34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मुजफ्फरपुर : विकास के लिए कॉस्ट मैनेजमेंट जरूरी

कहा, जिले में स्किल्ड डेवलपमेंट के लिए किया जाये सर्वे मुजफ्फरपुर : कॉस्ट मैनेजमेंट देश के विकास के लिए जरूरी है. कॉस्ट अकाउंटेंसी से हम किसी चीज की लागत को नियंत्रित कर सकते हैं. शहर में कॉस्ट अकाउंटेंसी पर समिट होना खुशी की बात है. शहर में स्किल्ड डेवलपमेंट की बहुत संभावना है. इसके लिए […]

कहा, जिले में स्किल्ड डेवलपमेंट के लिए किया जाये सर्वे
मुजफ्फरपुर : कॉस्ट मैनेजमेंट देश के विकास के लिए जरूरी है. कॉस्ट अकाउंटेंसी से हम किसी चीज की लागत को नियंत्रित कर सकते हैं. शहर में कॉस्ट अकाउंटेंसी पर समिट होना खुशी की बात है. शहर में स्किल्ड डेवलपमेंट की बहुत संभावना है. इसके लिए सर्वे कराना चाहिए. कॉस्ट मैनेजमेंट व्यक्तिगत रूप से भी जरूरी है. महिलाएं जिस तरह किचेन का मैनेजमेंट करती हैं, उसी तरह हम सभी को भी करना चाहिए.
ये बातें गोवा की राज्यपाल डॉ मृदुला सिन्हा ने शनिवार को क्लब रोड स्थित होटल द पार्क में दो दिवसीय बिहार कॉस्ट समिट 2019 का उद्घाटन करने के बाद कहीं.
उन्होंने कहा कि जब वे समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष थीं, तो महिलाओं में स्किल बढ़ाने के लिए कई काम किये थे. एक नारा भी दिया था, ‘जब आया हाथों में हुनर, हुलसा दिया रंगई चुनर’. महिलाएं इससे काफी प्रोत्साहित हुई थीं.
द इंस्‍टीच्‍यूट ऑफ कॉस्‍ट अकाउंटस ऑफ इंडिया की ओर से आयोजित समिट में वक्ताओं ने सामाजिक आर्थिक विकास से लेकर व्यापार के लिए नीतियां कैसे बनाएं, इस पर चर्चा की. सीएमए के चेयरमैन मानस ठाकुर ने कहा कि बिहार कॉस्‍ट समिट का थीम सीएमए बिहाइंड बिजनेस डिसीजन है.
बिहार एजुकेशन और इंडस्ट्रियल क्षेत्र में निरंतर आगे बढ़ रहा है. खेती में कॉस्‍ट को कम करने को लेकर काम चल रहा है. इंस्‍टीच्‍यूट की ओर से केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह को प्रस्तावना सौंपा गया है. जल्द ही बिहार में कॉस्ट मैनेजमेंट अकाउंटेंस सहकारिता ऑडिट होगा.
इंस्टीच्यूट ऑफ मैनेजमेंट अकाउंट के चेयरमैन निशांत कुमार सिंह ने बताया कि द इंस्‍टीच्‍यूट केंद्र सरकार की ओर से संचालित है. देश में इसकी 98 शाखाएं हैं. पांच लाख से अधिक स्टूडेंट्स यहां से शिक्षा ले रहे हैं. समिट के अंत में पुलवामा में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी गयी. मौके पर समिट के अध्यक्ष विवेकानंद मुखोपाध्याय, राज्य कर विभाग के सहायक कमिश्नर ज्योतिंद्र कुमार ने भी विचार रखे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें