27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सर्वे और बंदोबस्ती अक्तूबर से, बिचौलियों से बचें लोग

बिहारशरीफ : जिले में भू-सर्वे एवं बंदोबस्त कार्य के नाम पर अमीनों व बिचौलियों द्वारा रैयतों से की जा रही लूट पर प्रभात खबर में गुरुवार को छपी खबर के बाद विराम लग गया है. इससे जिले के अमीनों व बिचौलियों में खलबली मच गयी है. जिला प्रशासन ने इस संबंध में राजस्व एवं भूमि […]

बिहारशरीफ : जिले में भू-सर्वे एवं बंदोबस्त कार्य के नाम पर अमीनों व बिचौलियों द्वारा रैयतों से की जा रही लूट पर प्रभात खबर में गुरुवार को छपी खबर के बाद विराम लग गया है. इससे जिले के अमीनों व बिचौलियों में खलबली मच गयी है. जिला प्रशासन ने इस संबंध में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग पटना का पत्र जारी कर जिले में भू-सर्वे एवं बंदोबस्त कार्य को 30 मई को ही स्थगित कर दिये जाने की बात कही है.

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के पत्र के आलोक में समाहर्ता सह बंदोबस्त पदाधिकारी नालंदा के द्वारा 07 जून, 2019 को ही जिले में चल रहे भू-सर्वे एवं बंदोबस्त के कार्य को तत्काल प्रभाव से स्थगित करने का पत्र निर्गत किया था. जिले में भू-सर्वे व बंदोबस्त के कार्य में लगे अमीनों एवं बिचौलियों द्वारा इस आदेश के बाद भी रैयतों से सर्वे व बंदोबस्त के नाम पर जमकर मनमानी राशि वसूली जा रही थी.
प्रभात खबर में समाचार प्रकाशित होने के बाद से कई अमीनों के साथ ही भू-स्वामियों ने कार्यालय में फोन कर इसके बारे में जानकारी प्राप्त की. कई भू-स्वामियों ने भू-सर्वे के कार्य को स्थगित किये जाने की जानकारी देने पर प्रभात खबर को बधाई दी तथा कहा कि सर्वे में प्लॉट चढ़ाने के नाम पर मोटी रकम देने से बच गये.
भू-स्वामियों ने बताया कि बिना मोटी रकम लिये अमीनों द्वारा किसी तरह का कार्य नहीं किया जा रहा था. समाहर्ता एवं बंदोबस्त पदाधिकारी नालंदा ने एक बार फिर से जिले में भू-सर्वे एवं बंदोबस्त कार्य के स्थगित रहने की सूचना पत्र जारी कर दी है.
पत्र में अब तक किये गये भू-सर्वे एवं बंदोबस्त कार्य का संपूर्ण अभिलेख मुख्यालय में जमा करने का आदेश दिया है. उन्होंने कहा है कि भू-सर्वे एवं बंदोबस्त कार्य जिले में स्थगित होने के आदेश निर्गत होने के बाद भी कुछ अमीनों एवं बिचौलियों द्वारा भू-सर्वे के नाम पर रैयतों को ठगने की सूचना मिली है.
इस संबंध में रैयतों व सर्वसाधारण से अपील की गयी है कि वे इस प्रकार के किसी झांसे में न आयें एवं बंदोबस्त कार्यालय नालंदा को सूचना दें, ताकि ऐसे लोगों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जा सके. उन्होंने कहा है कि विभाग द्वारा अधिसूचित मार्गदर्शिका के आधार पर अक्तूबर माह 2019 से भू-सर्वे एवं बंदोबस्त का कार्य फिर से शुरू होगा, इसकी सूचना बाद में दी जायेगी.
प्रभात खबर में समाचार प्रकाशित होने पर जिला प्रशासन ने लिया संज्ञान
समाहर्ता सह बंदोबस्त पदाधिकारी ने रैयतों को बिचौलियों से बचने की अपील की
जिले में अब तक किये गये भू-सर्वे का संपूर्ण अभिलेख मुख्यालय में जमा करने का दिया आदेश
जिले के दो उजरत भोगी अमीन काली सूची में
बंदोबस्त कार्यालय नालंदा द्वारा जिले के दो उजरत भोगी अमीनों को काली सूची में डाल दिया है. बंदोबस्त कार्यालय में उजरत भोगी अमीन के रूप में चयनित अशोक कुमार यादव जो कि उजरत भोगी अमीन नंबर 124 और बालेश्वर यादव, उजरत भोगी अमीन नंबर 92 को 21 जून, 2019 को निगरानी विभाग द्वारा घूस लेते गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है. इसके आलोक में अमीन अशोक कुमार यादव और बालेश्वर यादव का नाम समाहर्ता सह बंदोबस्त पदाधिकारी नालंदा द्वारा काली सूची में सूचीबद्ध किया गया है.
समाहर्ता नालंदा ने निदेशक, भू-अभिलेख एवं परिमाप, बिहार, पटना को पत्र के माध्यम से इन अमीनों का नाम अन्य जिलों के लिए भी काली सूची में सूचीबद्ध करने के लिए कार्रवाई करने का अनुरोध किया है, ताकि भविष्य में अन्य किसी जिले या कार्यालय में इनसे कार्य न लिया जा सके.
घूस लेते पकड़े जा चुके हैं दो अमीन
भू-सर्वे व बंदोबस्त के कार्य में लगे अमीनों द्वारा काफी दिनों से भू-स्वामियों से मनमानी राशि वसूल की जा रही थी. अमीनों व बिचौलियों द्वारा किये जा रहे इस लूट-खसोट से नाराज होकर राजगीर के एक भू-स्वामी ने निगरानी से शिकायत की थी. 21 जून, 2019 को निगरानी विभाग ने राजगीर में छापेमारी कर दो अमीनों को घूस लेते रंगे हाथ पकड़ा था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें