Advertisement

muzaffarpur

  • Apr 16 2019 7:46AM

मुजफ्फरपुर में जिप अध्यक्ष व पूर्व विधायक के घर छापा, 1.90 करोड़ कैश व तीन किलो सोना बरामद

मुजफ्फरपुर में जिप अध्यक्ष व पूर्व विधायक के घर छापा, 1.90 करोड़ कैश व तीन किलो सोना बरामद
मुजफ्फरपुर/पटना : आयकर विभाग ने सोमवार को जिप अध्यक्ष इंद्रा देवी व बोचहां के पूर्व विधायक मुसाफिर पासवान के यहां छापेमारी की. इस दौरान करोड़ों की अवैध चल और अचल संपत्ति मिली है. देर रात तक जांच में दोनों के यहां से करीब दो करोड़ कैश बरामद किया गया. 
जिप अध्यक्ष इंद्रा देवी के यहां से करीब सवा करोड़ कैश, तीन किलो सोना के अलावा जमीन के कागजात. पूर्व विधायक मुसाफिर पासवान के नाजिरपुर स्थित आवास से 65 लाख से अधिक कैश, गहने व जमीन के कागजात मिले. 
 
देर रात तक कैश की गिनना जारी थी. साथ ही अधिकारी गहने व जमीन के कागजात के मूल्यांकन में जुटे रहे. अधिकारियों को जब पूर्व विधायक के यहां कई कागजात नहीं मिले तो उन्होंने उनके सीए के बारे में जानकारी ली. फिर पुलिस बल के साथ चार अधिकारी जवाहर लाल रोड स्थित सीए के कार्यालय पहुंचे. यहां आकर पूर्व विधायक के आय-व्यय का ब्योरा लिया. टीम के सदस्यों ने उनके भिखनपुर स्थित पेट्रोल पंप के आय-व्यय की भी जांच की. 
 
छापेमारी के दौरान टीम के सदस्यों को तीन किलो सोना व नोट से भरा ब्रीफकेस मिला. इस कैश का उपयोग मौजूदा चुनाव में किया जाना था या नहीं, इसकी जांच चल रही है. अब तक एक करोड़ 20 लाख से ज्यादा केसीसी, शेयर मार्केट में निवेश के कागजात मिल चुके हैं. आधा दर्जन से ज्यादा बैंक एकाउंट मिले भी मिले हैं, जिनमें जमा राशि की जांच चल रही है.
 
बाइपास किनारे की जमीन का मिले कागजात
 
जांच के दौरान एक दर्जन से ज्यादा जमीन के कागजात मिले हैं. मुसाफिर पासवान की जमीन के अलावा उनके पेट्रोल पंप समेत अन्य संपत्तियों से होने वाली आमदनी की भी जांच चल रही है. 
 
उनकी दूसरी पत्नी के बेटे उमेश कुमार के नाम पर एक ट्रांसपोर्ट कंपनी का भी पता चला है. मुजफ्फरपुर के बाइपास पर भी जमीन का पता चला है, जिसकी जांच चल रही है. इसमें कई जमीन के प्लॉट को पूर्व विधायक ने 1992 के आसपास ही खरीदा है. 

50 अधिकारियों की बनी टीम 
 
करीब 50 आयकर अधिकारी पुलिस बल के साथ सुबह 11 बजे अलग-अलग टीम में दोनों के आवास पर पहुंचे. अहियापुर बाजार समिति के समीप जिप अध्यक्षा इंद्रा देवी के अलावा जीरो माइल चौक स्थित उनके रिश्तेदार डॉ विकास कुमार व अधिवक्ता वीरेंद्र कुमार के यहां भी जांच शुरू की गयी. 
 
जब्त किया मोबाइल, बाहर निकलने पर रोक 
 
दोनों जगहों पर रेड में आयकर अधिकारियों ने परिवार के लोगों का मोबाइल जब्त कर लिया. जो लोग घर के अंदर थे, उन्हें बाहर नहीं निकलने दिया. 
 
बाहर से भी किसी के प्रवेश पर रोक लगा दी. अधिकारियों की टीम परिवार के सभी सदस्यों के बैंक अकाउंट, पिछले तीन-चार वर्षों में आय के स्रोत, जमीन व गाड़ियों की खरीद, जेवरात, फर्नीचर, एसी, मकान की लागत सहित एक-एक चीजों की खरीद की राशि के आकलन में जुटी रही. इस दौरान परिवार के सभी सदस्यों से बारी-बारी पूछताछ भी की गयी. इसके बाद घर में मिले सभी सामान का सीजर लिस्ट तैयार किया गया. 

आयकर विभाग की कार्रवाई
 
जेवरात और करोड़ों की जमीन का पता चला 
जिप अध्यक्ष इंद्रा देवी व पूर्व विधायक मुसाफिर के यहां छापेमारी जारी 
जिप अध्यक्ष के यहां सवा करोड़ से अधिक
पूर्व विधायक के यहां 65 लाख से अधिक मिला कैश
1.20 करोड़ का केसीसी व शेयर मार्केट में निवेश के कागजात 
देर रात तक गिना जाता रहा कैश
दोनों जगहों पर रेड में करीब दो करोड़ कैश मिले हैं. काफी संख्या में गहने व जमीन के कागजात भी हैं. इनका मूल्यांकन किया जा रहा है. इसके बाद ही आय से अधिक संपत्ति का खुलासा हो पायेगा.
- दीपक आनंद, सहायक निदेशक अन्वेषण, इनकम टैक्स
 

Advertisement

Comments

Advertisement