38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एनएच 30 ए के दनियावां, हरनौत व बाढ़ के पास जाम से मिलेगी मुक्ति

बिहारशरीफ : दनियावां, हरनौत एवं बाढ़ के लोगों को जाम से बहुत जल्द मुक्ति मिल जायेगी. अगले दो माह में एनएच 30ए पर फर्राटे के साथ गाड़ियां दौड़ेंगी. फतुहां से दनियावां, नगरनौसा होते हुए हरनौत से बेलछी होते हुए बाढ़ तक जाने वाली एनएच 30 ए सड़क दो लेन की होने जा रही है. यह […]

बिहारशरीफ : दनियावां, हरनौत एवं बाढ़ के लोगों को जाम से बहुत जल्द मुक्ति मिल जायेगी. अगले दो माह में एनएच 30ए पर फर्राटे के साथ गाड़ियां दौड़ेंगी. फतुहां से दनियावां, नगरनौसा होते हुए हरनौत से बेलछी होते हुए बाढ़ तक जाने वाली एनएच 30 ए सड़क दो लेन की होने जा रही है.

यह राष्ट्रीय राजमार्ग 107 किलोमीटर लंबी है जिसे टू लेन बनाने में करीब 600 करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं. राष्ट्रीय राजमार्ग 30 ए की सड़क शुरू में एक ही लेन की थी जिसे टू लेन में तब्दील करने के लिए केंद्र सरकार ने मंजूरी दी. इसमें तीन रेल ओवरब्रिज तथा तीन बाइपास रोड सहित दर्जनों पुल-पुलिया का निर्माण किया जाना है.
दनियावां के पास रेलवे गुमटी होने से आये दिन घंटों जाम लग जाता है. वही हाल हरनौत रेलवे गुमटी के पास जाम लगा रहता है. इस जाम से निजात दिलाने के लिए रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कराया गया है, जिसका कार्य अब अंतिम चरण में है. इस पूरे 107 किलोमीटर की एनएच सड़क अगस्त माह तक पूरी तरह से आमलोगों के लिए चालू हो जायेगी. हालांकि अब भी कुछ-कुछ जगहों पर सड़कों पर फर्राटे के साथ गाड़ियां दौड़ रही हैं.
कार्यपालक अभियंता बताते हैं कि इस एनएच को टू लेन में बनाने के लिए करीब 50 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाना है, जिसमें कई अड़चनें आयीं. मुआवजा के लिए लोग काम भी बंद करवाये. कई जगह अतिक्रमण किया हुआ था. जिला प्रशासन के सहयोग से सारा कार्य तय समय सीमा में पूरा किया गया. इस एनएच निर्माण का 90 फीसदी कार्य पूरा हो गया है. जो अगले दो माह में पूरा कर लिया जायेगा. आमलोगों के लिए एनएच 30 ए पर फर्राटे के साथ गाड़ियां दौड़ने लगेगी. जिलावासियों को अब पटना आने-जाने में बहुत कम समय लगेगा.
एक नजर
तीन आरओबी एवं तीन बाइपास की सुविधा मिलेगी
107 किलोमीटर एनएच 30 ए के निर्माण पर 600 करोड़ रुपये होंगे खर्च
अगस्त में पूर्णरूपेण होंगे चालू : कार्यपालक अभियंता
18 से 60 वर्ष आयु के व्यक्ति जो इंटरमीडियट उत्तीर्ण हो कर सकते हैं आवेदन
पांच जुलाई तक हो सकता है आवेदन, 10 को होगा साक्षात्कार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें