36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खिसकते जल स्तर से उत्पन्न हुई पेयजल संकट की स्थिति

बिहारशरीफ : गर्मी के कारण जिले में तेजी से खिसक रहे भू-जल स्तर के कारण लोगों के समक्ष पैदा हो रही पेयजल की समस्या को देखते हुए लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग पटना अंचल के अधीक्षण अभियंता वाल्मीकि मंडल ने नालंदा का दौरा किया. उन्होंने विभिन्न पंचायतों में जाकर भू-जल स्तर की जांच करायी एवं इसके […]

बिहारशरीफ : गर्मी के कारण जिले में तेजी से खिसक रहे भू-जल स्तर के कारण लोगों के समक्ष पैदा हो रही पेयजल की समस्या को देखते हुए लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग पटना अंचल के अधीक्षण अभियंता वाल्मीकि मंडल ने नालंदा का दौरा किया. उन्होंने विभिन्न पंचायतों में जाकर भू-जल स्तर की जांच करायी एवं इसके कारण खराब हो रहे चापाकलों को अविलंब दुरुस्त करने का निर्देश पीएचइडी के अधिकारियों को दिया.

पीएचइडी क्षेत्र के अंतर्गत ए कैटेगरी की कुल चार पंचायतों का अधीक्षण अभियंता ने जायजा लिया. इस दौरान इन पंचायतों में चापाकलों की मरम्मत कार्य एवं भू-जल स्तर की जांच की.
बिहारशरीफ प्रखंड की राणा विगहा पंचायत के सिपाह गांव स्थित ब्रह्मस्थल मिल्की गांव में चापाकल चालू हालत में मिला. उस चापाकल में राइजर पाइप की लंबाई 80 फुट पाया गया. वहीं उसी गांव में दुग्ध संग्रह केंद्र के पास भी चापाकल चालू हालत में पाया गया. वहां भी चापाकल में राइजर पाइप की लंबाई 80 फुट पायी गयी. उसी गांव के शिवशंकर प्रसाद के घर के पास स्थित चापाकल में भू-जल की जांच के बाद जल स्तर 41 फुट नीचे पाया गया.
इस चापाकल में राइजर पाइप की लंबाई 80 फुट पायी गयी. वहीं, मघड़ा पंचायत के खरजम्मा गांव में रामदेव प्रसाद सिंह के पास स्थित चापाकल में जांच के दौरान भू-जल 56 फुट नीचे पाया गया. इस चापाकल में राइजर पाइप की लंबाई 70 फुट पायी गयी. मघड़ा गांव में राजू सिंह के पास चापाकल की जांच के दौरान भू-जल स्तर 56 फुट नीचे पाया गया. वहां राइजर पाइप की लंबाई 70 फुट पायी गयी.
मघड़ा मिट्ठा कुआं के पास व राघो महतो के घर के सामने स्थित चापाकल की जांच में जल स्तर 56 फुट के आसपास पाया गया, जबकि राइजर पाइप की लंबाई 80 फुट पायी गयी. वहीं, मघड़ा गांव में ही कृष्णा महतो के घर के पास गाड़ा गया चापाकल बंद पाया गया. इस चापाकल में मामूली खराबी के कारण यह बंद पाया गया. अधीक्षण अभियंता ने इस चापाकल को अविलंब चालू करने का निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिया.
जिला कंट्रोल रूम के कार्यों की भी जांच की
पीएचइडी के अधीक्षण अभियंता वाल्मीकि मंडल ने इसके बाद जिला कंट्रोल रूम की भी जांच की. कंट्रोल रूम प्राप्त शिकायतों एवं उस संबंध में की गयी कार्रवाई की भी जांच की. अधिकारियों को प्राप्त शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया. अधीक्षण अभियंता ने सभी 46 ग्रामीण जलापूर्ति योजनाओं को चालू रखने का सख्त निर्देश दिया. साथ ही भू-जल स्तर पर सतत निगरानी रखने को कहा गया.
तुंगी गांव में 50 फुट नीचे मिला भूगर्भीय जल
भू-जल स्तर की जांच के क्रम में तुंगी पंचायत के ही तुंगी गांव स्थित मुन्ना पांडेय के चापाकल चालू हालत में मिला. जांच में भू-जल का स्तर 50 फुट पाया गया. चापाकल में राइजिंग पाइप की लंबाई 80 फुट पायी गयी.
इसी गांव के बटेश्वर सिंह के घर के पास स्थित चापाकल के अलावा गौरव कुमार, आंगनबाड़ी केंद्र, राजनंदन प्रसाद, चंद्रशेखर महतो के घर के पास गाड़े गये चापाकल चालू हालत में मिले. इन चापाकलों में राइजिंग पाइप की लंबाई 80 फुट पायी गयी.
तुंगी गांव में ही कैला मांझी, ठाकुर महतो, ललित रविदास व नंद रविदास के घर के पास स्थित चापाकल बंद पाये गये. कैला मांझी के घर के पास स्थित चापाकल साधारण मरम्मती के कारण बंद पाया गया, जबकि ललित रविदास व ठाकुर महतो के घर के पास स्थित बंद चापाकल मरम्मती योग्य नहीं पाया गया. नंद रविदास के घर के पास बंद चापाकल में भी साधारण मरम्मती की जरूरत थी.
महानंदपुर गांव में 58 फुट नीचे
महानंदपुर गांव के मध्य विद्यालय में स्थित चापाकल चालू हालत में मिले. यहां भू-जलस्तर 58 फुट पाया गया, जबकि राइजर पाइप की लंबाई 80 फुट पायी गयी. महानंदपुर हनुमान मंदिर के पास स्थित चापाकल भी चालू हालत में मिले. इस चापाकल में राइजर पाइप की लंबाई 70 फुट पाया गया.
चापाकल ठीक करते मिला मरम्मत दल
राणा विगहा पंचायत के सिपाह गांव में दुग्ध संग्रह केंद्र एवं आदर्श मध्य विद्यालय मघड़ा में चापाकल मरम्मती दल कार्य करते पाया गया. कार्यपालक अभियंता ने बताया कि इस प्रमंडल के अंतर्गत चापाकल मरम्मती एवं राइजर पाइप बढ़ाने व बदलने के लिए 19 दल कार्यरत हैं.
इनके द्वारा खराब चापाकलों को ठीक किया जा रहा है. स्थल भ्रमण के दौरान आइएमटू व थ्री मार्का चापाकल अधिकांश चालू हालत में मिले. निरीक्षण के दौरान बंद पाये गये चापाकलों को शीघ्र मरम्मती कर चालू कराने के लिये कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता एवं कनीय अभियंता को आवश्यक निर्देश दिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें