36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गर्मी और ऊमस से कुंभला रहे लोग, राहत नहीं

बिहारशरीफ : जिलावासियों को गरमी से राहत मिलने का कोई आसार नहीं दिख रहा है. बुधवार को भी तल्ख धूप व ऊमस से लोग दिन भर परेशान रहे. पारा 40 डिग्री के पार रहा. आसमान में बादल छाये रहने से लोगों की थोड़ी राहत मिली, मगर गरमी व ऊमस बरकरार रहने से लोगों को परेशानी […]

बिहारशरीफ : जिलावासियों को गरमी से राहत मिलने का कोई आसार नहीं दिख रहा है. बुधवार को भी तल्ख धूप व ऊमस से लोग दिन भर परेशान रहे. पारा 40 डिग्री के पार रहा. आसमान में बादल छाये रहने से लोगों की थोड़ी राहत मिली, मगर गरमी व ऊमस बरकरार रहने से लोगों को परेशानी में कोई कमी नहीं आयी.

मौसम के तल्ख तेवर का आलम यह रहा कि धूप न होने के बाद भी देर शाम तक लोग पसीने से तर-बतर रहे. गत कई दिनों से भीषण गरमी के कारण जनजीवन कुंभला गया है. लोग बारिश की आस में आसमान की ओर ताक रहे हैं.
लोगों की बदली दिनचर्या : आसमान से आग उगलने के कारण लोगों की दिनचर्या बदल गयी है. लोग सुबह-सुबह ही अपना काम धंधा निबटा कर घर के बंद कमरे में छिप जा रहे हैं जिन्हें जरूरी काम है, वही दोपहर में सड़क पर नजर आते हैं. दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहता है. देर शाम होने पर ही सड़कों पर चहल-पहल दिख रही है.
ऊमस भरी गर्मी में रात्रि को भी चैन नहीं : दिन में जहां तेज धूप शरीर को झुलसाती है, वहीं रात्रि में ऊमस भरी गर्मी चैन से सोने भी नहीं देती है. लोगों की रातें करवटें बदलते कट रही हैं. थोड़ी देर के लिए बिजली गुल होते ही लोग अपने-अपने घरों की छत या बालकोनी अथवा खुले स्थान पर निकल आते हैं. ग्रामीण इलाकों का भी यही हाल है. लोग घर के कमरे की बजाय खुले दालान या चबूतरे पर रात गुजारते हैं.
शुक्रवार से हो सकती है बारिश
बुधवार को जिले का अधिकतम तापमान 40 डिग्री व न्यूनतम तापमान 30 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो शुक्रवार से शनिवार तक बारिश होने की संभावना है. बारिश होने से तापमान में गिरावट आयेगी और लोगों को गर्मी व ऊमस से थोड़ी राहत मिलेगी. आसमान में छाये बादल देख लोग खुश हो रहे हैं, मगर बारिश न होने से उनकी परेशानी बढ़ी हुई है.
बेहोश हुई शिक्षिका
सरकारी स्कूलों की छात्राओं के स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर नेशनल स्कूल, शेखाना में शिक्षिकाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इसी क्रम में गर्मी की वजह से उच्च विद्यालय, सारे की शिक्षिका मंजू देवी बेहोश होकर गिर पड़ीं, जिन्हें अन्य शिक्षिकाओं की मदद से सदर अस्पताल लाया गया, जहां स्थिति ठीक बतायी जाती है. इधर, डीइओ मनोज कुमार ने प्रशिक्षण स्थगित करने का आदेश दिया है.
रहुई के अंबा गांव में लू से अधेड़ व्यक्ति की मौत
रहुई (नालंदा). थाने के अंबा गांव में बुधवार की दोपहर लू से 50 वर्षीय जितेंद्र सिंह की मौत हो गयी. परिजनों ने बताया कि जितेंद्र सिंह सुबह रहुई बाजार में किसी जरूरी काम से गये थे. दोपहर में लौटे तो उनकी तबीयत बिगड़ गयी. इलाज के लिए सदर अस्पताल ले जाने के क्रम में रास्ते में ही उनकी मौत हो गयी. सदर अस्पताल में शव का पोस्टमार्टम करा परिजनों को सौंप दिया गया है.
गर्मी से बेहोश हो गिर पड़े लिपिक संघ के अध्यक्ष
हिलसा ( नालंदा ). हिलसा व्यवहार न्यायालय में मंगलवार को गर्मी के कारण अधिवक्ता लिपिक संघ के अध्यक्ष सूर्यदेव सिंह बेहोश होकर गिर पड़े. उनके पुत्र कौशलेंद्र कुमार व अन्य विधिक लिपिकों ने उन्हें अनुमंडलीय अस्पताल हिलसा में भर्ती कराया. वहीं, भाजपा नेता अर्जुन प्रसाद विश्वकर्मा भी लू की चपेट में आ गये हैं. उन्हें भी हिलसा अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
संभावित तापमान
दिन अधिकतम न्यूनतम
बुधवार 40 डिग्री 30 डिग्री
गुरुवार 38 डिग्री 28 डिग्री
शुक्रवार 36 डिग्री 28 डिग्री
शनिवार 34 डिग्री 28 डिग्री
रविवार 36 डिग्री 29 डिग्री

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें