34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पूंछ में पाकिस्तान ने किया युद्ध विराम का उल्लंघन, गुरदासपुर में घुसपैठ की कोशिश

जम्मू/बारामूला : वहीं, पाकिस्तान की ओर से आज फिर पूंछ सेक्टर में युद्ध विराम का उल्लंघन किया गया है. पाकिस्तान की ओर से बड़ी संख्या में यहां मोर्टार दागे गये हैं. पूंछ के शाहपुर और किरनी गांव में पाकिस्तान की ओर से फायरिंग की गयी है. उधर, पंजाब में भी संदिग्ध घुसपैठियों पर बीएसएफ ने […]

जम्मू/बारामूला : वहीं, पाकिस्तान की ओर से आज फिर पूंछ सेक्टर में युद्ध विराम का उल्लंघन किया गया है. पाकिस्तान की ओर से बड़ी संख्या में यहां मोर्टार दागे गये हैं. पूंछ के शाहपुर और किरनी गांव में पाकिस्तान की ओर से फायरिंग की गयी है. उधर, पंजाब में भी संदिग्ध घुसपैठियों पर बीएसएफ ने फायरिंग की है. पंजाब के गुरदासपुर जिले के चकरी पोस्ट पर घुसपैठ की कोशिश की जा रही थी. बीएसएफ के आइजी अनिल पालीवाल ने इसकी पुष्टि की है.अनिल पालीवाल ने कहा है कि किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि को लेकर हम चौकन्ना हैं. उन्होंने कहा है कि वर्तमान में हालात नियंत्रण में है.

इससे पहले रविवार रात साढ़े दस बजेबारामूला में 46 राष्ट्रीय रायफल के कैंप पर चरमपंथियों ने हमला किया था. इस हमले में सुरक्षा बलों ने दो आतंकियों को मार गिराया था और एक जवान शहीद हो गये थे.बारामूला मेंहमले के संबंध में आज बीएसएफ के आइजी ने बताया कि आतंकी कैंप में घुसने की कोशिश कर रहे थे लेकिन भारतीय जवानों की फायरिंग के आगे वह टिक नहीं सके और भाग खड़े हुए. फिलहाल इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है.इस हमले में घायल जवान की स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है. बारामूलाहमलेमें बीएसएफ जवान की शहादत पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शोक प्रकट किया और साथ ही, बीएसएफ के डीजी से घायल जवान को सभी आवश्यक मेडिकल सुविधाएं मुहैया कराने के लिए कहा है.

बारामूला हमले के संबंध में आज एनएसए ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोजानकारी दी है और वहां की स्थिति से अवगत कराया.वहीं, बालमूला हमले के बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने एनएसए व बीएसएफ के डीजी को सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने को कहा है.

सर्जिकल स्ट्राइक के तीन दिन बाद हमला

पीओके में भारतीय सेना के सर्जिकल ऑपरेशन के तीन दिन बाद पाकिस्तान समर्थित आतंकियों ने जम्मू-कश्मीर के बारामूला में सेना के कैंप पर हमला किया. हमला रविवार की देर रात करीब 10: 45 बजे 46राष्ट्रीय राइफल्स के कैंप पर किया गया. बगल में बीएसएफ का भी कैंप है. देर रात तक सेना और आतंकियों के बीच गोलीबारी जारी रही.

हमले के बाद दो आतंकियों के मारे जाने की सूचना भी आई. इस हमले में एक बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया जबकि दो जवान भी घायल हो गए. खबर है कि आतंकियों ने पहले ग्रेनेड से हमला किया, फिर गोलीबारी की. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बारामूला में राष्ट्रीय राइफल्स के शिविर में आत्मघाती हमला करने वाले आतंकी आमलोगों की आड़ लेकर सेना के शिविर मे घुसने की कोशिश कर रहे थे. कैंप पर दो तरफ से हमला किया गया.

हमले में करीब चार से छह आतंकियों के शामिल होने की खबर है. सेना के शिविर के पीछे एक पब्लिक पार्क है. इस पार्क में आम लोगों का आना-जाना लगा रहता है. आतंकियों ने इसी पार्क के जरिये फायरिंग करते हुए सेना के कैंप में घुसने की कोशिश की. उनका दूसरा जत्था झेलम नदी की तरफ से घुसनेवाला था. हालांकि, जैसे ही आतंकियों की लोकेशन पता चला, वैसे ही उन्हें घेर लिया और दो आतंकियों को ढेर कर दिया गया. बारामूला नियंत्रण रेखा से बिल्कुल सटा हुआ इलाका है. इस लिहाज से यह संवेदनशील है.

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर बताया कि बारामूला में रह रहे उनके सहयोगियों ने फोन पर बताया कि उनके पड़ोस में भारी गोलीबारी हो रही है. मालूम हो कि सीमा सुरक्षा बल के कर्मी इस कैंप में सैनिकों के साथ रहते हैं. सीमा सुरक्षा बल इस इलाके में सेना के संचालन कमान में है.

इससे पहले रविवार को ही आठ बज कर 20 मिनट पर पाकिस्तान रेंजर्स की तरफ से जम्मू-कश्मीर के अखनूर सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन करते हुए फायरिंग की गयी. इस दौरान 10-12 राउंड फायरिंग की गयी. भारतीय सेना की तरफ से भी जवाबी फायरिंग की गयी. यह फिदायीन हमला उड़ी सेना के ब्रिगेड मुख्यालय पर हुए आतंकी हमले के महज एक पखवाडे के बाद हुआ है. उड़ी हमले में 19 सैनिक शहीद हुए थे. उड़ी हमले के बाद भारतीय सैनिकों ने बदले में 29 सितंबर को तड़के पीओके में आतंकी शिविरों को ध्वस्त किया था और चालीस आतंकी ढेर किये थे. तब से रक्षा प्रतिष्ठानों पर फिदायीन हमले की आशंका थी. पूरे देश में हाइ अलर्ट घोषित किया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें