32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भूकंप के दौरान झुको-ढको पकड़ो नियम का करें पालन

खगड़िया : भूकंप सुरक्षा सप्ताह 21 से 28 जनवरी तक जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के द्वारा मनाया जा रहा है. मंगलवार को भूकंप सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया, जिसका नेतृत्व अपर समाहर्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी भूपेंद्र प्रसाद यादव ने किया. जानेंगे-मानेंगे तो बचेंगे की प्रस्तुति के साथ कार्यक्रम […]

खगड़िया : भूकंप सुरक्षा सप्ताह 21 से 28 जनवरी तक जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के द्वारा मनाया जा रहा है. मंगलवार को भूकंप सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया, जिसका नेतृत्व अपर समाहर्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी भूपेंद्र प्रसाद यादव ने किया.

जानेंगे-मानेंगे तो बचेंगे की प्रस्तुति के साथ कार्यक्रम की शुभारंभ की गयी. कार्यक्रम की शुभारंभ करते हुए अपर समाहर्ता ने बताया कि भूकंप की भविष्यवाणी संभव नहीं है. भूकंप जैसी आपदाओं से बचने के लिए मनुष्य को जागरूक करके ही बचाया जा सकता है. जिसमें झुको -ढको-पकड़ो नियम का पालन करते हुए भूकंप से बचाया जा सकता है.
कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन अमन कुमार जिला परियोजना पदाधिकारी आपदा प्रबंधन ने किया. उन्होंने बताया कि भूकंप की कोई भविष्यवाणी नहीं हो सकती है. इसलिए भूकंप से पहले घर को मजबूत व भूकंप रोधी घर बनाना चाहिए. भूकंप के दौरान घबराना नहीं चाहिए.
इधर-उधर नहीं भागना चाहिए. यदि निकास द्वार के पास है तो शीघ्र घर से बाहर निकल जाना चाहिए. भूकंप के दौरान लोगों को लिफ्ट का प्रयोग कभी नहीं करना चाहिए. खुले मैदान में जाना चाहिए. नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जिला के आम-जनमानस को जागरूक किया जा रहा है. 28 जनवरी तक पूरे जिले में घूमघूम कर अपना प्रस्तुति देकर जागरूक करेंगे.
नाटक मंडली में टीम लीडर चंदन कुमार, जानवी कुमारी, श्रद्धा कुमारी, दीपक कुमार, रोहित कुमार, आशीष राज, रोहित कुमार, नेत्रपाल कुमार व पिंटू बाबा और चंद्रेश हारमोनियम व नाल पर आदि उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें