Advertisement

muzaffarpur

  • Mar 16 2019 2:32AM

मुजफ्फरपुर-हाजीपुर लाइन इस साल तक डबल, दरभंगा-नेपाल ट्रेन जल्द

मुजफ्फरपुर-हाजीपुर लाइन इस साल तक डबल, दरभंगा-नेपाल ट्रेन जल्द

मुजफ्फरपुर : पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललितचंद्र त्रिवेदी ने शुक्रवार को जंक्शन का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि पहली प्राथमिकता सभी रेलखंड पर विद्युतीकरण के काम को जल्द समाप्त करने के साथ डबल लाइन कर ट्रेनों की रफ्तार को बढ़ाने की है. महाप्रबंधक ने यार्ड के विस्तार का आदेश इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों को दिया.

 
वार्षिक निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक सुबह से ही दौरे पर थे. सुबह बरौनी स्टेशन पहुंचने के बाद उन्होंने कई विभागों का निरीक्षण किया. इसके बाद कर्पूरीग्राम के गेट व नारायणपुर में स्पीड ट्रायल लेने के बाद महाप्रबंधक मुजफ्फरपुर जंक्शन पर निरीक्षण करने पहुंचे. सबसे पहले उन्होंने पुस्तकालय का मुआयना किया.
 
इस दौरान वहां मौजूद कर्मचारियों से कई प्रसिद्ध लोगों के बारे में पूछताछ की. उन्होंने स्टेशन डायरेक्टर बिल्डिंग के लिए इंजीनियरिंग विभाग में जगह देखी. इसमें एक बिल्डिंग बनाने का निर्णय लिया गया जहां सभी अधिकारी एक साथ बैठ सकें. 
 
 इसके बाद सीसीटीवी कंट्रोल रूम में जाकर मुआयना किया. प्रभावित होकर आरपीएफ जवान को सम्मानित किया. इसके बाद वे तिरंगा स्थल को देखते हुए आगे निकल कर लिफ्ट के पास पहुंचे. लिफ्ट के सहारे नीचे जाकर नये एरिया ऑफिस का नारियल फोड़ कर उद्घाटन किया. जंक्शन के निरीक्षण के दौरान किसी तरह का नक्शा व व्यवस्था नहीं दिखने पर संबंधित विभाग के अधिकारियों को फटकार लगाते हुए 15 दिनों के अंदर एक नक्शा तैयार करने को कहा.
24 बोगी का बनेगा वॉशिंग पिट : निरीक्षण के दौरान वाॅशिंग पिट की लंबाई छोटा देख महाप्रबंधक ने विस्तार करने काे कहा. उन्होंने कहा कि ट्रेन में 24 बोगी होती है. लंबाई कम होने की वजह से सफाई करने में काफी परेशानी होती होगी. उन्होंने कहा कि वाॅशिंग पिट की लंबाई को बढ़ाया जाये. उसके आगे रेलवे की एक दीवार बनाने का भी निर्देश दिया. इससे कर्मचारियों को काम करने में परेशानी नहीं होगी. अभी दो बोगी को अलग कर काम किया जाता है. यार्ड का विस्तार होने से इस तरह की परेशानी नहीं होगी.
 
दरभंगा-समस्तीपुर का दोहरीकरण प्राथमिकता में:  मुजफ्फरपुर-हाजीपुर, दरभंगा-समस्तीपुर व हाजीपुर-सुगौली रेल लाइन पर चल रहा काम जल्द से जल्द पूरा कर दिया जायेगा.  सबसे पहला काम है कि  दरभंगा-समस्तीपुर का दोहरीकरण कर दिया जाये. हमारे पास बहुत सारी योजनाएं हैं, जिस पर जल्द से जल्द काम कर शुरू कर दिया जायेगा. ये बातें प्रेसवार्ता के दौरान रेल महाप्रबंधक ने पत्रकारों को बतायी. उन्होंने कहा कि पूरे जोन व सोनपुर मंडल में काम काफी तेजी से चल रहा है.
 
इस दौरान कई महत्वपूर्ण काम किये गये हैं. इसमें हमारी पहली प्राथमिकता है कि  रेलखंड पर सिंगल लाइन का विस्तार कर उसे डबल लाइन में किया जायेगा. सभी लाइन पर विद्युतीकरण का काम जल्द से जल्द पूरा किया जाये, जिससे ट्रेनों में रफ्तार आ सकेगी और यात्रियों को काफी सहूलियत होगी. हमारा पैसा भी कम खर्च होगा. हमारा प्रयास है कि दरभंगा से नेपाल के लिए भी ट्रेन चलायी जाये. उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुविधा पर हमारा पूरा फाेकस है.
 
ये भी रहे मौजूद :अपर महाप्रबंधक सह प्रधान मुख्य विद्युत इंजीनियर राकेश  तिवारी, प्रधान मुख्य इंजीनियर केडी  रलह, प्रधान मुख्य यांत्रिक  इंजीनियर एमपी सिन्हा, प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक सलिल कुमार झा, प्रधान  मुख्य वाणिज्य प्रबंधक विष्णु कुमार, प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त रवींद्र  वर्मा, मुख्य संरक्षा अधिकारी एसके शर्मा, महाप्रबंधक के सचिव अजीत कुमार,  मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार, सोनपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक  अतुल्य सिन्हा, पीआरआई संतोष कुमार, आरपीएफ कमांडेंट, रेल एसपी आदि.
Advertisement

Comments

Advertisement