27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डेंगू की रफ्तार पर नहीं लगा ब्रेक अब तक पांच की हो चुकी है मौत

मुंगेर : जिले में लगातार डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. स्थिति अब पूरी तरह से जानलेवा हो चुकी है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अब तक जिले भर में 35 डेंगू पॉजिटिव मरीज पाये जा चुके हैं, जिनमें से पांच की मौत हो चुकी है. जबकि 8 मरीजों का सदर अस्पताल में […]

मुंगेर : जिले में लगातार डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. स्थिति अब पूरी तरह से जानलेवा हो चुकी है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अब तक जिले भर में 35 डेंगू पॉजिटिव मरीज पाये जा चुके हैं, जिनमें से पांच की मौत हो चुकी है. जबकि 8 मरीजों का सदर अस्पताल में इलाज चल रहा है. दर्जन भर से अधिक ऐसे भी मरीज हैं, जिसका इलाज निजी अस्पतालों व क्लिनिकों में चल रहा है.

डेंगू के कहर पर ब्रेक नहीं लगता देख आम लोगों में दहशत का माहौल कायम हो गया है. खास कर शहरी क्षेत्र में डेंगू के अधिक मरीज पाये जा रहे हैं. बावजूद इसके रोकथाम को लेकर निगम प्रशासन गंभीर नहीं हैं. शहर में न तो फॉगिंग करायी जा रही है और न ही नियमित रूप से नाले व कूड़े की सफाई ही हो रही है. इस कारण दिन प्रतिदिन डेंगू का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है.

आम जन लगातार हो रहे डेंगू के शिकार: डेंगू की बीमारी लगातार विकराल होती जा रही है. यही कारण है कि शहर व ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न मोहल्ले से आये 8 संभावित डेंगू मरीज का इलाज अब भी सदर अस्पताल स्थित डेंगू वार्ड में चल रहा है.
डेंगू वार्ड में भर्ती लल्लूपोखर निवासी शिव राम के पुत्र कुंदन कुमार, सियाराम मंडल के पुत्र दीपक कुमार, सादीपुर निवासी शिव साव के पुत्र राजन कुमार, कासिम बाजार निवासी अनवर आलम की पत्नी सहीना सुलताना, जेपी चौक निवासी प्रभाकर प्रभाकर दयाल की पुत्री साक्षी दयाल, महमदपुर फरदा निवासी मो. इरशाद की पत्नी फरहत परवीन, धरहरा प्रखंड के माताडीह निवासी रोहित साव का पुत्र आशीष कुमार तथा मिर्जापुर बरदह निवासी मो. आमीर उद्दीन के पुत्र मो. मिराज आलम का इलाज चल रहा है.
कहते हैं सिविल सर्जन
सिविल सर्जन डॉ पुरुषोत्तम कुमार ने बताया कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जहां-जहां डेंगू के पॉजेटिव मरीज पाये जाने की सूचना मिल रही है, वहां-वहां फॉगिंग करवाया जा रहा है तथा वहां के स्थानीय लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है.
डेंगू वार्ड के पंजी संधारण की जिम्मेदारी वहां के वार्ड इंचार्ज की है, यदि वे ऐसा नहीं कर रहे हैं तो उन पर कार्रवाई की जायेगी. इसके अलावे अस्पताल में काफी मात्रा में डेंगू जांच कीट तथा सीबीसी जांच की व्यवस्था है. मरीजों के इलाज में कोई कोताही नहीं बरती जा रही है.
कहते हैं नगर आयुक्त
नगर आयुक्त श्रीकांत शास्त्री ने कहा कि शहर में दो-दो वार्ड करके फॉगिंग करवायी जा रही है. दो फॉगिंग मशीन खराब हो गयी थी, जिसे ठीक करवा कर मंगाया जा रहा है. ब्लीचिंग पाउडर की खरीदारी की जा रही, जिसके बाद शहर में उसका छिड़काव करवाया जायेगा. साथ ही जहां कहीं भी नाले जाम पड़े हुए हैं या गंदगी फैली हुई है, उसकी बेहतर तरीके से साफ-सफाई करवायी जा रही है.
डेंगू के कहर से दहशत, नहीं हो रही फॉगिंग
डेंगू के बढ़ते प्रकोप से आमजनों में दहशत का माहौल कायम हो गया है. एक ओर जहां बाढ़ का पानी घटने के बाद कई जगहों पर जलजमाव की स्थिति बनी हुई है तथा जाम पड़े नाले व गंदगी के कारण लगातार मच्छरों का प्रकोप बढ़ रहा है.
वहीं निगम प्रशासन द्वारा शहर के किसी भी मोहल्ले में फॉगिंग नहीं करवाया जा रहा है. मालूम हो कि डेंगू के संक्रमण को रोकने में फॉगिंग की प्रक्रिया को काफी कारगर माना जाता है. किंतु मुंगेर शहर में डेंगू की स्थिति भयावह होने के बाद भी फॉगिंग नहीं हो रहा है.
निगम प्रशासन के पास कुल सात फॉगिंग मशीन है, जिसमें से सभी मशीन खराब पड़े हुए हैं. अब हर समय लोग मच्छरों को देख कर अनायास ही भयभीत होने लगते हैं कि कहीं उन्हें भी डेंगू न हो जाये. शहरी क्षेत्र में भले ही निगम प्रशासन की जिम्मेदारी बढ़ जाती है, किंतु ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग को ही रोकथाम के उपाय करने का नियम है. स्वास्थ्य विभाग भी इस मामले में कोई खास दिलचस्पी नहीं ले रही है.
हद तो इस बात की है कि सदर अस्पताल में डेंगू पीड़ित मरीजों का पंजी संधारण तक नहीं हो रहा है. जिससे कि मरीजों के सही आंकड़ों का पता चल सके. यहां भर्ती होने वाले मरीजों के बारे में सिर्फ आईडीएसपी को इसकी सूचना दे दी जाती है, जिसके कारण सिर्फ आईडीएसपी से ही मरीजों के संख्या का पता चल पाता है.
तीन सप्ताह में 5 की हो चुकी है मौत
24 अक्तूबर : माधोपुर मोहल्ला निवासी की 13 वर्षीय डेंगू पीड़ित मुस्कान की इलाज के दौरान मौत हो गयी.
26 अक्तूबर : माधोपुर मोहल्ला निवासी डेंगू पीड़ित डब्लू किशोर की भागलपुर जाने के क्रम में रास्ते में ही मौत हो गयी.
29 अक्तूबर : जमालपुर थाना क्षेत्र के सदर बाजार आर्य समाज रोड निवासी रामेश्वर दास के पुत्र डेंगू पीड़ित सुशील कुमार की इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी.
30 अक्तूबर : जमालपुर में रह रहे बद्दीपाड़ा निवासी अमरचंद मालाकार की 20 वर्षीय पुत्री डेंगू पीड़ित दीपाली कुमारी की इलाज के लिए भागलपुर जाने के क्रम में रास्ते में ही मौत हो गयी.
7 नवंबर : युवा जदयू के जिलाध्यक्ष शाहिद अख्तर उर्फ गुड्डू राईन के डेंगू पीड़ित भाभी की मौत हो गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें