nalanda

  • Jun 20 2019 6:00AM
Advertisement

डाक विभाग एक सौ डायरेक्ट अभिकर्ताओं का करेगा चयन

 बिहारशरीफ : भारतीय डाक विभाग डाक जीवन बीमा के लिए 100 डायरेक्ट अभिकर्ताओं का चयन करेगा. इच्छुक व्यक्ति जिनकी आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच है और जो मान्यता प्राप्त संस्थान से इंटरमीडियट की परीक्षा उत्तीर्ण हैं, इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. 

 
बेरोजगार युवक, स्वरोजगारी युवक, पूर्व जीवन बीमा सलाहकार, किसी बीमा कंपनी का पूर्व अभिकर्ता, पूर्व सैनिक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, महिला मंडल कार्यकर्ता, सेवानिवृत्त शिक्षक, एचएससी कार्यकर्ता आदि इसके लिए आवेदन कर सकते हैं, जिन्हें किसी बीमा कंपनी के अभिकर्ता का पूर्व अनुभव है, वे इसके लिए विशेष योग्य माने जायेंगे. 
 
अभिकर्ताओं को उनके द्वारा किये गये व्यवसाय पर विभाग द्वारा निर्धारित कमीशन देय होगा. आवेदकों का चयन उनके बायोडाटा के परीक्षण तथा साक्षात्कार के आधार पर एक चयन मंडल द्वारा किया जायेगा. इच्छुक उम्मीदवार पांच जुलाई तक डाक अधीक्षक नालंदा मंडल के यहां सादे कागज पर अपना पूर्ण बायोडाटा देते हुए स्पीड पोस्ट या हाथों-हाथ आवेदन दे सकते हैं. 
 
100 डायरेक्ट अभिकर्ता का चयन प्रक्रिया बाढ़, हिलसा, नालंदा व सोहसराय डाक अनुमंडल का कार्य करने के लिए होगा. उम्मीदवार अपनी सुविधानुकूल डाक अनुमंडल का चयन कर सकते हैं. पांच जुलाई तक प्राप्त आवेदनों के आधार पर 10 जुलाई को सुबह 11 बजे से डाक अधीक्षक नालंदा प्रमंडल बिहारशरीफ के कार्यालय में साक्षात्कार का आयोजन किया जायेगा.
 
नालंदा मंडल के 43 डाककर्मी बने बाहुबली
डाक विभाग द्वारा 15 मई से 15 जून तक स्किल इंडिया कौन बनेगा बाहुबली प्रतियोगिता का आयोजन किया. इस प्रतियोगिता में ग्रामीण डाकसेवकों के वित्तीय समायोजन में सहभागिता के लिए उन्हें विशेष ट्रेनिंग दी गयी. इस ट्रेनिंग से ग्रामीण डाकसेवकों की कार्यदक्षता में बढ़ोतरी हुई. 
 
इस प्रतियोगिता में बिहार के 676 ग्रामीण डाकसेवकों ने अर्हता प्राप्त की एवं 42 करोड़ के डिजिटल लेन-देन की उपलब्धि के साथ बिहार ने पूरे देश में द्वितीय स्थान प्राप्त किया. डाक अधीक्षक शंभु सिंह ने बताया कि इस प्रतियोगिता में नालंदा मंडल के 43 डाककर्मी भी बाहुबली बने हैं. 
 
उन्होंने बताया कि पूरे बिहार में नालंदा प्रमंडल ने चौथा स्थान प्राप्त किया है. उन्होंने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में भी शहरों वाली पूर्ण डिजिटल बैंकिंग व डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा मुहैया करायी जा रही है. बिहार सरकार की सब्सिडी, डीबीटी भुगतान के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक को अधिकृत किया है. अब लाभार्थी पोर्टल पर इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का चुनाव कर अपना डीबीटी अपने खाता में आसानी से प्राप्त कर रहे हैं.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement