32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दूर होगा जल संकट, िसंचाई व मछलीपालन भी होगा आसान

ग्रामीण विकास विभाग की योजना से होगा सभी को फायदा जल संचय से खेतों की होगी सिंचाई, ठीक रहेगा जल स्तर बिहारशरीफ : जल संचय को बढ़ावा देने के साथ लोगों को रोजगार देने के उद्देश्य से ग्रामीण विकास विभाग ने पहल शुरू की है. जिला प्रशासन के द्वारा जिले में तालाबों की खुदाई की […]

ग्रामीण विकास विभाग की योजना से होगा सभी को फायदा

जल संचय से खेतों की होगी सिंचाई, ठीक रहेगा जल स्तर
बिहारशरीफ : जल संचय को बढ़ावा देने के साथ लोगों को रोजगार देने के उद्देश्य से ग्रामीण विकास विभाग ने पहल शुरू की है. जिला प्रशासन के द्वारा जिले में तालाबों की खुदाई की जायेगी. मनरेगा के द्वारा जिले में तालाब खुदाई कराने का निर्णय लिया गया है. इस महत्वाकांक्षी योजना को जल्द ही धरातल पर उतारा जायेगा. संभावना है कि बरसात के पहले तालाबों की खुदाई का काम पूरा कर लिया जायेगा. इससे बरसात के दिनों में तालाबों में जल संचय करना आसान हो जायेगा. तालाबों में जल संचय होने से खेतों की पटवन से लेकर मछलीपालन भी किया जायेगा. डीडीसी सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि नीजि जमीनों पर तालाब खुदाई को प्राथमिकता दी जायेगी.
इससे होगा यह कि अधिक समय तक पानी संग्रह होगा. बरसात समाप्त होने के बाद जल स्तर नीचे चला जाता है. तालाब में पानी रहने से आस-पास का जल स्तर भी ठीक रहेगा. इसी प्रकार महत्वाकांक्षी योजना से मजदूरों को काम भी मिलेगा. डीडीसी ने बताया कि जल संकट को देखते इस तरह के कार्यों को कराया जाना जरूरी है. पीओ स्तर से सूची की मांग की गयी है. कुछ किसानों ने आवेदन भी दिया है.
मनरेगा से लगाये जायेंगे पौधे
प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए पौधारोपण जरूरी है. मनरेगा से पौधारोपण किया जायेगा.सरकारी के साथ निजी जमीन पर पौधे लगाये जायेंगे. पौधों के लिए समय-समय पर पानी की जरूरत पड़ेगी, इसलिए निजी क्षेत्र का चयन किया जायेगा. पौधों की रक्षा के लिए वन पोषक की तैनाती की जायेगी.
आहर व पइन की होगी उड़ाही
प्रोजेक्ट जल संचय के तहत जिले की आहर-पइन की भी उड़ाही करायी जायेगी. बरसात के दिनों में आहर-पइन में पानी का ठहराव नहीं होने के कारण सूख जाती है. आहर-पइन की उड़ाही होने से बरसात के दिनों में पानी का ठहराव हो पायेगा. इस काम भी मनरेगा से ही कराया जायेगा. मनरेगा के पीओ ने कहा कि जल संचय के लिए इस तरह के कार्यों का चयन किया गया है.
प्रोजेक्ट जल संचय से कई कार्य कराये जायेंगे. इसमें तालाब खुदाई, पौधारोपण समेत कई कार्य कराये जायेंगे. मनरेगा से उक्त सभी कार्यों को कराया जायेगा. आहर-पइन, चेक डैम भी बनाये जायेंगे. चेक डैम बनाये जाने के लिए कुछ जगहों पर शुरू करा दिया गया है.
सुब्रत कुमार सेन, डीडीसी, नालंदा
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें