31.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जिले के 19 केंद्रों पर आरंभ हुई मैट्रिक परीक्षा पहले दिन एक परीक्षार्थी को किया निष्कासित

मुंगेर : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वार्षिक माध्यमिक (मैट्रिक) की परीक्षा सोमवार से आरंभ हो गयी जो 24 फरवरी तक चलेगी. परीक्षा को लेकर जिले में 19 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. जहां पहले दिन की परीक्षा शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त माहौल में संपन्न हुई. पहले दिन की परीक्षा के दोनों पालियों में कुल […]

मुंगेर : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वार्षिक माध्यमिक (मैट्रिक) की परीक्षा सोमवार से आरंभ हो गयी जो 24 फरवरी तक चलेगी. परीक्षा को लेकर जिले में 19 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. जहां पहले दिन की परीक्षा शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त माहौल में संपन्न हुई. पहले दिन की परीक्षा के दोनों पालियों में कुल 22,561 परीक्षार्थी उपस्थित हुए. जबकि 683 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे.

वहीं परीक्षा के दौरान प्रथम पाली में हवेली खड़गपुर अनुमंडल के आरएसके उच्च विद्यालय परीक्षा केंद्र से 1 परीक्षार्थी को कदाचार के आरोप में निष्कासित किया गया. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इस वर्ष मैट्रिक परीक्षा के प्रश्न पत्रों के नये पैटर्न रखे गये थे. जिसे देख परीक्षा देकर बाहर निकले परीक्षार्थियों के चहेरे पर खुशी साफ पता चल रही थी. वहीं परीक्षा के दौरान उत्तर पुस्तिका पर अपनी तस्वीर देख परीक्षार्थी अचंभित रह गये.
जिले के सभी 19 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा को शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त माहौल में संपन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किये गये थे. जिसमें प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पुलिस पदाधिकारी एवं सशस्त्र बल के जवान तैनात थे.
जिनके द्वारा केंद्राधीक्षक की उपस्थिति में परीक्षार्थियों की गहन जांच के बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश कराया गया. वहीं केंद्र में प्रवेश के दौरान जूता पहन कर परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थियों का जूता-मोजा उतरवा दिया गया. जबकि परीक्षा को लेकर सभी परीक्षा केंद्र के मुख्य प्रवेश द्वार सहित अन्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये थे. इसके अलावे सभी केंद्रों पर प्रशासन द्वारा वीडियोग्राफर की भी व्यवस्था की गयी थी.
कदाचार के आरोप में एक परीक्षार्थी निष्कासित: मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन की परीक्षा दो पालियों में हुई. जिसमें दोनों पालियों में विज्ञान विषय की परीक्षा ली गयी. इसमें कुल 11,631 परीक्षार्थी में से 11,300 परीक्षार्थी उपस्थित हुए.
जबकि 331 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे. वहीं दूसरी पाली कुल 11,613 परीक्षार्थी में 11,261 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए. जबकि 352 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे. वहीं पहले दिन की परीक्षा के पहली पाली में हवेली खड़गपुर स्थित आरएसके उच्च विद्यालय परीक्षा केंद्र से एक परीक्षार्थी को कदाचार के आरोप में निष्कासित किया गया.
तारापुर. तारापुर अनुमंडल के 7 परीक्षा केंद्रों पर पहले दिन विज्ञान विषय की परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुई. कहीं से भी किसी केंद्र पर किसी परीक्षार्थी के निष्कासन की सूचना नहीं है.
अनुमंडल पदाधिकारी उपेंद्र सिंह के नेतृत्व में पदाधिकारीगण पुलिस बल के साथ परीक्षा केंद्रों सहित आसपास के क्षेत्रों में गश्ती करते दिखे. अनुमंडल में छात्र के लिए 4 परीक्षा केंद्र क्रमशः पारामाउंट एकेडमी, मध्य विद्यालय बिहमा, उच्च विद्यालय माधोडीह गनैली, आदर्श मध्य विद्यालय तारापुर में 4430 छात्र परीक्षा में भाग ले रहे हैं. जबकि आदर्श उच्च विद्यालय, आर एस कॉलेज और शांतिनगर उच्च विद्यालय केंद्र छात्राओं के लिए बनाया गया है. जहां 2993 छात्राएं परीक्षा में भाग ले रही हैं.
हवेली खड़गपुर. बीएसइबी द्वारा सोमवार से मैट्रिक की परीक्षा अनुमंडल के चार परीक्षा केंद्रों पर कदाचारमुक्त वातावरण में प्रारंभ हुआ. परीक्षा के पहले दिन आरएसके उच्च विद्यालय स्थित परीक्षा केंद्र से केवल एक परीक्षार्थी को कदाचार के आरोप में निष्कासित किया गया. परीक्षा के पहले दिन दोनों पाली मिला कर कुल 98 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे. इसके पूर्व नगर के राजकीय उच्च विद्यालय स्थित आदर्श परीक्षा केंद्र का उद्घाटन अनुमंडल पदाधिकारी संजीव कुमार द्वारा फीता काटकर किया गया.
परीक्षा केंद्र को आकर्षक तरीके से सजाया गया था. राजकीय उच्च विद्यालय के सामाजिक विज्ञान के शिक्षक शत्रु आर्या द्वारा बेकार और कबाड़ की वस्तुओं से तैयार की गयी कलात्मक वस्तु और चित्रों को आदर्श परीक्षा केंद्र पर लगाया गया था. जिससे परीक्षा केंद्र शादी समारोह या प्रदर्शनी स्थल जैसा दृश्य का एहसास करा रहा था.
रेल नगरी के एकमात्र केंद्र पर मैट्रिक परीक्षा में अनुपस्थित रहे 17 परीक्षार्थी
जमालपुर. रेल नगरी जमालपुर में मैट्रिक परीक्षा का एकमात्र केंद्र एनसी घोष बालिका प्लस टू विद्यालय को बनाया गया है. जहां विभिन्न विद्यालयों की बालिकाओं का केंद्र बनाया गया है. सोमवार को पहले दिन कुल 17 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे. परीक्षा केंद्र पर प्रातः 8:30 बजे से ही परीक्षार्थियों और उनके परिजनों के पहुंचने का सिलसिला आरंभ हो गया था.
जिसके बाद परीक्षार्थियों की कड़ाई से जांच की गई. इस दौरान घड़ी और जूते उतरवा दिए गए. विद्यालय परिसर के भीतर एक आर्टिफिशियल जांच घर बनाया गया था. जहां विद्यालय की वीक्षक शिक्षिका बारी-बारी से छात्राओं की जांच कर रही थी. वहीं गेट पर महिला पुलिसकर्मी छात्राओं की जांच में लगी हुई थी.
परीक्षा केंद्र पर स्टैटिक्स मजिस्ट्रेट के रूप में प्रखंड के बीसीओ एसएलबी भारती, जोनल मजिस्ट्रेट के रूप में अंचल अधिकारी शंभु मंडल तथा सुपर जोनल मजिस्ट्रेट के रूप में जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता प्रमोद कुमार तथा बीडीओ राजीव कुमार परीक्षा केंद्र पर उपस्थित थे. केंद्राधीक्षक विभा कुमारी ने बताया कि पहले दिन पहली पाली में कुल 613 परीक्षार्थियों में से 8 परीक्षार्थी अनुपस्थित रही. जबकि दूसरी पाली में कुल 630 परीक्षार्थियों में 9 परीक्षार्थी अनुपस्थित पायी गयी.
आसान प्रश्नों के चयन का मिला विकल्प
बैजनाथ बालिका उच्च विद्यालय परीक्षा केंद्र से परीक्षा देकर बाहर निकली सहउत्क्रमित उच्च विद्यालय कल्याणपुर की छात्रा दीक्षा श्री ने बताया कि इस बार परीक्षा में कुल 48 वस्तुनिष्ठ प्रश्न दिये गये थे. जिसमें से हमें 40 प्रश्नों का ही उत्तर देना था. इससे कठिन प्रश्नों के जगह आसान प्रश्नों का चयन करने में आसानी हुई. जबकि दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में भी तीन विकल्प दिये गये थे. जिसमें से एक का उत्तर देना था. इस आसान पैटर्न के कारण परीक्षा काफी अच्छी गई है.
लघु व दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में विकल्प से सहूलियत
+2 आदर्श उच्च विद्यालय घोरघट की छात्रा लक्ष्मी कुमारी ने बैजनाथ बालिका उच्च विद्यालय केंद्र से बाहर निकलने पर बताया कि विज्ञान की परीक्षा में भौतिकी विषय की परीक्षा ज्यादा अच्छी गई. हालांकि विज्ञान के अन्य विषयों की भी परीक्षा अच्छी थी. जिसमें ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के साथ लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में तीन-तीन विकल्प थे. जिसके कारण आसान प्रश्नों का चयन कर उत्तर देने में सुविधा हुई. साथ ही प्रश्नों में इतने सारे ऑप्शन होने के कारण परीक्षा बहुत अच्छी गयी.
विकल्प से प्रश्नों के चयन में हुई आसानी
इसी केंद्र से परीक्षा देकर निकली आदर्श कन्या उच्च विद्यालय संदलपुर की छात्रा मेघा कुमारी ने बताया कि वस्तुनिष्ठ और लघु उत्तरीय प्रश्नों में कई प्रश्न ऐसे थे जो उसने नहीं पढ़े थे. वहीं वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में 8 और लघु उत्तरीय प्रश्न में दो अतिरिक्त विकल्प थे जो उसे मालूम था. विकल्प होने से उसे प्रश्नों का चयन करने में आसानी हुई. जबकि दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के जवाब उसे मालूम थे. हालांकि उसमें भी दो अतिरिक्त विकल्प थे. जिसके कारण उसने आसान प्रश्न का उत्तर दिया है.
प्रश्नों के नये पैटर्न से काफी अच्छी गयी परीक्षा
बैजनाथ बालिका उच्च विद्यालय परीक्षा केंद्र से परीक्षा देकर बाहर निकली छात्रा मीरा कुमारी ने बताया कि परीक्षा को लेकर वह पहले बहुत डर रही थी. लेकिन जब प्रश्न उसके सामने आया तो उसने प्रश्नों के नये पैटर्न को देखा. जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के साथ दीर्घ उत्तरीय और लघु उत्तरीय प्रश्नों में कई विकल्प दिये गये थे. जिसमें से कई प्रश्नों के उत्तर उसे मालूम थे. नये पैटर्न में ज्यादा विकल्प दिये जाने से आसान प्रश्नों का चयन करने में सुविधा हुई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें