33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

किसानों के साथ देश की अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर, इस साल सामान्य मॉनसून के आसार

भारतीय मौसम विभाग ने जारी किया पहला अनुमान नयी दिल्ली : मॉनसून के इस साल सामान्य रहने का अनुमान है. किसानों के साथ देश की अर्थव्यवस्था के लिए यह अच्छी खबर है. भारतीय मौसम विभाग ने मॉनसून को लेकर सोमवार को जारी अपने पहले अनुमान में कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून लंबी अवधि के औसत का […]

भारतीय मौसम विभाग ने जारी किया पहला अनुमान
नयी दिल्ली : मॉनसून के इस साल सामान्य रहने का अनुमान है. किसानों के साथ देश की अर्थव्यवस्था के लिए यह अच्छी खबर है. भारतीय मौसम विभाग ने मॉनसून को लेकर सोमवार को जारी अपने पहले अनुमान में कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून लंबी अवधि के औसत का 96 फीसदी रहेगा. मतलब सामान्य रहेगा. अल नीनो का असर नाममात्र का होगा. इससे पहले निजी एजेंसी स्काइमेट ने सामान्य से कम मॉनसून का अनुमान जताया था.
बेहतर मॉनसून जरूरी क्यों
देश के किसान धान, गन्ना, मक्का, कपास व सोयाबीन जैसी कई फसलों की बुआई के लिए माॅनसून की बारिश का इंतजार करते हैं. देश की खेती लायक करीब 50% जमीन में सिंचाई की सुविधाओं की कमी है.
कृषि क्षेत्र करीब 65 करोड़ से अधिक आबादी को रोजगार देता है. अल नीनो के चलते 2014 और 2015 में लगातार सूखे की स्थिति बन गयी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें