36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अत्याधुनिक इ-लाइब्रेरी के रूप में विकसित होगा केंद्रीय पुस्तकालय

बिहारशरीफ : स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत स्थानीय धनेश्वर घाट स्थित केंद्रीय पुस्तकालय का जीर्णोद्धार किया जायेगा. पुस्तकालय के पुराने भवन का जीर्णोद्धार कर इसे आधुनिक इ-लाइब्रेरी के रूप में विकसित किया जाना है. डीएम योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में पांच सितंबर को केंद्रीय पुस्तकालय प्रबंधकारिणी समिति की हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया […]

बिहारशरीफ : स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत स्थानीय धनेश्वर घाट स्थित केंद्रीय पुस्तकालय का जीर्णोद्धार किया जायेगा. पुस्तकालय के पुराने भवन का जीर्णोद्धार कर इसे आधुनिक इ-लाइब्रेरी के रूप में विकसित किया जाना है. डीएम योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में पांच सितंबर को केंद्रीय पुस्तकालय प्रबंधकारिणी समिति की हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया था.

स्मार्ट सिटी के कंसल्टेंट द्वारा अब तक की गयी कार्रवाई की समीक्षा के लिए गुरुवार को डीएम की अध्यक्षता में पुस्तकालय प्रबंधकारिणी समिति की बैठक हुई.
इस बैठक में जानकारी दी गयी कि इस पुस्तकालय के लिए जी प्लस फोर अवधारणा पर एक आधुनिक नये भवन का निर्माण किया जायेगा. दिसंबर माह के प्रथम सप्ताह में स्मार्ट सिटी के कंसल्टेंट द्वारा नये भवन के निर्माण के लिए थ्री डी डिजाइन के साथ प्रेजेंटेशन प्रबंधकारिणी समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा. नये भवन के डिजाइन को लेकर डीएम एवं अन्य सदस्यों द्वारा कंसल्टेंट को आवश्यक सुझाव भी दिये गये.
दिव्यांग पाठकों के लिए रैंप की होगी व्यवस्था
दिव्यांग पाठकों के लिए नये भवन में रैंप की व्यवस्था की जायेगी. दृष्टि बाधित पाठकों के लिए विशेष रूप से कंप्यूटर आधारित व्यवस्था की जायेगी. पुस्तकों की रखरखाव की व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए अलग से निविदा निकाली जायेगी तथा विशेषज्ञों की सेवा ली जायेगी.
संपूर्ण प्रोजेक्ट की सतत निगरानी के लिए नगर आयुक्त की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय निगरानी समिति गठित करने का निर्णय लिया गया. इस समिति में कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल, डीइओ सहित अन्य सदस्य शामिल होंगे.
लड़कों व लड़कियों के अलग होंगे रूम
नये पुस्तकालय भवन में लड़कों व लड़कियों के लिए अलग-अलग रीडिंग रूम की व्यवस्था का प्रावधान किया जायेगा. रीडिंग रूम को पुस्तकों के स्टोर रूम से अलग रखा जायेगा. प्रवेश द्वार पर पाठकों का सामान सुरक्षित जमा करने के लिए लॉकर रूम की भी व्यवस्था की जायेगी. भवन के निर्माण में नमी को नियंत्रित रखने के लिए विशेष रूप से ध्यान रखा जायेगा.
ऑनलाइन बुक ट्रैकिंग सिस्टम से लैस होगी लाइब्रेरी
पुस्तकालय को इ-लाइब्रेरी के रूप में विकसित किया जायेगा, जिसमें ऑनलाइन बुक ट्रैकिंग सिस्टम के साथ-साथ ऑनलाइन सदस्यता प्रणाली भी विकसित की जायेगी. पुस्तकालय में सीसीटीवी कैमरा पर्याप्त संख्या में लगाये जायेंगे. बैठक में नगर आयुक्त सौरभ जोरेवाल, डीइओ मनोज कुमार, पुस्तकालय अध्यक्ष, राजेश कुमार, गिरीश नंदन प्रसाद, अशोक कुमार सिंह, अमोद कुमार पाठक, संजय महाराज, रोहित कुमार सहित अनेक छात्र मौजूद थे.
पुस्तकों की होगी कंप्यूटराइज्ड कैटेलॉगिंग
इस पुस्तकालय में उपलब्ध पुस्तकों की कंप्यूटराइज्ड कैटालॉगिंग होगी. पुस्तकों पर यूनिक बार कोड का स्टिकर लगाया जायेगा, जिससे किसी पुस्तक को खोजने में आसानी होगी. पुस्तकालय के लिए अलग से एक वेबसाइट बनायी जायेगी. इस पुस्तकालय को सेंट्रलाइज्ड लाइब्रेरी सिस्टम की सदस्यता के लिए भी कार्रवाई की जायेगी. पुस्तकालय की किताबों को लंबे समय तक संरक्षित रखने के लिए इसे सॉफ्ट कॉपी में संधारित करने की कार्रवाई की जायेगी. इसके लिए पर्याप्त संख्या में कंप्यूटर लगाये जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें