36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बाढ़ का कहर : विस्थापितों को पेट की चिंता, नहीं जले चूल्हे, पौष्टिक आहार की जगह चूड़ा चीनी

संतोष कुमार गुप्ता मीनापुर : मीनापुर पंचायत के खरार ढाब, खरार गढ़ व खरार चक्की में बाढ़ ने लोगों का जीना हराम कर दिया है. करीब 250 परिवार अपना घर बार छोड़ कर दूसरे स्थानों के लिए पलायन कर गये हैं. मीनापुर पंचायत से कुछ ही दूरी पर इनलोगों ने जामीन मठिया बांध पर अपना […]

संतोष कुमार गुप्ता

मीनापुर : मीनापुर पंचायत के खरार ढाब, खरार गढ़ व खरार चक्की में बाढ़ ने लोगों का जीना हराम कर दिया है. करीब 250 परिवार अपना घर बार छोड़ कर दूसरे स्थानों के लिए पलायन कर गये हैं. मीनापुर पंचायत से कुछ ही दूरी पर इनलोगों ने जामीन मठिया बांध पर अपना तंबू गाड़ दिया है. पॉलिथिन नहीं मुहैया कराने पर अधिकांश लोगों ने साड़ी का ही पंडाल बना दिया है.

उम्र के अंतिम पड़ाव में चल रही मुसमात दशरथिया पानी में ही घिर कर खाट पर अपना गुजर बसर कर रही है. कुछ साल पहले उसको लकवा लग गया था. तब से वह चलने में असमर्थ है. उसे एक तरफ पेट की चिंता तो दूसरी तरफ शौच की परेशानी एक साथ सता रही है. पुत्र मिश्रिलाल सहनी पूरे परिवार के साथ बांध पर तम्बू गाड़े हुए हैं. वह सुबह शाम मां के लिए चूड़ा चीनी नाव से या गर्दन भर पानी पार कर के पहुंचाता है. पोता मुनटुन देखभाल करता है. दर्द सिर्फ यहां ही नहीं है. मुनचुन देवी गर्भवती है. वह तम्बू में गुजर बसर कर रही है.

पौष्टिक आहार की जगह उसे चूड़ा चीनी से गुजर बसर करना पड़ रहा है. परेशानी बढ़ी तो आसपास अस्पताल भी नहीं है. रीना देवी के साथ भी यही समस्या है. जितेंद्र सहनी साड़ी के तंबू में परिवार के साथ रह रहे हैं. पैर टूटने से सुनैना देवी निशक्त हो गयी है. उसको नाव पर लाद कर ले जाया गया है. बांध पर शरण लिये पनमा देवी का सहारा कोई नहीं है. दूसरे लोग मदद ना करे तो वह भूखे सो जाती है. जामीन माठिया बांध पर शरण लिए सैकड़ों परिवारों का चूल्हा नहीं जल रहा है. सभी सामुदायिक किचेन के इंतजार में हैं. लेकिन प्रशासन की तरफ से कोई उपाय नहीं किया जा रहा है. वार्ड सचिव उपेंद्र सहनी के नेतृत्व मे सैकड़ों ग्रामीणों ने शनिवार को सीओ को आवेदन देकर कहा है कि विस्थापित हुए परिवारों को अविलम्ब पॉलिथिन, सामुदायिक कीचेन व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जाये. बांध पर 50 बकरी, 20 गाय व दस भैंस के चारा का भी प्रबंध नहीं हो रहा है.

घनश्यामपुर बेसी में डूबने से बच्चे की मौत
औराई. थाना क्षेत्र के घनश्यामपुर पंचायत अंतर्गत घनश्यामपुर बेसी गांव निवासी देवीलाल का 11 वर्षीय पुत्र कुंदन कुमार अपने दादा के दाह संस्कार से लौटने के क्रम में बाढ़ के पानी में बह गया. घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गई. परिजनों ने शव को बाढ़ के पानी से बाहर निकाला. दरोगा मिथिलेश पासवान ने उसे बयान दर्ज कर पोस्टमार्टम के लिए एसकेएमसीएच भेज दिया. पूर्व पंसस रामजन्म सोनी ने बताया कि मनुषमारा नदी के मुख्यधारा में पैर फिसलने से घटना हुई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें