39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

काजीरंगा पार्क 90% डूबा, उत्तरप्रदेश-बिहार बाढ़ से बेहाल

असम के 33 जिलों में से 30 बाढ़ की चपेट में हैं. सूबे के 4157 गांव टापू में तब्दील हो चुके हैं. एक सींग वाले गैंडे के लिए पूरी दुनिया में मशहूर काजीरंगा नेशनल पार्क का 90 फीसदी हिस्सा डूब चुका है. सूखी जमीन खोजना मुश्किल हो गया है. बाढ़ से अब तक 42 लाख […]

असम के 33 जिलों में से 30 बाढ़ की चपेट में हैं. सूबे के 4157 गांव टापू में तब्दील हो चुके हैं. एक सींग वाले गैंडे के लिए पूरी दुनिया में मशहूर काजीरंगा नेशनल पार्क का 90 फीसदी हिस्सा डूब चुका है. सूखी जमीन खोजना मुश्किल हो गया है. बाढ़ से अब तक 42 लाख 86 हजार लोग प्रभावित हैं.
ब्रह्मपुत्र की लहरों के कहर से बचने के लिए इंसान और जानवर दोनों सुरक्षित ठिकाना तलाश रहे हैं. इधर, बिहार-यूपी के लोगों को शुक्रवार को भी राहत नहीं मिली. बिहार के 12 जिलों में आयी बाढ़ से अब तक 67 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 46 लाख 83 हजार से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. उधर, यूपी में लगातार हो रही भारी बारिश और नेपाल की ओर से आ रहे बहाव के चलते नदियां उफान पर हैं. कई जिले बाढ़ की चपेट में आ गये हैं. वर्षाजनित हादसों में करीब 14 की मौत हो गयी है.
संयुक्त राष्ट्र की इकोनॉमिक लॉसेज, पावर्टी एंड डिजास्टर रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 20 साल में बाढ़ से भारत को 547 लाख करोड़ का नुकसान हुआ है.
इंटरनल डिस्प्लेमेंट मॉनिटरिंग सेंटर की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में हर साल 20 लाख लोग बाढ़ की वजह से बेघर हो जाते हैं. औसतन हर साल 1654 लोग बाढ़ की भेंट चढ़ जाते हैं.
बिहार
12 जिलों में बाढ़
46 लाख से अधिक लोग प्रभावित
67 लोगों की हो चुकी है मौत
137 राहत शिविरों में करीब 1.15 लाख लोगों ने ली शरण
असम
30 जिले बाढ़ की चपेट में
57 लाख से अधिक लोग विस्थापित
28 लोगों की हो चुकी है मौत
मेघालय
02 जिलों में घुसा बाढ़ का पानी
1.3 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें