34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जिले में अब तीन सालों तक नहीं होगी पानी की किल्लत

बिहारशरीफ : सितंबर माह में हुई बारिश एवं आयी बाढ़ से जिले को पानी की किल्लत से मुक्ति मिल गयी है. जिले में भूगर्भीय जल स्तर अब 15 फुट तक ऊपर आ गया है. लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग से मिले आंकड़े के अनुसार जिले का वाटर लेवल 20 से 30 फुट है. पिछले कई वर्षों […]

बिहारशरीफ : सितंबर माह में हुई बारिश एवं आयी बाढ़ से जिले को पानी की किल्लत से मुक्ति मिल गयी है. जिले में भूगर्भीय जल स्तर अब 15 फुट तक ऊपर आ गया है. लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग से मिले आंकड़े के अनुसार जिले का वाटर लेवल 20 से 30 फुट है.

पिछले कई वर्षों से जिले में भरपूर मात्रा में बारिश नहीं होने के कारण भूगर्भीय जल स्तर काफी नीचे चला गया था. जिले में कई स्थानों पर भूगर्भीय जल का स्तर 110 फुट तक नीचे चला गया था. बिहारशरीफ शहर में ही भूगर्भीय जल स्तर 110 से 120 फुट तक नीचे चला गया था. प्रखंडों में 55 से 65 फुट तक नीचे चला गया था. इसके कारण चापाकल एवं बोरिंग काफी संख्या में फेल होकर बेकार हो गये थे.
पीएचइडी के कार्यपालक अभियंता मनोज कुमार ने बताया कि पिछले महीने हुई बारिश के बाद पैदा हुई बाढ़ की स्थिति से भूगर्भीय जल स्तर काफी ऊपर आया है. उन्होंने बताया कि जिले में भूगर्भीय जल स्तर 15 से 20 फुट तक ऊपर आ गया है. इसके कारण बेकार पड़े चापाकल एवं बोरिंग एक बार फिर से पानी देने लगे हैं. बेकार चापाकलों से पानी निकलने से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को पेयजल की किल्लत से छुटकारा मिल गया है.
बेकार हो चुकी बोरिंग से पानी निकलने से किसानों को फसल की पटवन करने में सहूलियत हो रही है. वहीं अब जल स्तर के ऊपर आ जाने से तीन सालों तक जिले में पानी की किल्लत नहीं होगी. इसके अलावा भरपूर नमी मिलने से रबी की फसल भी बेहतर होगी. ठंड समय से पड़ने से कीटों का प्रकोप भी कमेगा. इससे पैदावार बेहतर होंगे, जिससे किसानों के हालात में भी सुधार आयेगी.
क्या कहते हैं अधिकारी
भूगर्भीय जल स्तर के ऊपर आने से जिलावासियों के साथ ही पीएचइडी ने राहत की सांस ली है. उन्होंने बताया कि भूगर्भीय जल स्तर में सुधार से अब अगले तीन साल तक जिले में पानी की किल्लत नहीं होगी. उन्होंने बताया कि बिंद, सरमेरा प्रखंड में 15 से 20 फुट पर भूगर्भीय जल स्तर आ गया है. इसी प्रकार रहुई में 22 फुट पर, नूरसराय में 25 से 30 फुट पर आ गया है. अन्य प्रखंडों में भी भूगर्भीय जल स्तर 15 से 20 फुट ऊपर आ गया है.
मनोज कुमार, कार्यपालक अभियंता, पीएचइडी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें