34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

70 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ी बरौनी-गोंदिया व पवन एक्सप्रेस

सोमवार से अप लाइन की सभी ट्रेनें चलेंगी नयी रेल लाइन से मुजफ्फरपुर : रामदयालुनगर से कुढ़नी के बीच डबल लाइन को जोड़ने के लिए चल रहे नॉन-इंटरलॉकिंग कार्य में सोनपुर रेल मंडल प्रशासन तेजी से लगा है. काम को पूर्ण करने के लिए मात्र दो दिनों का समय शेष बचा है. शुक्रवार को पांच […]

सोमवार से अप लाइन की सभी ट्रेनें चलेंगी नयी रेल लाइन से

मुजफ्फरपुर : रामदयालुनगर से कुढ़नी के बीच डबल लाइन को जोड़ने के लिए चल रहे नॉन-इंटरलॉकिंग कार्य में सोनपुर रेल मंडल प्रशासन तेजी से लगा है. काम को पूर्ण करने के लिए मात्र दो दिनों का समय शेष बचा है. शुक्रवार को पांच घंटे तक रामदयालुनगर-कुढ़नी रेलखंड को मेगा ब्लॉक लेकर एनआइ वर्क हुआ. ब्लॉक खत्म होने पर करीब साढ़े तीन बजे ट्रायल के तौर पर लिच्छवी एक्सप्रेस को 15 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलाया गया. शाम 5.45 बजे नयी रेल लाइन से बरौनी-गोदिंया एक्सप्रेस (15231) रवाना हुई. बरौनी-गाेदिंया पहली ट्रेन है, जिसे रामदयालुनगर स्टेशन पर एनआइ वर्क पूरा होने के बाद एसएसआइ सिस्टम से चलाया गया.
दरभंगा से लोकमान्य तिलक जानेवाली पवन एक्सप्रेस को रवाना किया गया. रात्रि में भी अप लाइन की कई एक्सप्रेस ट्रेनें नयी रेल लाइन से चलायी गयीं. फिलहाल ट्रायल के रूप में अधिकतम 70 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से नयी रेल लाइन पर ट्रेनें दौड़ रही हैं. रविवार को नॉन-इंटरलॉकिंग कार्य पूर्ण होने के बाद धीरे-धीरे ट्रेनों की स्पीड 110 किमी प्रतिघंटा होगी. पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि 22 अप्रैल के बाद मुजफ्फरपुर से हाजीपुर की तरफ जानेवाली अप लाइन की सभी ट्रेनें नयी रेल लाइन से ही चलेंगी.
पांच किमी डबल लाइन का पहले ही हो चुका है शुभारंभ : रामदयालुनगर-हाजीपुर के बीच 43 किमी में दोहरीकरण का कार्य चल रहा है. हाजीपुर से घोसवर के बीच पांच किमी में पहले ही डबल लाइन का काम पूरा हो चुका है. जिस पर ट्रेनों का परिचालन शुरू है. रामदयालुनगर से कुढ़नी के बीच (14.5 किमी) में डबल लाइन का काम पूरा होकर अभी एनआइ वर्क चल रहा है. सीपीआरओ के मुताबिक शेष कुढ़नी-घोसवर (लगभग 29 किलोमीटर) दोहरीकरण का काम भी चालू वर्ष के अंत तक पूरा होने की संभावना है.
रामदयालुनगर स्टेशन पर आधुनिक पैनल एसएसआइ सिस्टम का शुभारंभ : नयी रेल लाइन को जोड़ने के लिए चल रहे नॉन-इंटरलॉकिंग कार्य के बीच शुक्रवार को रामदयालुनगर स्टेशन पर इंडियन रेलवे का सबसे आधुनिक पैनल (एसएसआइ) सॉलिड स्टेट इंटरलॉकिंग सिस्टम का शुभारंभ हुआ.
ऐसे समझें एसएसआइ सिस्टम को : एसएसआइ के तहत सिग्नल को कंप्यूटर से ऑपरेट किया जाता है. इस सिस्टम में मैनपावर का उपयोग बहुत कम होता है. वर्तमान में सिग्नल को ऑपरेट करने का काम पैनल इंटरलॉकिंग सिस्टम के तहत किया जाता है. इसमें ट्रेन को एक ट्रैक से दूसरे ट्रक पर लाने के लिए इंटरलॉकिंग के प्वाइंट को अलग-अलग ऑपरेट करना होता है. इसमें मैनपावर की जरूरत होती थी. वहीं इसके साथ ही ट्रेन के गार्ड से भी लगातार बात करने के लिए भी एक कर्मचारी की जरूरत होती है. जबकि एसएसआइ में सिर्फ एक क्लिक पर इंटरलॉकिंग के सभी प्वाइंट एक साथ ऑपरेट होगा.
चार घंटे में कुढ़नी से मुजफ्फरपुर पहुंची चंडीगढ़-डिब्रुगढ़ : रामदयालुनगर-कुढ़नी के बीच चल रहे नॉन-इंटरलॉकिंग कार्य के कारण शुक्रवार को लिये गये पांच घंटे के मेगा ब्लॉक से रेल परिचालन धड़ाम हो गया. मुजफ्फरपुर से हाजीपुर के बीच जगह-जगह एक्सप्रेस ट्रेनें फंस गयीं.
40 घंटे लेट पहुंची न्यू जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस
यह मुख्य ट्रेनें रही लेट
12524 न्यू जलपाईगुड़ी – 40 घंटे
12562 स्वत्रंतत्रा सेनानी सुपरफास्ट एक्सप्रेस- 22 घंटे
15232 गोेंदिया बरौनी- 15 घंटे
04406 दिल्ली दरभंगा समर स्पेशल- 14 घंटे
15910 अवध असम एक्स- 18 घंटे
15909 अवध असम एक्सप्रेस- 11घंटे
14006 लिच्छवी एक्सप्रेस- 11 घंटे
15530 आनंदविहार टरमिनल- 11 घंटे
15212 जननायक एक्सप्रेस- 10 घंटे
ट्रेनों की लेट-लतीफी जारी, चार घंटे देर से खुली सप्तक्रांति
मुजफ्फरपुर जंक्शन से आनंदविहार जानेवाली सप्तक्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस अपने नियत समय से करीब चार घंटे लेट खुली. गुरुवार को आनंदविहार से मुजफ्फरपुर आनेवाली सप्क्रांति मुजफ्फरपुर जंकशन पर करीब 15 घंटेे लेट आयी थी. ट्रेन के समय पर नहीं आने से शुक्रवार को ट्रेन देर से खुली. ट्रेेनों के देर से चलने से यात्रियों को परेशानी सामना करना पड़ रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें