे चौकीदार नहीं प्रधानमंत्री चाहिए.

-उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने वोट डालने के बाद कहा कि महागंठबंधन जीत रहा है और एनडीए की हार होगी. मोदी सरकार ने केवल जुमले छोड़े हैं.

-मतदान करने से पहले ही दमे का दौरा पड़ और मतदाता की मौत हो गयी. घटना यूपी के आंवला लोकसभा क्षेत्र में शेखूपुर के जगत कस्बे की है. पुलिस ने बताया कि बूथ संख्या-147 पर बालकराम प्रजापति (60) वोट डालने के लिए लाइन में लगे थे. पुलिस के अनुसार अस्थमा रोग से पीड़ित प्रजापति को अचानक दमे का दौरा पड़ा और मतदाताओं की लाइन में ही उनकी मौत हो गयी.

-केरल की तिरुवनंतपुरम सीट से भाजपा प्रत्याशी कुम्मनम राजशेखरन ने मताधिकार का प्रयोग किया. यहां चर्चा कर दें कि राजशेखरन कांग्रेस के शशि थरूर के खिलाफ मैदान में हैं. केरल के राज्यपाल पी. सदाशिवम ने भी तिरुवनंतपुर में पत्नी के साथ मतदान किया. केरल में ही मशहूर अभिनेता मम्मूत्ती और मोहनलाल ने कोच्चि और तिरुवनंतपुर में वोट डाला.

-उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री और सपा प्रमुख अखिलेश यादव का ट्वीट: देशभर में ईवीएम सही से काम नहीं कर रहा है या फिर BJP के लिए वोट कर रहा है.

-सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने महाराष्ट्र के रालेगण सिद्धि में वोट डाला. इधर , अनंतनाग सीट के लिए कश्मीरी पंडितों ने उधमपुर में बने स्पेशल पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला.

-यूपी : संभल लोकसभा में सम्मिलित मुरादाबाद की बिलारी विधानसभा के बूथ नंबर 231 पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने पीठासीन अधिकारी को पीट दिया है. कार्यकर्ताओं का आरोप है कि एक महिला वोटर जब वोट देने पहुंची तो मौके पर तैनात पीठासीन अधिकारी ने उनकी जगह खुद साइकिल का बटन दबा दिया.

-केरल की तिरुवनंतपुरम सीट से कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने मताधिकार का प्रयोग किया. वे भाजपा के कुम्मनम राजशेखरन उनको टक्कर दे रहे हैं.

-पीएम मोदी की मां हीराबेन ने अहमदाबाद के रायसन पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला. यहां चर्चा कर दें कि आज सुबह पीएम मोदी ने मतदान से पहले मां से मुलाकात कर उनका आशीर्वाद लिया था.

-समाजवादी पार्टी का ट्वीट: मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र की किशनी विधानसभा के कुबेरपुर की बूथ संख्या 19 तथा विधानसभा मैनपुरी की बूथ संख्या 97 से ईवीएम की शिकायत आ रही है. कृपया इसकी जांच की जाए. रामपुर लोकसभा क्षेत्र के निम्नलिखित बूथ से शिकायत आ रही है कि प्रशासन द्वारा दबाव बनाकर मतदान को प्रभावित किया जा रहा है. चुनाव आयोग से अपील है कि इस पर तुरंत कार्रवाई की जाए. 

-पश्‍चिम बंगाल: दक्षिण दिनाजपुर जिले के चांदपुर में भाजपा और तृणमूल समर्थकों के बीच संघर्ष की खबर आ रही है. इसमें कई लोग घायल हो गये हैं मौके पर पुलिस के साथ-साथ केंद्रीय बलों को भेजा गया है पुलिस के अनुसार फिलहाल स्थिति को नियंत्रित कर लिया गया है.

-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर भारी संख्या में वोटिंग की अपील की है. उन्होंने कहा कि हमें विश्वास है कि लोग बड़ी संख्या में NYAY के लिए वोट करेंगे.

-गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उत्तर गोवा संसदीय क्षेत्र में सुबह-सुबह वोट डालने वाले लोगों में शामिल हैं. उत्तर गोवा सीट से केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक भाजपा के उम्मीदवार हैं. वह संकालिम क्षेत्र स्थित मतदान केन्द्र में सुबह करीब आठ बजे अपनी पत्नी एवं गोवा भाजपा महिला मोर्चा की प्रमुख सुलक्षणा सावंत के साथ पहुंचे. 

-जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग के खानाबाल स्थित गवर्नमेंट सीनियर सेकंडरी स्कूल में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी.


-गांधीनगर में वोट डालने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन पोलिंग बूथ पर पहुंच चुकीं हैं. यहां बता दें कि वह 92 साल की हैं. 

-ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने भुवनेश्‍वर के एक पोलिंग बूथ पर मताधिकार का प्रयोग किया. 

-छत्तीसगढ़ के बलरामपुर में झारखंड-छत्तीसगढ़ बॉडर्र पर बंदरचुआं के करीब नक्सलियों ने IED से धमाका किया है. हालांकि इस धमाके में कोई हताहत नहीं हुआ है. 

-भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पत्नी सोनल शाह के साथ अहमदाबाद में वोट डाला.



-9 बजे तक का मतदान प्रतिशत
Assam-12.36%, Bihar-12.60%,Goa-2.29%,Guj-1.35%, J&K-0.00%, K'taka-1.75%, Kerala-2.48%, M'rashtra-0.99%, Odisha-1.32%, Tripura-1.56%, UP-6.84%, WB-10.97%, Chhattisgarh-2.24%, Dadra&Nagar Haveli-0.00%, Daman& Diu-5.83%.


-ओडिशा: केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने तालचर में किया मताधिकार का प्रयोग. 

-महाराष्ट्र के बारामती सीट से एनसीपी उम्मीदवार सुप्रिया सुले परिवार के साथ मतदान केंद्र पहुंची और बारामती में वोट डाला. आपको बता दें कि आज महाराष्ट्र की 14 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. आज जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, बारामती, अहमदनगर, माढ़ा, सांगली, सातारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, हटकनंगले में मतदान जारी है. 

-गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उनकी पत्नी अंजलि ने राजकोट के ज्ञान मंदिर स्कूल में मताधिकार का किया प्रयोग. इधर , ओडिशा में पूर्व आईएएस ऑफिसर और भुवनेश्वर से भाजपा की उम्मीदवार अपराजिता सारंगी ने अपना वोट डाला. यहां उनका मुकाबला बीजेडी के उम्मीदवार पूर्व आईपीएस अरुप पट्नायक से है.

-वोट देने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि वोट देकर लोकतंत्र के पर्व में शामिल हुआ. ज्यादा से ज्यादा संख्‍या में आप भी मतदान करें. जैसे कुंभ में स्नान कर आनंद आता है उसी तरह का आनंद इस महापर्व में वोट डालकर आया. प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि पहली बार जो वोट दे रहे हैं ये सदी उनकी ही सदी है, इसलिए नये मतदाताओं को वह विशेष आग्रह करेंगे कि वे सभी 100 फीसदी मतदान करें. उन्होंने कहा कि एक तरफ आतंकवाद का शस्त्र IED होता है तो लोकतंत्र की ताकत वोटर ID होता है. इससे पहले मतदान डालने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाहर आकर मतदान वाली उंगली दिखायी और पैदल ही लोगों से मिलने पहुंच गये.

-अहमदाबाद के रानिप में निशान सैकेंडरी स्कूल में पीएम मोदी ने वोट डाल दिया है. मतदान केंद्र पहुंचने के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गाड़ी बदली. पीएम मोदी गांधीनगर में मां से मुलाकात के लिए कार से गये थे. उसके बाद वह अहमदाबाद में वोटिंग के लिए खुली जीप से पहुंचे. पीएम मोदी आगे वाली सीट पर बैठे नजर आए. उनके साथ भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह भी थे. इस दौरान पीएम मोदी सड़क किनारे खड़े लोगों का अभिनंदन स्वीकार करते हुए आगे बढ़े और वहां मौजूद लोग मोदी-मोदी के नारे लगा रहे थे.

-बिहार की झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया लोकसभा सीट पर वोटिंग जारी है. यहां शरद यादव, पप्पू यादव, रंजीत रंजन, महबूब अली कैसर की किस्मत दांव पर है. 

-केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने कन्नूर जिले के पिनराई में एक स्कूल में बने बूथ पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इस दौरान वह मतदाताओं के साथ कतार में दिखे.

-मायावती का ट्वीट : आज 17वीं लोकसभा चुनने के लिए तीसरे चरण का मतदान जारी है. समस्त मतदाताओं से अपील है कि वे मतदान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें. वोट आपका अमूल्य संवैधानिक अधिकार है जिसके बल पर आप अपनी पसन्द व अपने हितों की सरकार बनाकर अपनी जिन्दगी खुश व खुशहाल बना सकते हैं.

-मां से पीएम मोदी ने करीब 15 मिनट मुलाकात की और वोट डालने के लिए जा रहे हैं. मां से मुलाकात करने के बाद उन्होंने भारत माता की जय कहा और वोट डालने के लिए बढ़े. 

-पश्चिम बंगाल में भी मतदाता उत्साहित नजर आ रहे हैं. आज पश्चिम बंगाल की पांच सीटों बालूरघाट, माल्दा उत्तर, माल्दा दक्षिण, जंगीपुर, मुर्शीदाबाद पर वोट डाले जा रहे हैं. आपको बता दें कि सूबे में लोकसभा की 42 सीटें हैं और जहां आज मतदान डाले जा रहे हैं वहां सुबह से ही मतदाताओं की कतार नजर आ रही है.

-असम के मतदाताओं में उत्साह नजर आ रही है. आज सूबे की चार लोकसभा सीटों धुबरी, कोकराझार, बारपेटा, गुवाहाटी पर वोट डाले जा रहे हैं. आपको बता दें कि सूबे में लोकसभा की कुल 14 सीटें हैं और 10 सीटों पर दो चरणों में वोट डाले जा चुके हैं.

-गुजरात : पीएम मोदी वोट डालने के पहले अपनी मां के आवास पहुंचे हैं. यहां से निकलकर वह सीधे वोट डालने अहमदाबाद के मतदान केंद्र जायेंगे. पीएम मोदी जिस स्कूल में वोट डालेंगे उसी बूथ पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी पुहंचे हैं. शाह पीएम मोदी की आगवानी करेंगे.

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्वीट: मतादाताओं से वोट करने की अपील की और कहा, 'तीसरे फेज में रिकॉर्ड नंबर से वोट डालिए. आपका वोट बेहद कीमती है जो आने वाले वक्त में देश की दिशा तय करेगा. थोड़ी देर में मैं अहमदाबाद में वोट डालूंगा.



-लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को यानी आज देश भर में 116 सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है. इन 116 सीटों में गुजरात व केरल की सभी सीटें शामिल हैं. सात चरणों में से सबसे बड़े इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, शरद यादव व कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं. 14 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की इन 116 सीटों में 2014 के चुनाव में एनडीए ने 66 सीटें जीती थीं. वहीं, यूपीए ने 27 पर जीत हासिल की. इस चरण में बिहार व पश्चिम बंगाल की पांच-पांच सीटें भी हैं. यूपी में सपा नेता मुलायम सिंह यादव के परिवार के चार सदस्यों का भविष्य इवीएम में कैद  होगा.

-आज गुजरात की सभी 26, केरल की सभी 20 सीटों के अलावा उत्तर प्रदेश में 10, महाराष्ट्र और कर्नाटक में 14-14, असम में 4, बिहार में 5, छत्तीसगढ़ में 7, ओडिशा में 6, पश्चिम बंगाल में 5, गोवा की सभी 2 और दादर नगर हवेली, दमन दीव व त्रिपुरा की एक-एक सीट पर वोटिंग हो रही है.

Advertisement

Comments

Advertisement