Advertisement

national

  • Aug 9 2019 6:51AM
Advertisement

बिहार में इंतजार, झारखंड में भारी बारिश, बंगाल में बाढ़ जैसे हालात

बिहार में इंतजार, झारखंड में भारी बारिश, बंगाल में बाढ़ जैसे हालात
महाराष्ट्र में बाढ़ से स्थिति गंभीर
मुंबई/बेंगलुरु : देश के अधिकांश हिस्सों में बुधवार को भारी बारिश हुई. लगातार हो रही बरिश के कारण कर्नाटक और महाराष्ट्र के बाढ़ प्रभावित हिस्सों में स्थिति गंभीर हो गयी है. 2.5 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. महाराष्ट्र में बचाव कार्य में जुटी नौका के पलट जाने से नौ की मौत हो गयी, जबकि चार लापता बताये जा रहे हैं. कर्नाटक में नौ लोगों की मौत हो गयी है और 43 हजार लोगों को बचाया गया है. 
 
पिछले सात दिनों में पश्चिमी महाराष्ट्र में बारिश और बाढ़ से संबंधित घटनाओं में 16 लोगों की मौत हुई है, जबकि कर्नाटक में रविवार से अब तक चौदह लोगों की जान जा चुकी है और लगभग 70,000 लोगों को निकाला गया है. 
 
ओड़िशा के कई हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गयी है और दक्षिणी क्षेत्र में कुछ इलाकों में रेल सेवाएं बाधित रहीं. इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में दिनभर उमस रही, जहां तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तर प्रदेश के हरदोई में बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हो गयी, जबकि गोरखपुर में एक व्यक्ति की मृत्यु हो गयी. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ जिलों में मूसलाधार बारिश और राजधानी जयपुर सहित 11 जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है.
 
बिहार : उमस से लोग बेहाल, 11 अगस्त के बाद उत्तर बिहार में बारिश होने की संभावना
 
बिहार में पिछले 48 घंटों में अधिकतम तापमान में दो डिग्री की कमी हुई है. जबकि, न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री की वृद्धि हुई है. इसके चलते उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल हैं. मौसम विभाग ने 11 अगस्त से उत्तर बिहार में अच्छी वर्षा की संभावना जतायी है. 11 से 18 अगस्त के बीच उत्तर बिहार के तराई में भारी और मैदानी क्षेत्रों में मध्यम वर्षा हो सकती है. 
 
झारखंड : कई जिलों में भारी बारिश, आज कई जगहों पर हो सकती है अच्छी वर्षा
 
झारखंड के कई जिलों में गुरुवार को भारी बारिश हुई. शुक्रवार को गरज के साथ बारिश की आशंका है. मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि राज्य के मध्य, दक्षिणी व उत्तर-पूर्वी जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. इधर, साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण उत्तरी बंगाल की खाड़ी में बन रहा निम्न दाब क्षेत्र 48 घंटे में और अत्यधिक प्रभावी होने की उम्मीद है. 

पश्चिम बंगाल : बाढ़ जैसी स्थिति, ट्रेनें रद्द, शनिवार तक होगी बारिश
 
पश्चिम बंगाल में भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति के कारण ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है. उत्तरी बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से कोलकाता में 50 मिमी बारिश दर्ज की गयी. मौसम विभाग ने अगले 24 घटें में छह जिलों में भारी बारिश की संभावना जतायी है. उत्तरी बंगाल के उप हिमालयी क्षेत्र में शनिवार सुबह तक बारिश का दौर जारी रहेगा.
 
महाराष्ट्र 
50 की हो चुकी है मौत चार दिनों में
2.5 लाख लोगों को बचाया गया
बचाव कार्य में जुटी नौका पलटी, नौ की मौत, चार लापता
 
कर्नाटक 
17,000 लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं
गुरुवार को 18 ट्रेनें रद्द करने की घोषणा
अलमाटी बांध से पांच लाख क्यूसेक पानी छोड़ेगा कर्नाटक

केरल
29 लोगों की मौत की सूचना है अबतक
भारी बारिश, चार जिलों में रेड अलर्ट 
चार जिले भारी वर्षा और तेज हवाओं की चपेट में
 
Advertisement

Comments

Advertisement

Other Story

Advertisement