34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ग्राहक सेवा केंद्र में लोगों को ठग रहे बिचौलिये

विकास समीक्षा यात्रा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बोले मुजफ्फरपुर : विकास समीक्षा यात्रा के तीसरे दिन गुरुवार को मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर व वैशाली जिले की समीक्षा कर रहे सीएम नीतीश कुमार ने ग्राहक सेवा केंद्रों पर पैनी नजर रखने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि कम पढ़े लिखे लोगों के साथ धोखाधड़ी हो रही है. […]

विकास समीक्षा यात्रा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बोले

मुजफ्फरपुर : विकास समीक्षा यात्रा के तीसरे दिन गुरुवार को मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर व वैशाली जिले की समीक्षा कर रहे सीएम नीतीश कुमार ने ग्राहक सेवा केंद्रों पर पैनी नजर रखने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि कम पढ़े लिखे लोगों के साथ धोखाधड़ी हो रही है. अंगूठा लगवाकर कल्याणकारी योजनाओं में लोगों को कम पैसा दिया जा रहा है. बिचौलिये के माध्यम से कर्मचारी जनता को ठगने का काम कर रहे है. इस पर त्वरित कार्रवाई की जरूरत है. सिस्टम को तोड़ने वाले लोगों जेल भेजा
ग्राहक सेवा केंद्र
जाये. डीएम के साथ एसएसपी को भी बिचौलिया पर नजर रखनी चाहिए. खाद्य सुरक्षा योजना के तहत अयोग्य लोगों का राशन कार्ड बन गया है. ऐसे लोगों का नाम सूची से हटाते हुए गरीब का नाम जोड़ा जाये. समीक्षा के दौरान जनप्रतिनिधियों ने शराब तस्करी का मामला उठाया. सीतामढ़ी के सांसद ने कहा कि नेपाल से शराब की खेप ग्रामीण इलाकों में पहुंच रही है. इसपर सीएम ने डीएम अौर एसपी को सीमावर्ती इलाकों में चौकसी बढ़ाने का निर्देश दिया.
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में सचिव व डीएम को एसकेएमसीएच कॉलेज की जमीन की घेराबंदी कराने व अवैध कब्जा को अविलंब हटाने का निर्देश दिया. धान अधिप्राप्ति में तेजी लाने का निर्देश देते हुए सीएम ने कहा कि अब 19 प्रतिशत नमी वाले धान की खरीद होगी. किसानों को भ्रमित होने की जरूरत नहीं है.
करीब चार घंटे चली मैराथन बैठक के दौरान पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव, नगर एवं आवास मंत्री सुरेश शर्मा, जिले के प्रभारी मंत्री सह मत्स्य व पशुपालन मंत्री पशुपति कुमार पारस, सहकारिता मंत्री राणा रंधीर सिंह, विधायक महेश्वर यादव, केदार गुप्ता, बेबी कुमारी, अशोक सिंह, सीतामढ़ी के सांसद राम कुमार शर्मा, एमएलसी दिनेश प्रसाद सिंह व देवेश चंद्र ठाकुर, सकरा विधायक लाल बाबू राम, मेयर सुरेश कुमार के अलावा मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, डीजीपी पीके ठाकुर के साथ विभाग के प्रधान सचिव, आदि मौजूद थे.
जनप्रतिनिधियाें के सवालों पर मांगा जवाब
वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सीएम ने कई मामलों में पटना के अधिकारियों से भी जानकारी ली. विकास आयुक्त व कई विभाग के प्रधान सचिव से जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाये गये सवाल पर जवाब मांगा.
जिला परिषद का उठा मामला
गायघाट विधायक महेश्वर प्रसाद यादव ने जिला परिषद द्वारा खास महाल के जमीन पर होटल बनाने का मामला उठाया. इस सीएम ने जांच कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिये. एमएलसी देवेश चंद्र ठाकुर ने रीगा चीनी मिल की चर्चा करते हुए कहा कि मिल से 70 हजार परिवार की जीविका जुड़ी है. मीनापुर विधायक राजीव कुमार उर्फ मुन्ना यादव ने स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती बिजली कनेक्शन के मसले को उठाया. वही बोचहां विधायक बेबी कुमारी ने बालिका स्कूल की स्थापना कई सड़क व पुल निर्माण करने की मांग उठायी.
स्मार्ट सिटी का उठा मामला
समीक्षा बैठक के दौरान मेयर सुरेश कुमार ने स्मार्ट सिटी का मामला उठाया. मेयर ने कहा कि कंस्लटेंट चयन में गड़बड़ी के कारण योजना अधर में है. सीएम ने गड़बड़ी की जानकारी मिलने की बात कहते हुए जल्द ही आगे की कार्रवाई करने का आश्वासन दिया.
शराब की तस्करी पर रोक लगाने के लिए नेपाल सीमा पर रखें पैनी नजर
सात निश्चय योजना
को दें प्राथमिकता
सात निश्चय योजना की समीक्षा के दौरान चारों जिलों की बारीकी से चर्चा हुई. मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी व शिवहर जिले में हर घर जल नल व ओडीएफ में संतोषजनक स्थिति बताया गया. जबकि वैशाली में योजना की स्थिति ठीक नहीं पाया गया. इस पर वैशाली डीएम को योजनाओं में तेजी लाने का निर्देश दिया गया. तत्काल सेवा में शिवहर पूरे प्रमंडल में प्रथम स्थान पाने पर तारीफ की गयी. मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने छात्र ऋण योजना के मुजफ्फरपुर जिले में आवेदनों की संख्या कम होने पर डीएम धर्मेंद्र सिंह से जवाब मांगा.
डीएम ने कहा कि इंटर की परीक्षा के कारण कम आवेदन आये है. वैशाली के डीएम ने बताया कि सेंट्रल बैंक, पीएनबी, एसबीआइ व रीजनल ऑफिस में विलंब किया जा रहा है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें