31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बाढ़ से तबाही: नये इलाकों में घुसा बाढ़ का पानी, कई घर जलमग्न

मनोज मिश्रकांटी : प्रखंड अंतर्गत कई पंचायत में बूढ़ी गंडक नदी के बाढ़ का पानी लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है. गोसाईपुर, लसगरीपुर, कोल्हुआ पैगंबरपुर, दादर, मिठनसराय, माधोपुर, पकड़ी सहित कई गांव इससे प्रभावित है. रामनाथ धमौली पश्चिमी पंचायत के पकड़ी गांव स्थित बूढ़ी गंडक के बांध के उतरी किनारे रह रहे […]

मनोज मिश्र
कांटी :
प्रखंड अंतर्गत कई पंचायत में बूढ़ी गंडक नदी के बाढ़ का पानी लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है. गोसाईपुर, लसगरीपुर, कोल्हुआ पैगंबरपुर, दादर, मिठनसराय, माधोपुर, पकड़ी सहित कई गांव इससे प्रभावित है. रामनाथ धमौली पश्चिमी पंचायत के पकड़ी गांव स्थित बूढ़ी गंडक के बांध के उतरी किनारे रह रहे लोगों के घर में बाढ़ का पानी प्रवेश करने लगा है. सबसे उत्तरी छोर पर बसे लोगों को पानी से होकर गुजरना पड़ रहा है. स्थानीय रामेश्वर सहनी ने बताया कि इधर लगभग 35 से 40 परिवार रहते हैं, जिनके घर के चारों तरफ बाढ़ का पानी है. उनके आवागमन के रास्ते पर तीन फुट पानी बह रहा है. बांध के किनारे स्थित कई घरों में भी बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है. वहां के लोग बांध पर टेंट लगाकर अपने सामान का देखभाल कर रहे हैं.

जोगी सहनी ने बताया कि वे लोग तीन-चार दिन से बांध पर टेंट लगाकर रतजगा करके रह रहे हैं. उनके घर में बाढ़ का पानी भरा हुआ है. गांव के किसान सीताराम सहनी,बैजू सहनी, अनूप लाल चौरसिया, भरत चौरसिया, प्रभु सहनी आदि लोगों ने बताया कि बहुत से ऐसे लोग हैं जिनकी जीविका खेती से ही चलती है. कई लोगों की पूरी की पूरी जमीन पानी में डूब गयी है.

लखनदेई के जलस्तर में वृद्धि, बाढ़ की चिंता
कटरा : प्रखंड के लखनदेई नदी के जलस्तर में धीरे धीरे वृद्धि जारी होने से लोगों को बाढ़ की चिंता सताने लगी है. डुमरी से खंगुरा हाइस्कूल सड़क पर करीब तीन किमी में दो फुट पानी का बहाव हो रहा है. पहसौल, खंगुरा, बंधपुरा पंचायत के लोगों को बाढ़ की चिंता सताने लगी है. हजारों लोगों को प्रखंड मुख्यालय से सड़क संपर्क भंग गया है. धोबौली सहनौली निवासी रामश्रेष्ठ सहनी का कहना है कि सहनौली धोबौली के हजारों लोगों आने जाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा.

चंगेल पंचायत में बाढ़ का पानी, आक्रोश
कटरा : प्रखंड के चंगेल पंचायत में अधिकतर घर बाढ़ का पानी से घिर गया है. मुखिया सुनीता कुमारी ने बताया की बाढ़ के कारण पंचायत की पूरी आबादी प्रभावित होती है. सरकार की तरफ से कोई व्यवस्था नहीं की गई है. इस कारण स्थानीय लोगों में जनप्रतिनिधियों के प्रति काफी आक्रोश है.

बंदरा के निचले इलाकों में फैला पानी

बंदरा : बूढ़ी गंडक नदी के जलस्तर में शनिवार को भी वृद्धि जारी रहा. सिमरा गांव के सुहरगंज व ढाब टोला में नदी का पानी घर में घुस गया है. पीड़ित परिवार घर छोड़ कर बांध पर शरण ले लिए हैं. बांध पर शरण लिए परिवारों के सामने खुद का भोजन व मवेशी के लिए चारे की समस्या है. उधर, बागमती नदी के जलस्तर में वृद्धि होने के कारण प्रखंड के पूर्वी हिस्से के हत्था व मुन्नी बैंगरी पंचायत के नीचले इलाकों के खेत में पानी का तेजी से फैलाव शुरू हो गया है. बीडीओ अलख निरंजन एवं सीओ रमेश कुमार बांध एवं बाढ़ सुरक्षा को लेकर सतर्कता बरत रहे हैं. बीडीओ अलख निरंजन ने बताया कि बूढ़ी गंडक और बागमती का जलस्तर बढ़ रहा है.

अब पानी हटने के बाद दिख रही बर्बादी
कटरा : बकुची निवासी केदार महतो का कहना है कि 14 जुलाई के बाद बाढ़ के कारण घर छोड़ दिये थे. लौट कर देखा तो सब कुछ बर्बाद हो गया था. दो घर जमींदोज हो गया है. मवेशियों के लिए रखा चारा भी बह गया है. घर में रखा हुआ कुछ बर्तन बाढ़ में विलीन हो गया है. घर में बालू मिट्टी का गाद भरा हुआ है. पिंकी देवी का कहना है कि हमलोगों के घरों की खिड़की से पानी बह रहा था. हमलोग किसी तरह से जान बचाकर ऊंचे स्थान पर शरण लिये. सारा सामन बर्बाद हो गया है. सीताराम कमती का कहना है कि बाढ़ ने तबाही मचा कर रख दी है.

16 पंचायतों के दो लाख लोग बाढ़ से पीड़ित

औराई : बाढ़ प्रभावित औराई प्रखंड के 16 पंचायतों के करीब दो लाख लोगों को लखनदेई व मनुषमारा नदी के पानी ने बुरी तरह जन जीवन को प्रभावित कर दिया है. बाढ़ के पानी ने घनश्यामपुर पंचायत के मधुबन बेशी व बैजनाथ बेशी गांव के गांव के बीच में सडक संपर्क टूट गया. स्थानीय अमजद अली ने बताया कि सड़क टूटने से अब बेशी बाजार जाना मुश्किल हो गया है. राजखंड से टेका बाजार होते हुए पुपरी जाने वाली सड़क जोंका पुल के निकट जलमग्न हो चुकी है. कई घरों में पानी प्रवेश कर गया है.

शंभुता गांव के गणपत झा ने बताया कि रामपुर पंचायत से संभुता को जाने वाली सड़क मनुसमारा व लखनदेई के पानी से डुब चुका है. मिश्रौलिया गांव के वार्ड सदस्य मो. शौकत अली ने बताया कि गांव चारों ओर से पानी से घिर गया है. रामपुर पंचायत की मुखिया चंचला देवी ने बताया कि पंचायत की करीब पांच सौ लोग ऊंचे स्थानों पर शरण लिए हुए हैं. बलिया गांव के श्यामसुंदर मंडल ने बताया की टेका बाजार से बलिया आने वाली सड़क पर चार फीट पानी बहने से लोग अपने घरों में कैद हैं. प्रखंड विकास पदाधिकारी सत्येन्द्र कुमार यादव ने कहा कि पंचायत सचिव, विकास मित्र एवं बाढ के कारण बंद पड़े स्कूल के शिक्षकों को सर्वेक्षण कार्य में लगाया गया है. अब तक 12 पंचायतों के 20 गावों को आंशिक रूप से प्रभावित दर्शाया गया है. कुल 12284 पीड़ितों को चिह्नित किया गया है. अब तक 483 लाभुकों के खाते में राशि जा चुकी है. अंचलाधिकारी शंकर लाल विश्वास ने बताया कि 22 सरकारी नाव विभिन्न जगहों पर चलाये जा रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें