30.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

तीन दिन में छह डिग्री नीचे आया पारा, तेवर में ठंड

मुजफ्फरपुर : पिछले तीन दिनों में सर्दी एक बार फिर अपने चरम की ओर बढ़ गयी है. न्यूनतम तापमान छह डिग्री तक लुढ़क गया है. मौसम वैज्ञानिकों की माने तो पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण उत्तर बिहार के जिलों में लगातार तापमान में कमी आ रही है. बुधवार को मौसम का मिजाज सुबह […]

मुजफ्फरपुर : पिछले तीन दिनों में सर्दी एक बार फिर अपने चरम की ओर बढ़ गयी है. न्यूनतम तापमान छह डिग्री तक लुढ़क गया है. मौसम वैज्ञानिकों की माने तो पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण उत्तर बिहार के जिलों में लगातार तापमान में कमी आ रही है. बुधवार को मौसम का मिजाज सुबह से ही बदला हुआ था.

धूप के बादलों के ओट में छिपे होने के कारण देर दोपहर तक मौसम सर्द बना रहा. दोपहर के बाद आसमान तो खुला, लेकिन धूप में तपिश नहीं दिखी. शाम होते ही ठंडी हवा चलने से सर्दी अधिक महसूस होने लगी. ठंड बढ़ने से पशु पक्षी से लेकर फसल भी प्रभावित हो रहे हैं.
खासतौर से लत्ती वाली सब्जी का फलन बंद हो गया है. पौधे ठंड से झुलस रहे हैं. अधिकतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान सामान्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस कम रहा. न्यूनतम तापमान सामान्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा. डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा की ओर से मौसम बुलेटिन जारी किया गया है.
मौसम वैज्ञानिक डॉ गुलाब सिंह ने बताया कि उत्तर बिहार के जिलों में हल्के बादल छाये रहेंगे. इस दौरान मौसम शुष्क रहेगा. अधिकतम तापमान 18 से 20 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सात से नौ डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. आने वाले दिनों में सामान्य से थोड़ी अधिक ठंड रह सकता है. आठ से 10 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पछिया हवा चलने का अनुमान है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें