36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रामदयालु बिजली ऑफिस में बन रहा नया पावर सब स्टेशन

कुमार गौरव, मुजफ्फरपुर : शहरवासियों को बेहतर बिजली आपूर्ति व्यवस्था और दुरुस्त करने के लिए रामदयालु मुक्तिनाथ मंदिर के पीछे स्थित एनबीपीडीसीएल के कैंपस में नये पावर सब स्टेशन (पीएसएस) का निर्माण शुरू हो चुका है. इससे शहर के दक्षिण व मध्य क्षेत्र के कच्ची-पक्की, रामदयालु, अघोरिया बाजार, गन्नीपुर, आमगोला, सादपुरा इलाके के करीब 35 […]

कुमार गौरव, मुजफ्फरपुर : शहरवासियों को बेहतर बिजली आपूर्ति व्यवस्था और दुरुस्त करने के लिए रामदयालु मुक्तिनाथ मंदिर के पीछे स्थित एनबीपीडीसीएल के कैंपस में नये पावर सब स्टेशन (पीएसएस) का निर्माण शुरू हो चुका है. इससे शहर के दक्षिण व मध्य क्षेत्र के कच्ची-पक्की, रामदयालु, अघोरिया बाजार, गन्नीपुर, आमगोला, सादपुरा इलाके के करीब 35 हजार से अधिक उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली मिलेगी. अगले एक साल में यह पीएसएस बनकर तैयार हो जायेगा. इस नये पीएसएस के बनने नयाटोला व भिखनपुरा पावर सब स्टेशन आपस में जुड़ जाएंगे.

अगर पीएसएस के एक 33 केवीए लाइन में फॉल्ट आता है तो दूसरे सोर्स उस पीएसएस को बिजली आपूर्ति की जायेगा. ऐसे में बड़े फॉल्ट होने पर भी अधिक देर तक पूरे पावर सबस्टेशन की बिजली बंद नहीं होगी. यह पावर सब स्टेशन शहरी वन डिवीजन के अंदर होगा. पहले से शहरी वन में छह पीएसएस है इसमें माड़ीपुर, नयाटोला, सिकंदरपुर, मिस्कॉट, चंदवारा, एमआइटी शामिल है.
रामदयालु बिजली ऑफिस कैंपस में करीब चार करोड़ रुपये से अधिक की लागत बनने वाले नये पीएसएस की क्षमता 20 मेगावाट बिजली आपूर्ति की होगी. इसमें 10-10 एमवीए के दो पावर ट्रांसफॉर्मर (पीटीआर) लगेंगे.
जिसमें से चार 11 केवीए फीडर से पीएसएस के चारों ओर के क्षेत्र में बिजली आपूर्ति होगी.
पीएसएस निर्माण निजी एजेंसी द्वारा शुरू किया जा चुका है, पहले चारों ओर से उसकी बाउंड्री बन रही है. यह पीएसएस नये टेक्नॉलोजी पर आधारित होगा.
बयान
शहरी क्षेत्र की बिजली आपूर्ति को दुरुस्त करने को लेकर नये पीएसएस का निर्माण निजी एजेंसी द्वारा किया जा रहा है. एक साल के भीतर निर्माण पूरा करना है, लेकिन तय समय से पहले निर्माण हो जायेगा. निर्माण पूरा होने के बाद आपूर्ति विभाग के हवाले पीएसएस किया जायेगा.
विजय कुमार, कार्यपालक अभियंता (प्रोजेक्ट), एनबीपीडीसीएल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें