38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बाहरी केंद्रों पर ही होगा सीबीएसई का प्रैक्टिकल

मुजफ्फरपुर : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं व 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं भी बाहरी केंद्रों पर ही कराने की तैयारी में है. सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो नयी व्यवस्था वर्ष 2020 की परीक्षा से लागू हो जायेगी. बोर्ड की परीक्षा समिति की पिछले दिनों हुई बैठक में इस पर सहमति बन गयी है. अबतक प्रायोगिक […]

मुजफ्फरपुर : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं व 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं भी बाहरी केंद्रों पर ही कराने की तैयारी में है. सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो नयी व्यवस्था वर्ष 2020 की परीक्षा से लागू हो जायेगी. बोर्ड की परीक्षा समिति की पिछले दिनों हुई बैठक में इस पर सहमति बन गयी है. अबतक प्रायोगिक परीक्षाएं होम सेंटर पर ही करायी जाती हैं. बाहरी केंद्रों पर प्रायोगिक परीक्षा कराने को लेकर बोर्ड के अधिकारी विस्तृत मार्किंग स्कीम तैयार करने में जुट गये हैं.

अगले साल से 10वीं व 12वीं की थ्योरी की परीक्षा के लिए जो केंद्र बनेंगे, उन्हीं केंद्रों पर प्रायोगिक परीक्षा भी ली जायेगी. हालांकि अभी यह तय नहीं हो सका है कि प्रायोगिक परीक्षा के लिए छात्र-छात्राओं को बोर्ड ही एडमिट कार्ड जारी करेगा या स्कूल के रोल नंबर के आधार पर परीक्षा ली जायेगी.

प्रायोगिक परीक्षा के लिए केंद्र तय किये जाने के बाद बोर्ड की ओर से मानक संचालन प्रक्रिया और विस्तृत मार्किंग स्कीम तैयार की जायेगी. प्रायोगिक परीक्षा लेने के बाद केंद्र से ही छात्र-छात्राओं के मार्क्स बोर्ड को भेज दिये जायेंगे. इसमें स्कूलों का किसी तरह का हस्तक्षेप नहीं रह जायेगा. बोर्ड ने परीक्षाओं में पूरी पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से इस बदलाव की पहल की है.

अबतक स्कूल स्तर पर होती है परीक्षा :

अब तक 10वीं व 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा स्कूल के स्तर पर होती रही है. सीबीएसई की ओर से केवल परीक्षाओं के लिए तिथि जारी की जाती है. इसके बाद स्कूल प्रबंधन अपनी सुविधा के अनुसार परीक्षा लेते हैं. स्कूल पर ही परीक्षा होने से छात्रों को भी सुविधा रहती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें