27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बुजुर्गों के लिए खुशखबरी, 60 से अधिक उम्र वालों को नौकरी दे रहा ये स्टार्टअप

प्राइवेट हो या सरकारी, सभी नौकरियों में रिटायरमेंट के बाद अक्सर ऐसा देखा गया है कि लोग परेशान से रहने लगते हैं. उन्हें अचानक से आये खालीपन का दौर सताने लगता है. कई बार तो ऐसा भी होता है कि लोग इस दौर से बचने के लिए इधर-उधर भटकते रह जाते हैं. ऐसे में पुरानी […]

प्राइवेट हो या सरकारी, सभी नौकरियों में रिटायरमेंट के बाद अक्सर ऐसा देखा गया है कि लोग परेशान से रहने लगते हैं. उन्हें अचानक से आये खालीपन का दौर सताने लगता है. कई बार तो ऐसा भी होता है कि लोग इस दौर से बचने के लिए इधर-उधर भटकते रह जाते हैं. ऐसे में पुरानी कारों की खरीद-बिक्री करने वाले ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ट्रूबिल ने अपने यहां रिटायर्ड या 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को नौकरी देने की घोषणा की है.

कंपनी का उद्देश्य ऐसे लोगों को दूसरी पारी खेलने का एक मौका देना है. साथ ही, कंपनी उनके अनुभवों का इस्तेमाल कंपनी के 200 कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने में करना चाहती है. इन कर्मचारियों की औसत उम्र 28 वर्ष है. कंपनी के सह-संस्थापक और मार्केटिंग हेड सुभाष बंसल के अनुसार, रिटायर्ड लोगों के पास काम करने का लंबा अनुभव होता है. साथ ही, वे ऐसे समय में काम कर चुके हैं, जब लोगों के पास संसाधनों की कमी थी.

ऐसे में उनके जुझारूपन का इस्तेमाल कंपनी अपने कर्मचारियों की दक्षता को बढ़ाने में करेगी. बंसल ने कहा कि हमने इसके लिए लोगों से आवेदन मंगाये थे और हमें अबतक 20 आवेदन प्राप्त हुए हैं. कंपनी इन्हें 15,000 रुपये मासिक वेतन के साथ-साथ लंच और यात्रा भत्ता भी देगी. इन लोगों के पास काम करने की पूरी आजादी होगी. वे चाहें तो सप्ताह के सभी दिन काम करें या वे सिर्फ तीन दिन भी काम कर सकते हैं. इसकी शुरुआत मुंबई के दफ्तर से की जा रही है. इसके बाद कंपनी के दिल्ली और बेंगलुरु स्थित कार्यालय में भी इसे अपनाया जायेगा.

आठ क्षेत्रों में हैं नौकरियां

जॉब साइट इंडीड डॉट कॉम के अनुसार, देश में आठ क्षेत्र ऐसे हैं जहां 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए नौकरियों की कोई कमी नहीं है. कुल उपलब्ध नौकरियों में 11 प्रतिशत डाटा इंट्री क्लर्क के पद पर, सात प्रतिशत कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए, पांच प्रतिशत फ्रीलांसिंग के लिए उपलब्ध हैं. फैकल्टी के पदों पर तीन, शिक्षकों के लिए तीन, ट्रेनर के लिए दो, ट्यूटर के लिए दो और कंटेट राइटर के लिए दो प्रतिशत नौकरियां उपलब्ध हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें